scorecardresearch
 

South African T20 League: साउथ अफ्रीका लीग नहीं, कहिए मिनी IPL, जानिए ऐसा क्यों?

साउथ अफ्रीका की टी20 लीग में 6 टीमें ही रहेंगी. यह लीग अगले साल जनवरी-फरवरी के बीच खेली जाएगी. इसकी लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. लीग के कमिश्नर ग्रीम स्मिथ ने कहा कि अब तक 30 से ज्यादा स्टार खिलाड़ियों को साइन कर लिया गया है. इन खिलाड़ियों में जोस बटलर, लियाम लिविंगस्टोन, जेसन होल्डर शामिल हैं...

X
South Africa Team (File Photo) South Africa Team (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जनवरी-फरवरी 2023 में होगी अफ्रीकन लीग
  • साउथ अफ्रीकन लीग में नजर आएंगी 6 टीमें

South African T20 League: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने 2008 में अपने पहले सीजन के साथ ही क्रिकेट की दुनिया को नए आयाम तक पहुंचा दिया था. वही काम आज भी बदस्तूर जारी है. इसी की राह पर कई देश चले और अपनी एक अलग लीग बनाई.

इसमें पाकिस्तान सुपर लीग, ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग और लंका प्रीमियर लीग भी शामिल है. हाल ही में साउथ अफ्रीका ने भी अपनी एक टी20 लीग का ऐलान किया. उसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है.

मगर देखने वाली बात यह है कि अफ्रीकन लीग एक मिनी आईपीएल जैसी लग रही है. इसका कारण उसकी 6 फ्रेंचाइजीज और उनके मालिक हैं. दरअसल, साउथ अफ्रीका बोर्ड ने लीग के लिए 6 फ्रेंचाइजीज का ऐलान कर दिया है. यदि आप सभी 6 फ्रेंचाइजीज के मालिकों को देखेंगे तो आप भी यही कहेंगे कि यह अफ्रीकन लीग नहीं बल्कि मिनी आईपीएल है.

लीग की सभी टीमें आईपीएल फ्रेंचाइजीज ने खरीदीं

वो इसलिए क्योंकि सभी 6 फ्रेंचाइजी के मालिक भारत के ही हैं और यह सभी आईपीएल में भी अलग-अलग टीमों के फ्रेंचाइजी हैं. जैसे मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी ने न्यूलैंड्स केपटाउन टीम खरीदी है. जबकि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी ने वंडर्स जोहानेसबर्ग टीम को खरीदा है. इन सभी ने अपनी टीमों के नाम की भी घोषणा कर दी है.

मुबंई इंडियंस ने टीम का नाम MI केपटाउन रखा

MI फ्रेंचाइजी ने साउथ अफ्रीका की टी20 लीग में अपनी टीम का नाम 'MI केपटाउन' रखा है. MI फ्रेंचाइजी ने यूएई की टी20 लीग में भी अपनी टीम खरीदी है, जिसका नाम 'MI अमिरात' रखा है. यह दोनों टीमें और आईपीएल की मुंबई इंडियंस सभी एक ही MI फैमिली का हिस्सा हैं.

अब तक 30 से ज्यादा स्टार खिलाड़ियों को साइन किया

बता दें कि साउथ अफ्रीका की टी20 लीग में 6 टीमें ही रहेंगी. यह लीग अगले साल जनवरी-फरवरी के बीच खेली जाएगी. इसकी लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. लीग के कमिश्नर ग्रीम स्मिथ ने कहा कि अब तक 30 से ज्यादा स्टार खिलाड़ियों को साइन कर लिया गया है. इन खिलाड़ियों में जोस बटलर, लियाम लिविंगस्टोन, जेसन होल्डर, आंद्रे रसेल, मोईन अली, वानिंदु हसारंगा, शिमरॉन हेटमायर, क्रिस जॉर्डन, मुजीर उर रहमान और एलेक्स हेल्स शामिल हैं. 

साउथ अफ्रीका लीग की फ्रेंचाइजी और उनके मालिक

फ्रेंचाइजी         मालिक
न्यूलैंड्स, केपटाउन   - रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड (मुंबई इंडियंस)
किंग्समीड, डरबन   - आरपीएसजी स्पोर्ट्स लिमिटेड (लखनऊ सुपर जॉयंट्स)
सेंट जॉर्ज पार्क, पोर्ट एलिजाबेथ  - सन टीवी नेटवर्क लिमिटेड (सनराइजर्स हैदराबाद)
वंडर्स, जोहानेसबर्ग      -  चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड
बोलैंड पार्क, पार्ल    - रॉयल्स स्पोर्ट्स ग्रुप (राजस्थान रॉयल्स)
सुपरस्पोर्ट पार्क, प्रिटोरिया    - जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स (दिल्ली कैपिटल्स)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें