scorecardresearch
 

Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन ने शुरू की नई बहस, बोले- बल्लेबाज खेले ये शॉट, तो हमें LBW मिले...

रविचंद्रन अश्विन ने एलबीडब्ल्यू विकेट को लेकर एक मांग की है. अपने यूट्यूब चैनल पर रविचंद्रन अश्विन ने कहा कि अगर बल्लेबाज स्विच हिट मारता है, तो नियम में बदलाव होना चाहिए.

X
Ravi Ashwin-Joe Root (Getty) Ravi Ashwin-Joe Root (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एलबीडब्ल्यू के नियमों पर रविचंद्रन अश्विन के सवाल
  • बल्लेबाज स्विच हिट खेले तो आउट का मौका मिले: अश्विन

टीम इंडिया के स्टार बॉलर रविचंद्रन अश्विन ने एक नई बहस छेड़ दी है. अक्सर क्रिकेट को लेकर अपनी थ्योरी देने वाले रविचंद्रन अश्विन ने कहा है कि अगर बल्लेबाज स्विच शॉट खेलता है, तब LBW को लेकर भी नियम को बदला जाना चाहिए और बॉलर्स के हक में कुछ फैसला होना चाहिए. 

रविचंद्रन अश्विन ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर एक मास्टरक्लास चलाई, जिसमें उन्होंने अलग-अलग मसलों पर बात की. रविचंद्रन अश्विन ने इस वीडियो में कहा कि बल्लेबाज को स्विच हिट खेलने की छूट देनी है, तो दे सकते हैं. लेकिन अगर वो बॉल को मिस करते हैं तब LBW दिया जाना चाहिए. आप ये कैसे कह सकते हो कि अभी बल्लेबाज मुड़ गया है तो आउट नहीं दे सकते हैं. 

जो रूट और जॉनी बेयरस्टो का दिया उदाहरण

रविचंद्रन अश्विन ने इस दौरान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो का उदाहरण दिया और कहा कि उन्होंने एक पारी में 10 ऐसे शॉट खेले, इसमें से 9 बार वह सफल नहीं हो पाए. ऐसे में 9 बार उनके आउट होने का चांस था, ऐसा ही जॉनी बेयरस्टो के साथ हुआ. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच हाल ही में हुए एजबेस्टन टेस्ट में बड़ी पार्टनरशिप हुई थी, जिसका उदाहरण अब दिया गया है. 

टीम इंडिया के स्टार बॉलर बोले कि जिस ब्लाइंड स्पॉट की बात होती है, जब बल्लेबाज अपना स्टांस चेंज करता है तब उसके मायने नहीं बचते हैं. गौरतलब है कि ये पहली बार नहीं है जब रविचंद्रन अश्विन ने कोई नई थ्योरी सामने रखी हो. 

मांकड़ रनआउट पर भी उठाई थी आवाज़

इससे पहले भी ‘मांकड़ रन आउट’ को लेकर रविचंद्रन अश्विन ने सवाल खड़े किए थे. उसके बाद आईसीसी ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इसे सही ठहराया. मतलब यह पहले भी लीगल था, लेकिन अब इसे गलत भावना में नहीं लिया जाता है. 

बता दें कि रविचंद्रन अश्विन की गिनती भारत के बेहतरीन बॉलर में होती है. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 442 विकेट लिए हैं और वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. 

कैसे खेला जाता है स्विच हिट शॉट?

उदाहरण के लिए जब कोई दाएं हाथ का बल्लेबाज बॉलर के बॉल फेंकते ही अपना स्टांस बदल लेता है और एक तरह से बाएं हाथ का बल्लेबाज बनकर शॉट खेलता है, वो स्विच होता है. ऐसा ही बाएं हाथ के बल्लेबाज के साथ होता है. इंग्लैंड के केविन पीटरसन ने मौजूदा क्रिकेट में इसकी शुरुआत की थी, जिसके बाद ये ट्रेंड में हुआ और अब तो एक तरह से आम बात हो गई है. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें