scorecardresearch
 

IPL window in ICC FTP 2023-27: अब ढाई महीने चलेगा IPL! फ्यूचर टूर प्रोग्राम्स में PSL और बाकी लीग्स को भी राहत

ICC के 2023-2027 फ्यूचर टूर प्रोग्राम्स में खिलाड़ियों को बहुत कम आराम मिलेगा, क्योंकि शेड्यूल काफी टाइट बनाया गया है. IPL के लिए विंडो सेट कर दी गई है...

X
IPL Trophy (@BCCI) IPL Trophy (@BCCI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • PSL के दौरान पाकिस्तान को खेलनी होगी सीरीज
  • 25-26 जुलाई को हो सकता है FTP का ऐलान

IPL window in ICC FTP 2023-27: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) अब अगले साल से दो नहीं, बल्कि ढाई महीने का होने वाला है. इसके लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) में भी आईपीएल के लिए ढाई महीने की विंडो सेट की है. यानी अब क्रिकेट फैन्स का मजा और भी बढ़ने वाला है. 

यह जानकारी ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो की रिपोर्ट से सामने आई है. इसके मुताबिक, आईपीएल के लिए ढाई महीने की विंडो हर साल मार्च के आखिरी हफ्ते से जून के पहले हफ्ते तक के लिए दी है. बता दें कि बर्मिंघम में 25 और 26 जुलाई को आईसीसी की एनुअल मीटिंग होने वाली है. उस दौरान एफ़टीपी का औपचारिक तौर पर ऐलान कर दिया जाएगा.

अगला आईसीसी शेड्यूल काफी टाइट होने वाला है

रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी के 2023-2027 एफटीपी में दो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप, आईसीसी टी20 और वनडे वर्ल्डकप के अलावा बाकी देशों की सीरीज शामिल हैं. इस दौरान खिलाड़ियों को बहुत कम आराम मिलेगा, क्योंकि शेड्यूल काफी टाइट बनाया गया है.

बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने भी पहले ही कह दिया था कि अब ढाई महीने की विंडो में आईपीएल कराया जाएगा. उन्होंने बताया था कि अगले तीन सालों तक हर सीजन में 10-10 मैच बढ़ाए जाएंगे.

जानिए अगले तीन सीजन में किस तरह हो सकता है IPL

  • हर दो साल पर कम से कम 10 मैच बढ़ाए जाने का प्लान तैयार किया गया है
  • आईपीएल 2023 और 2024 सीजन में 10 टीमों के बीच 60 की बजाय कुल 74 मैच खेले जाएंगे
  • 2025 और 2026 IPL सीजन में 10 मैच बढ़ जाएंगे, तब 10 टीमों के बीच 84 मुकाबले होंगे
  • इसके बाद 2027 से हर आईपीएल सीजन में 94 मैच खेले जाने की संभावना है

PSL और BBL जैसी लीग को भी मिली राहत

आईसीसी ने अपने अगले फ्यूचर टूर प्रोग्राम में पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और बांग्लादेश जैसे सभी देशों को भी राहत दी है. दरअसल, जब पाकिस्तान सुपर लीग (PSL), ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग (BBL), बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL), कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) और इंग्लैंड में 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट खेला जाएगा, तब इन देशों की कोई इंटरनेशनल सीरीज नहीं होगी.

इस तरह इन सभी देशों को अपनी घरेलू लीग खेलने की राहत मिली है. मगर इसी बीच इंटरनेशनल क्रिकेट भी नहीं रुकेगा, क्योंकि इस दौरान बाकी टीमें अपनी सीरीज खेलती रहेंगी. पाकिस्तान को सिर्फ 2024-25 सीजन में परेशानी हो सकती है, क्योंकि तब उसे PSL के साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज भी खेलना होगा. इसके बाद उसे अपने ही घर में न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ ट्राई सीरीज भी खेलनी पड़ेगी.

मगर यहां पाकिस्तान के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. उसे 26 साल बाद किसी आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान की जमीन पर फरवरी-मार्च 2025 में चैम्पियंस ट्रॉफी शेड्यूल है. इससे पहले पाकिस्तान में 1996 में वर्ल्ड कप (संयुक्त रूप से) कराया गया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें