scorecardresearch
 

Shikhar Dhawan: ट्रैक से उतरे शिखर धवन, नहीं चला बल्ला... वनडे वर्ल्ड कप के लिए दावेदारी हो रही 'डाउन'

वेस्टइंडीज के बाद शिखर धवन को हाल ही में हुई साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भारतीय टीम का कप्तान बनाया था. उन्होंने अपनी कप्तानी में सीरीज में 2-1 से जीत दिलाई, लेकिन वह अपनी फॉर्म को बरकरार नहीं रख सके. अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेली, जिसके तीनों मैच में वह खुल 25 रन ही बना सके हैं.

X
Shikhar Dhawan (Twitter)
Shikhar Dhawan (Twitter)

Shikhar Dhawan: भारतीय क्रिकेट टीम में 'गब्बर' के नाम से मशहूर शिखर धवन अपने धाकड़ खेल के लिए जाने जाते हैं. बीसीसीआई ने धवन को टेस्ट और टी20 से दूर कर रखा है, साथ ही वनडे में अहम रोल दे रखा है. उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए नहीं चुना गया, लेकिन माना जा रहा है कि अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में धवन को अहम भूमिका मिल सकती है.

मगर हाल के कुछ वनडे मैचों को देखा जाए, तो धवन अपने ट्रैक से उतरे हुए नजर आ रहे हैं. उनका बल्ला भी खामोश चल रहा है. धवन ने हाल ही में अपने ही घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेली, जिसके तीनों मैच में वह कुल 25 रन ही बना सके हैं.

अफ्रीका सीरीज में फेल हुए धवन

बता दें कि वेस्टइंडीज के बाद धवन को हाल ही में हुई घरेलू अफ्रीकी सीरीज में कप्तान बनाया था. उन्होंने अपनी कप्तानी में अफ्रीका टीम को सीरीज में 2-1 से शिकस्त दी, लेकिन वह अपनी फॉर्म को बरकरार नहीं रख सके. धवन ने लखनऊ मैच में सिर्फ 4 रन बनाए. दूसरा मैच रांची में हुआ, जिसमें 13 रन बना सके. आखिर में दिल्ली के मैदान में भी धवन का बल्ला खामोश रहा और सिर्फ 8 रन ही बना सके.

धवन का क्रिकेट करियर

34 टेस्ट मैच: 2315 रन - 7 शतक
161 वनडे मैच: 6672 रन - 17 शतक
68 टी20 इंटलनेशनल मैच: 1759 रन - 11 फिफ्टी

धवन कहीं इस बात से आहत तो नहीं... ?

इससे पहले धवन की कप्तानी में वेस्टइंडीज दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज हुई थी. इसमें धवन ने 97, 13 और 58 रनों की पारी खेली थी. यहां उनकी फॉर्म बेहतरीन चल रही थी. मगर इसके बाद भारत को जिम्बाब्वे दौरे पर जाना था, जिसके लिए धवन को कप्तान बनाया गया था. मगर केएल राहुल की वापसी के साथ धवन से कप्तानी छीनकर राहुल को दे दी गई थी. लगता है इस बात से धवन आहत हुए हैं, जिसे वह दिखा नहीं पा रहे. मगर इसका असर उनकी बल्लेबाजी पर पड़ा है.

फिर जिम्बाब्वे दौरे पर धवन ने पहले मैच में नाबाद 81 रन बनाए. इसके बाद अगले दो मैचों में 33 और 40 रन बनाए. मगर इसके बाद अफ्रीका सीरीज में तो प्रदर्शन औऱ भी ज्यादा गिर गया. अब फैन्स के मन में यह डर बना हुआ है कि कहीं धवन अपने ट्रैक से भटक ना जाएं. यदि ऐसा हुआ, तो टी20 और टेस्ट से बाहर हुए धवन के लिए वनडे में जगह बना पाना भी मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 से भी मौका गंवा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें