scorecardresearch
 

KL Rahul, ODI Captain: केएल राहुल की चांदी, टेस्ट में मिली उप-कप्तानी और अब वनडे के भी लीडर 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाया गया है. रोहित शर्मा के हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते फिट नहीं होने के चलते केएल राहुल को यह जिम्मेदारी मिली है. राहुल साउथ अफ्रीका के जारी टेस्ट सीरीज में रोहित की अनुपस्थिति में उप-कप्तानी का दायित्व निभा रहे हैं. 

X
KL Rahul (getty) KL Rahul (getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल बने कप्तान
  • पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे राहुल

KL Rahul, ODI Captain: साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाया गया है. रोहित शर्मा के हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते फिट नहीं होने के चलते केएल राहुल को यह जिम्मेदारी मिली है. राहुल साउथ अफ्रीका के जारी टेस्ट सीरीज में रोहित की अनुपस्थिति में उप-कप्तानी का दायित्व निभा रहे हैं.

केएल राहुल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी सौंपकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने भविष्य को लेकर संकेत दिए हैं. ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर भी कप्तानी के विकल्प हो सकते थे, लेकिन चयनकर्ताओं ने केएल राहुल के साथ जाना उचित समझा. चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा ने भी कहा कि राहुल को कप्तानी के लिए तैयार किया जा रहा है.

चेतन शर्मा ने कहा, 'हां, फिलहाल हम केएल राहुल को देख रहे हैं. वह तीनों  प्रारूप के खिलाड़ी हैं और उन्हें कप्तानी का अच्छा अनुभव मिला है. साथ ही उन्होंने अपने नेतृत्व क्षमता को साबित किया है, ऐसा सभी चयनकर्ता सोचते हैं. जैसे रोहित फिट नहीं है और हमने सोचा कि केएल सबसे अच्छा विकल्प होंगे, जो टीम को संभाल सकते हैं. इसलिए हमें राहुल पर अच्छा भरोसा है और हम उन्हें तैयार कर रहे हैं.'

... पहली बार कप्तानी करेंगे राहुल

केएल राहुल भारत के लिए पहली बार कप्तानी करते दिखाई देंगे. वैसे, राहुल को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मे पंजाब किंग्स (PBKS) की कप्तानी का अनुभव है. राहुल ने 2020 और 2021 के सीजन के दौरान 27 मुकाबलों में पंजाब की कप्तानी की. इस दौरान टीम को 11 मुकाबलों में जीत और 14 में हार मिली, वहीं दो मैच टाई रहे थे. राहुल बतौर कप्तान अपनी टीम को प्लेऑफ में नहीं पहुचा पाए हों, लेकिन बल्लेबाजी में उनका प्रदर्शन शानदार रहा था.

आईपीएल 2020 में केएल राहुल ने 55.83 की औसत से बनाए 670 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था. इस दौरान उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक बनाए थे. इसके बाद आईपीएल 2021 में केएल राहुल ने 13 मैचों में 62.60 की औसत से 626 रन बनाए, जिसमें छह अर्धशतक शामिल रहे. वह 14वें सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर रहे थे. केएल राहुल के प्रदर्शन से यह स्पष्ट है कि कप्तानी का प्रेशर उनके बल्लेबाजी में देखने को नहीं मिलता है.



 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें