scorecardresearch
 

IND vs NZ: अश्विन ने एक दशक में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा, जानिए किस मामले में हैं सबसे टॉप पर

रविचंद्रन अश्विन को टेस्ट क्रिकेट में 10 साल पूरे हो गए है. इस भारतीय स्पिनर ने अब तक 79 टेस्ट खेले, जिनमें 413 विकेट झटके हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में होने वाले टेस्ट में यदि अश्विन 9 विकेट लेते हैं, तो तीन बड़े दिग्गज बॉलर्स का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. जानिए पूरा मामला...

ravichandran ashwin (Twitter) ravichandran ashwin (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अश्विन के टेस्ट क्रिकेट में 10 साल पूरे
  • अकरम, हरभजन को पीछे छोड़ने का मौका

IND vs NZ: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम इन दिनों भारत दौरे पर है. दोनों टीम के बीच दो टेस्ट की सीरीज खेली जानी है. पहला मैच गुरुवार (25 नवंबर) से कानपुर में खेला जाएगा. इस मैच में भारतीय गेंदबाजी की कमान अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के हाथों में रहेगी. इस ऑफ स्पिनर ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 413 विकेट लिए हैं. यदि पिछले 10 साल में अपने घर में सबसे सफल दुनिया के सभी गेंदबाजों का रिकॉर्ड देखा जाए तो उसमें अश्विन टॉप पर नजर आते हैं.

अश्विन ने पिछले 10 साल में अपने घर में खेले 44 टेस्ट में सबसे ज्यादा 264 विकेट झटके हैं. ऐसे में यह टीम इंडिया के लिए बेहद अच्छी खबर है, जबकि न्यूजीलैंड टीम को अश्विन से संभलने की जरूरत होगी.

ब्रॉड ने घर में सबसे ज्यादा टेस्ट खेले

अश्विन के बाद दूसरे नंबर पर इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम है, जिन्होंने इस दशक में घर में सबसे ज्यादा 61 टेस्ट खेले और 253 विकेट ही लिए. तीसरे नंबर पर इंग्लिश तेज गेंदबाद जेम्स एंडरसन हैं, जिन्होंने 56 टेस्ट में 238 विकेट लिए. चौथे नंबर पर श्रीलंका के रंगना हेराथ (210) और 5वें नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन (200) हैं. इस दशक में अब तक यही पांच खिलाड़ी 200 से ज्यादा विकेट ले सके.

एंडरसन और ब्रॉड को पीछे छोड़ने का मौका

यदि ओवरऑल टेस्ट क्रिकेट (घर और बाहर) की बात करें तो इस मामले में अश्विन का दुनिया में तीसरा नंबर है. इन 10 साल में अश्विन ने कुल 76 टेस्ट खेले, जिनमें 391 विकेट झटके हैं. उनसे आगे जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड दोनों संयुक्त रूप से टॉप पर काबिज हैं. दोनों ने बराबर 392 विकेट झटके हैं. ऐसे में अश्विन के पास दोनों दिग्गजों को भी एक साथ पीछे छोड़ने का मौका है.

अश्विन को टेस्ट क्रिकेट में 10 साल पूरे

अश्विन को टेस्ट क्रिकेट में 10 साल पूरे हो गए है. उन्होंने नवंबर महीने में ही टेस्ट में डेब्यू किया था. अश्विन ने 6 नवंबर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में अपना पहला टेस्ट खेला था. इस भारतीय स्पिनर ने अब तक 79 टेस्ट खेले, जिनमें 413 विकेट झटके हैं. उन्होंने 30 बार एक पारी में 5 और 10 बार 7 विकेट झटके हैं. उनका अब तक बेस्ट परफॉर्मेंस 59 रन देकर 7 विकेट है. 

9 विकेट लेते ही अकरम जैसे कई दिग्गजों को पीछे छोड़ेंगे

यदि अश्विन कानपुर टेस्ट में 9 विकेट लेते हैं, तो वे सबसे करीबी 3 बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ देंगे. उनके निशाने पर सबसे पहले वसीम अकरम होंगे, जिनके नाम 414 विकेट हैं. इसके बाद नंबर हरभजन सिंह का होगा, जिनके नाम 417 विकेट दर्ज हैं. इन दोनों का रिकॉर्ड जल्दी टूट सकता है, क्योंकि इसके लिए अश्विन को सिर्फ 5 ही विकेट लेने होंगे. इसके बाद तीसरा नंबर साउथ अफ्रीका के हरफनमौला शॉन पोलाक का रहेगा. इस दिग्गज के नाम 421 विकेट हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें