scorecardresearch
 

IPL window in ICC FTP 2023-27: IPL की ढाई महीने लंबी विंडो से चिढ़ा पाकिस्तान, ICC से कर दी शिकायत

ICC ने अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम 2023-27 में आईपीएल के लिए ढाई महीने की विंडो सेट की है. जबकि पाकिस्तान सुपर लीग को एफटीपी में कोई जगह नहीं मिली है.

X
PCB president Ramiz Raja and IPL Trophy (Twitter) PCB president Ramiz Raja and IPL Trophy (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अगले साल से आईपीएल मार्च-जून के बीच होगा
  • अगले एफटीपी में पाकिस्तान को एक खुशखबरी भी

IPL window in ICC FTP 2023-27: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) अब अगले साल से दो नहीं, बल्कि ढाई महीने का होने वाला है. इसके लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) में भी आईपीएल के लिए ढाई महीने की विंडो सेट की है. मगर यह बात पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) को पसंद नहीं आई है.

यही कारण है कि पाकिस्तान बोर्ड ने इसको लेकर आईसीसी से शिकायत कर दी है. दरअसल, पीसीबी ने सुझावी लहजे में शिकायत करते हुए कहा है कि टी20 लीगों की संख्या काफी बढ़ गई है, जिसका असर सीधे तौर पर इंटरनेशल क्रिकेट पर और फ्यूचर टूर प्रोग्राम्स पर पढ़ रहा है. 

ऐसे में इंटरनेशनल क्रिकेट पर टी20 लीगों के बढ़ते प्रभाव का मूल्यांकन किया जाना चाहिए. इसके लिए एक समिति का गठन होना चाहिए, जो तीन महीने में अपनी रिपोर्ट तैयार कर पेश करे. 

अब मार्च से जून के बीच ढाई महीने का होगा आईपीएल

बता दें कि बर्मिंघम में 25 और 26 जुलाई को आईसीसी की एनुअल मीटिंग होने वाली है. उस दौरान एफ़टीपी का औपचारिक तौर पर ऐलान कर दिया जाएगा. फिलहाल, ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने दावा किया कि उसे एफटीपी का एक ड्राफ्ट मिला है, जिसके हवाले से उसने यह जानकारी दी है. इसमें बताया कि अगले साल से आईपीएल के लिए ढाई महीने की विंडो हर साल मार्च के आखिरी हफ्ते से जून के पहले हफ्ते तक के लिए दी है.

पाकिस्तान के अलावा दो अन्य बोर्ड ने भी चिंता जताई

पाकिस्तान बोर्ड के सीईओ फैसल हसनैन ने कहा, 'दुनियाभर में घरेलू क्रिकेट लीग शुरू हो रही हैं, जो इंटरनेशनल कैलेंडर में अपनी जगह बना रही हैं. और भी कई लीग शुरू होने वाली हैं. ऐसे में हम चाहते हैं कि इस पर चर्चा करके सही रणनीति बनाई जाए. हमने इसको लेकर आईसीसी को पत्र लिखा है. उन्होंने भी गौर करते हुए इस महीने होने वाली अपने एनुअल मीटिंग में इसे चर्चा के लिए शामिल किया है.' पीसीबी ने यह भी दावा किया कि दो अन्य बोर्डों को भी इसी तरह की चिंता थी.

आपको बता दें कि पीसीबी  भी अपने देश में 2016 से पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) कराता आ रहा है. मगर आईसीसी ने एफटीपी में इसको कोई सेप्रेट जगह नहीं दी है. जबकि आईपीएल के दौरान कोई इंटरनेशनल सीरीज नहीं खेली जाएगी. 

अगले FTP में पाकिस्तान के लिए एक खुशखबरी भी है

मगर यहां पाकिस्तान के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. उसे 26 साल बाद किसी आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान की जमीन पर फरवरी-मार्च 2025 में चैम्पियंस ट्रॉफी शेड्यूल है. इससे पहले पाकिस्तान में 1996 में वर्ल्ड कप (संयुक्त रूप से) कराया गया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें