scorecardresearch
 

South Africa T20 League: फ्रेंचाइजी क्रिकेट में भारतीयों का दबदबा, अफ्रीकी लीग में 6 टीम IPL वालों की!

आईपीएल की तर्ज पर साउथ अफ्रीका में शुरू हो रही टी-20 लीग की तैयारियां ज़ोरो पर हैं. रिपोर्ट्स में दावा है कि यहां की 6 टीमों में आईपीएल की फ्रेंचाइजियों ने ही हिस्सेदारी खरीदी है.

X
चेन्नई और केकेआर ने भी खरीदी है टीम चेन्नई और केकेआर ने भी खरीदी है टीम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फ्रेंचाइजी लीग में आईपीएल टीमों का दबदबा
  • सीपीएल के बाद अब अफ्रीकी लीग में खरीदी टीम

इंडियन प्रीमियर लीग की जब से शुरुआत हुई है, तभी से क्रिकेट पूरी तरह से बदल गया है. आईपीएल के बाद अलग-अलग देशों में इस तरह की फ्रेंचाइजी लीग शुरू हुईं. इंटरनेशनल क्रिकेट कम होने लगा और खेल बदल गया. अब एक और लीग शुरू हो रही है, जो साउथ अफ्रीका में होनी है. जितनी भी फ्रेंचाइजी लीग शुरू हो रही हैं, उनमें किसी ना किसी तरह भारत का कनेक्शन है. 

साउथ अफ्रीका लीग में आईपीएल का दबदबा
साउथ अफ्रीका में साल 2023 से एक टी-20 लीग की शुरुआत हो रही है, जो आईपीएल की तर्ज पर भी तैयार हुई है. अभी यह ऑक्शन प्रोसेस में है और टीमों की बोलियां लगाई गई हैं. क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल की कुल 6 टीमों ने यहां अपनी-अपनी टीम खरीद ली है. 

इनमें चेन्नई सुपर किंग्स को जोहानिसबर्ग, मुंबई इंडियंस को केपटाउन, सनराइजर्स हैदराबाद को पोर्ट एलिजाबेथ, दिल्ली कैपिटल्स को प्रिटोरिया, लखनऊ सुपर जायंट्स को डरबन और राजस्थान रॉयल्स को पार्ल टीम मिली हैं. अभी यह अनौपचारिक ऑक्शन हुए हैं, लेकिन माना जा रहा है कि यही फाइनल तस्वीर रहने वाली है. इस लीग का कमिश्नर साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को बनाया गया है. 

दूसरी लीग में भी छाए हिन्दुस्तानी
सिर्फ साउथ अफ्रीकी लीग ही नहीं बल्कि दुनिया में कई ऐसी लीग हैं जहां पर टीम के मालिक भारतीय ही हैं, या उनका कनेक्शन इंडियन प्रीमियर लीग से है. वेस्टइंडीज़ में होने वाली कैरिबियाई प्रीमियर लीग में शाहरुख खान की त्रिनबागो नाइट राइडर्स है, जो कोलकाता नाइट राइडर्स की सिस्टर टीम है.  

UAE टी-20 लीग में भी शाहरुख खान की अबुधाबी नाइट राइडर्स टीम है. यूएई टी-20 लीग में अडानी ग्रुप ने भी एक टी-20 टीम में हिस्सेदारी ली है. आईपीएल की तर्ज पर ही इन अलग-अलग लीग का आगाज़ हुआ था और अब हर जगह भारतीय अपना दबदबा कायम भी कर रहे हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें