scorecardresearch
 

Rishabh Pant, IND vs ENG Series: ऋषभ पंत विदेशी जमीन पर सबसे घातक भारतीय विकेटकीपर, इस मामले में की महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी

टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत एशिया के बाहर वनडे मैच की दूसरी पारी में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बैटर बने हैं....

X
Rishabh Pant (Twitter) Rishabh Pant (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया ने इंग्लैंड को वनडे सीरीज में हराया
  • तीसरे वनडे में ऋषभ पंत ने लगाया शतक

Rishabh Pant, IND vs ENG Series: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को उसी के घर में तीन वनडे की सीरीज में 2-1 से करारी शिकस्त दी है. इससे पहले टी20 मैचों की सीरीज में भी हराया था. वनडे सीरीज का आखिरी यानी तीसरा मैच मैनचेस्टर में रविवार (17 जुलाई) को खेला गया, जिसमें विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत ने धमाल मचा दिया.

पंत ने अपनी शतकीय पारी से अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए और टीम इंडिया को 5 विकेट से जीत दिलाई. पंत एक बार फिर विदेशी जमीन पर सबसे घातक भारतीय विकेटकीपर साबित हुए हैं. इस शतक के साथ ही पंत ने पूर्व कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

दरअसल, विदेशी जमीन पर किसी वनडे मैच में टारगेट चेज करते हुए शतक लगाने का रिकॉर्ड सिर्फ धोनी के नाम ही थी. धोनी ने यह शतक 7 जनवरी 2010 को बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में जमाया था. तब से वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बैटर थे. मगर अब पंत ने उनकी बराबरी कर ली है.

एशिया के बाहर ऋषभ पंत पहले भारतीय विकेटकीपर

यदि एशिया के बाहर किसी वनडे मैच की दूसरी पारी में शतक लगाने की बात करें, तो पंत इस मामले में पहले भारतीय विकेटकीपर बैटर बन गए हैं. इसके अलावा विदेशी जमीन पर किसी वनडे मैच में चेज करते हुए भी ऋषभ पंत सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बैटर बन गए हैं. धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 101 रन बनाए थे. जबकि पंत ने अब नाबाद 125 रन जड़ दिए हैं. 

विदेश में वनडे की दूसरी पारी में शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर

एमएस धोनी - एक शतक (7 जुलाई 2010) बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में
ऋषभ पंत - एक शतक (17 जुलाई 2022) इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में

विदेश में सबसे घातक भारतीय विकेटकीपर

यदि विदेश में सबसे घातक भारतीय विकेटकीपर की बात करें, तो इस मामले में ऋषभ पंत टॉप पर काबिज हैं. उन्होंने अब तक विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा 5 शतक लगाए हैं. उनके आसपास भी कोई नहीं है. दूसरे नंबर पर धोनी का ही नाम है, जिन्होंने 2 शतक लगाए थे.

विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली भारतीय विकेटकीपर

ऋषभ पंत - 5 शतक
एमएस धोनी - 2 शतक
विजय मांजरेकर - 1 शतक
केएल राहुल - 1 शतक
अजय रत्रा - 1 शतक
ऋद्धिमान साहा - 1 शतक

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें