scorecardresearch
 

Ishan Kishan and Shreyas Iyer: इन दो खिलाड़ियों ने बनाए सबसे ज्यादा रन, लेकिन अब टी20 करियर पर लगा ब्रेक

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें एशिया कप के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है. साल 2022 में भारत के लिए टी20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में श्रेयस और ईशान किशन टॉप-2 में हैं. ऐसे में एशिया कप टीम में नहीं होना इन दोनों के लिए सेटबैक जैसा है.

X
ईशान किशन और श्रेयस अय्यर
ईशान किशन और श्रेयस अय्यर

इस महीने की 27 तारीख से शुरू हो रहे एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान सोमवार को किया गया था. 15 सदस्यीय टीम में स्टार बल्लेबाजों विराट कोहली और केएल राहुल की वापसी हुई थी. वहीं आवेश खान और रवि बिश्नोई जैसे प्लेयर्स भी टीम का हिस्सा बनने में सफल रहे. कुछ ऐसे स्टार प्लेयर्स भी रहे जिन्हें टीम में जगह नहीं मिली है.

टी20 वर्ल्ड कप टीम में भी जगह तय नहीं

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें एशिया कप के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है. श्रेयस को तो स्टैंड-बाय खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया है लेकिन ईशान किशन तो इस लिस्ट में भी शामिल नहीं हैं. अब एशिया कप से बाहर होने के बाद दोनों खिलाड़ियों के टी20 इंटरनेशल करियर पर फिलहाल ब्रेक लग गया है. टी20 वर्ल्ड कप टीम में भी दोनों को शायद ही जगह मिले क्योंकि एशिया कप के लिए चुने गए बल्लेबाजों को ही टी20 वर्ल्ड के लिए आजमाया जा सकता है.

श्रेयस के नाम सबसे ज्यादा रन

आंकड़े बताते हैं कि साल 2022 में भारत के लिए टी20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में श्रेयस और ईशान किशन क्रमश: पहले और दूसरे नंबर पर हैं. श्रेयस ने 14 मैचों में 44.90 की औसत और 142.99 के स्ट्राइक रेट से 449 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक निकले. वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लोरिडा में आयोजित आखिरी टी20 में उन्होंने ओपनिंग करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली थी.

रोहित-सूर्या भी दोनों से पीछे

अगर ईशान किशन की बात करें तो उन्होंने इस साल 14 टी-20 मैचों में 30.71 की औसत और 130.30 के स्ट्राइक रेट से 430 रन बनाए हैं. साल 2022 में टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर सूर्यकुमार यादव हैं. सूर्यकुमार ने 12 मैचों में 38.9 के एवरेज से 428 रन बनाए हैं. इस दौरान सूर्यकुमार का स्ट्राइक रेट 189.38 का रहा है. कप्तान रोहित शर्मा 13 मुकाबलों में 290 रन के चौथे और हार्दिक पंड्या 12 मुकाबलों में 281 रन के साथ इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं.

एशिया कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें