scorecardresearch
 

सानिया ने खोला राज- ट्रोल करने वालों से निपटने को अपनाती हैं ये तरीका

सोशल मीडिया पर ट्रोल्स से निपटने के लिए भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने बताया कि कैसे वह हास्य और व्यंग्य का इस्तेमाल करती हैं.

Sania Mirza Sania Mirza

  • सानिया मिर्जा ने इंडिया टुडे इंस्पिरेशन के दूसरे एपिसोड में शिरकत की
  • ट्रोल्स से निपटने के लिए सानिया हास्य और व्यंग्य का इस्तेमाल करती हैं

भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने इंडिया टुडे की नई सीरीज इंडिया टुडे इंस्पिरेशन के दूसरे एपिसोड में शिरकत की. शनिवार को इंडिया टुडे टीवी पर सानिया मिर्जा ने अन्याय, बॉडी शेमिंग, ट्रोल्स, उनकी वापसी, उनके करियर और भारतीय टेनिस के बारे में बातचीत की.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शोएब मलिक के साथ सानिया मिर्जा की हाई-प्रोफाइल शादी और उनकी निजी जिंदगी को लेकर सोशल मीडिया पर अक्सर बातें की जाती हैं. भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के कारण कई बार उन्हें कड़ी प्रतिक्रियाओं का सामना भी करना पड़ता है.

इंडिया टुडे इंस्पिरेशन के दूसरे एपिसोड में ट्रोल करने वालों पर सानिया मिर्जा ने कहा, 'मुझे उनके लिए खेद है क्योंकि मुझे यह वास्तव में बहुत मजेदार लगता है कि आप किसी से कैसे नफरत कर सकते हैं और आपको उससे बहुत नफरत है.'

सोशल मीडिया पर ट्रोल्स से निपटने के लिए भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने बताया कि कैसे वह हास्य और व्यंग्य का इस्तेमाल करती हैं.

सानिया मिर्जा ने सोशल मीडिया ट्रोल्स पर कड़ा प्रहार किया और उन्हें दुनिया का सबसे बड़ा कायर बताया जो एक डेस्कटॉप या एक फोन के पीछे बैठे हुए बेकार की बातें करते हैं. सानिया मिर्जा ने कहा, 'मैं अपने जीवन में ज्यादातर चीजों से हास्य और व्यंग्य के साथ निपटती हूं.'

सानिया ने बताया कि प्रेगनेंसी के समय लोगों ने उन्हें उनके मोटापे की वजह से ट्रोल किया था. सानिया ने कहा लोगों को ये बात समझ नहीं आती कि आपके अंदर एक जान पल रही है. लोगों को बस आपको देखकर आपके मोटापे पर कमेंट करना होता है. ये बात समझने वाली होती है कि प्रेगनेंसी के दौरान एक औरत के शरीर में बहुत बदलाव आते हैं.

सानिया ने आगे बताया कि उन्होंने अपनी जिंदगी काफी फिट रहकर जी है. ऐसे में बेटे इजहान के जन्म के तीन हफ्ते बाद ही उन्होंने एक्सरसाइज करना शुरू कर दिया था. उन्होंने मात्र 4 महीने में 26 किलो वजन घटाया था. लेकिन उन्हें अपने मोटापे पर लोगों का बात करना आज भी पसंद नहीं है. सानिया ने अपनी और शोएब की पहली मुलाकात के बारे में बताया और कहा कि उनके मिलने में किस्मत का बहुत बड़ा हाथ था. 

सानिया मिर्जा ने बताया, 'हम एक दूसरे को सोशल मीडिया से जानते थे लेकिन हम होबार्ट के एक रेस्तरां में टकराए जहां छह बजे के बाद कोई इंसान तो क्या जानवर भी नहीं जाता है. मुझे लगता था कि यह किस्मत है जिसके कारण हम मिले. हालांकि मुझे बाद में पता चला कि शोएब वहां आए क्योंकि उन्हें मालूम था मैं वहां हूं. मैं काफी समय तक इसकी वजह किस्मत को समझती थी.'

सानिया मिर्जा जनवरी 2020 में होने वाले होबार्ट इंटरनेशनल टूर्नामेंट के जरिए मातृत्व अवकाश के बाद प्रतिस्पर्धी टेनिस में वापसी करेंगी. तैतीस साल की सानिया ने पिछली बार अक्टूबर 2017 में चीन ओपन में भाग लिया था. 

सानिया होबार्ट इंटरनेशनल में विश्व रैंकिंग में 38वें स्थान पर काबिज यूक्रेन की नाडिया किचेनोक के साथ जोड़ी बनाएंगी. पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी करने वाली सानिया ने पिछले साल अक्टूबर में बेटे इजहान को जन्म दिया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें