scorecardresearch
 

ऋषभ पंत को चीफ सेलेक्टर की वॉर्निंग- इन विकेटकीपरों पर भी नजर

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में लगातार नाकामी के बाद अब चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने भी उन्हें इशारों ही इशारों में वॉर्निंग दे दी है.

Rishabh Pant Rishabh Pant

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में लगातार नाकामी के बाद अब चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने भी उन्हें इशारों ही इशारों में वॉर्निंग दे दी है. बीसीसीआई की चयन समिति के मुख्य चयनकर्ता एम.एस.के. प्रसाद ने कहा है कि वह ऋषभ पंत के विकल्प के तौर पर ईशान किशन, संजू सैमसन और अन्य विकेटकीपरों पर निगाहें रखे हुए हैं.

बता दें कि ऋषभ पंत फिलहाल बेहद खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. बुधवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में पंत नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे और सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए. पिछले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में ऋषभ पंत के बल्ले से 69 रन आए थे, तो वहीं तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी वह सिर्फ 20 रन ही बना पाए.

कोहली पर गंभीर का बड़ा बयान- धोनी और रोहित की वजह से चल रही है कप्तानी

महेंद्र सिंह धोनी के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेक लेने के बाद से पंत टीम के मुख्य विकेटकीपर के तौर पर खेल रहे हैं, लेकिन वह लगातार विफल हो रहे हैं. प्रसाद का हालांकि मानना है कि पंत जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी के साथ धैर्य रखने की जरूरत है. प्रसाद ने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 'मैंने पहले ही वर्ल्ड कप के बाद कहा था कि हम पंत पर नजर रखे हुए हैं. हमें उनके साथ धैर्य रखने की जरूरत है, क्योंकि उनके पास काफी प्रतिभा है.'

चीफ सेलेक्टर ने कहा, 'हम पंत के वर्कलोड पर भी ध्यान दे रहे हैं. जाहिर सी बात है, हम साथ ही तीनों प्रारूपों में विकल्पों पर भी नजर रखे हुए हैं. टेस्ट में इंडिया-ए के लिए के.एस. भरत अच्छा कर रहे हैं हमारे पास किशन और सैमसन हैं जो सीमित ओवरों में इंडिया-ए के लिए और घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा कर रहे हैं.'

कोच शास्त्री ने भी दी थी चेतावनी

पिछले कुछ मैचों में ऋषभ पंत मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं और उन पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ता जा रहा है. ऋषभ पंत को लेकर मुख्य कोच रवि शास्त्री ने पहले ही साफ कर दिया था कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज अपनी गलतियों को लगातार नहीं दोहरा सकता और अगर ऐसा किया तो खामियाजा भुगतना होगा. टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि ऋषभ पंत अगर वेस्टइंडीज दौरे के दौरान की गईं गलतियों को दोहराते रहेंगे, तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

गांगुली ने माना- इन दो खिलाड़ियों के कारण वनडे टीम में भी जगह गंवा सकते हैं केएल राहुल

हाल ही में पंत को लेकर शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा था, ‘यह बिल्कुल सामान्य है. खुद को निराश करना तो छोड़िए. आप टीम को भी निराश कर रहे हैं. जब क्रीज पर आपके साथ कप्तान मौजूद हो और आप लक्ष्य का पीछा कर रहे हों तो आपको समझदारी से क्रिकेट खेलना होता है.’ ऋषभ पंत कई बार बेहूदा शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाते आ रहे हैं. कई बार उनके साथ ऐसा हो चुका है. महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी कहे जा रहे पंत इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए वर्ल्ड कप में भी ज्यादा प्रभावशाली नहीं रहे थे.

सुनील गावस्कर ने दिया साथ

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले ऋषभ पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देने की बात कही है.  गावस्कर ने कहा, ‘हमें अब महेंद्र सिंह धोनी से आगे देखने की जरूरत है. कम से कम मेरी टीम में महेंद्र सिंह धोनी शामिल नहीं हैं. अगर आप टी-20 वर्ल्ड कप के बारे में बात कर रहे हो तो मैं निश्चित रूप से ऋषभ पंत के बारे में सोचूंगा.’ गावस्कर ने कहा कि अगर पंत अच्छा नहीं करते हैं तो संजू सैमसन अगला सर्वश्रेष्ठ विकल्प होगा.

उन्होंने कहा, ‘अगर मुझे एक अन्य विकल्प की जरूरत होगी तो मैं संजू सैमसन के बारे में सोचूंगा क्योंकि संजू एक अच्छा विकेटकीपर और एक अच्छा बल्लेबाज है.’धोनी ने अभी अंतरराष्ट्रीय संन्यास की घोषणा नहीं की है, लेकिन मौजूदा चयन समिति ने पहले ही संकेत दे दिया है कि वह पीछे नहीं देखना चाहती. हालांकि पंत निरंतर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं और उनके खराब शॉट चयन से टीम को नुकसान हो रहा है जैसा कि मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में कहा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें