scorecardresearch
 

IND vs NZ Test: डेब्यू मैच में बड़ी उपलब्धि की ओर श्रेयस अय्यर, शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़ने का भी मौका

भारतीय टीम और न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच कानपुर में गुरुवार (25 नवंबर) से खेला जा रहा है. भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 258 रन बनाए. श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा नाबाद लौटे.

Shreyas Iyer Debut Test (Twitter/ICC) Shreyas Iyer Debut Test (Twitter/ICC)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच कानपुर टेस्ट खेला जा रहा
  • पहले दिन भारतीय टीम का स्कोर 258/4
  • श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा नाबाद लौटे

IND vs NZ Test: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट की सीरीज का पहला मैच कानपुर में गुरुवार (25 नवंबर) से खेला जा रहा है. यह मैच मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के लिए काफी शानदार रहा. पहले तो उन्हें टीम मैनेजमेंट और कप्तान अजिंक्य रहाणे ने डेब्यू का मौका दिया. इसके बाद अय्यर उनके भरोसे पर खरा उतरे और शानदार पारी भी खेली. अब अय्यर के पास शतक जमाते ही एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने और फिर शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका भी है.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 82 रन पर ही दो बड़े विकेट गंवा दिए थे. दोनों ओपनर मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल पवेलियन लौट गए थे. ऐसे में 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने क्रीज पर जमकर पारी खेली और टीम को संभाला.

शतक जमाते ही बड़ी उपलब्धि हासिल करेंगे अय्यर

अय्यर ने अपने डेब्यू मैच में शानदार फिफ्टी लगाई. पहले दिन का खेल खत्म होने तक अय्यर 136 बॉल पर 75 रन बनाकर नाबाद लौटे. अब उनके पास दूसरे दिन शतक लगाने का शानदार मौका है. यदि अय्यर अपनी सेंचुरी पूरी करते हैं, तो वे एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर लेंगे. दरअसल, अय्यर डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले 16वें भारतीय बन जाएंगे. 

 

डेब्यू टेस्ट में धवन का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

टेस्ट में डेब्यू करते हुए पहले ही मैच में सबसे बड़ा स्कोर (एक पारी) बनाने का रिकॉर्ड भारतीयों में ओपनर शिखर धवन के नाम है. उन्होंने डेब्यू टेस्ट में 187 रन की पारी खेली थी. धवन ने 14 मार्च 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली टेस्ट से डेब्यू किया था. इसमें उन्होंने 174 बॉल पर 187 रन की पारी खेली थी. अब अय्यर के पास मौजूदा टेस्ट में यह रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है.

डेब्यू टेस्ट में किसने पहला शतक जमाया?

डेब्यू टेस्ट में शतक जमाने का पहला कीर्तिमान लाला अमरनाथ ने हासिल किया था. वे पहले भारतीय थे, जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में शतक जमाया था. उन्होंने यह उपलब्धि आज से 88 साल पहले 1933 में हासिल की थी. जबकि पिछला डेब्यू शतक युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने लगाया था. इस भारतीय युवा ओपनर ने यह उपलब्धि 2018 में हासिल की थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×