scorecardresearch
 

IPL 2023: पैसों की बचत, भविष्य पर फोकस... रिटेंशन से साफ हुआ IPL टीमों का प्लान

आईपीएल 2023 के लिए सभी 10 टीमों ने रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी. फ्रेंचाइजी टीमों की रणनीति से पता चलता है कि वे भविष्य की ओर देख रहे हैं. साथ ही टीमों ने अपने पर्स का पूरा ख्याल करते हुए कुछ बड़े नामों को रिलीज कर दिया. आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को होना है.

X
IPL Trophy
IPL Trophy

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)के 16वें सीजन के लिए तैयारियां जोरों पर है. इसी कड़ी में सभी टीमों ने मंगलवार (15 नवंबर) को रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी.अब सभी टीमें आईपीएल के मिनी ऑक्शन के लिए रणनीतियां बनाने में जुट गई हैं. आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को कोच्चि में आयोजित किया जाएगा. 

रिटेंशन लिस्ट से एक बात साफ समझ में आती है कि फ्रेंचाइजी टीमें भविष्य की ओर देख रही हैं, इसलिए उन्होंने कुछ सीनियर्स प्लेयर को छोड़ने में ही भलाई समझी. मुंबई इंडियंस ने पोलार्ड और चेन्नई सुपर किंग्स ने ड्वेन ब्रावो को रिलीज करने का फैसला किया. पोलार्ड तो मुंबई इंडियस के लिए अगले सीजन में खेलना चाहते थे, लेकिन फ्रेंचाइजी ने उनसे साफतौर पर कह दिया कि वह अब कुछ नया करना चाहते हैं.

क्लिक करें- हैदराबाद का पर्स सबसे बड़ा, KKR सबसे पीछे, जानें किसके पास कितना पैसा बचा

ऐसे में कीरोन पोलार्ड ने आईपीएल से रिटायरमेंट लेने में भलाई समझी और वह अब मुंबई के लिए बैटिंग कोच की भूमिका में दिखेंगे. अनुभवी ड्वेन ब्रावो को सीएसके ने काफी सोच विचार कर रिलीज किया है क्योंकि वह किसी युवा प्लेयर की ओर देख रहे हैं जो अगले 4-5 सीजन तक टीम के लिए उपयोगी साबित हो. सीएसके मेगा ऑक्शन में कैमरन ग्रीन और सैम कुरेन में से किसी एक को खरीदने का प्रयास कर सकती है जो ब्रावो की तरह ही ऑलराउंड खेल दिखाने में सक्षम हैं.

टीमों ने अपने पर्स का रखा है पूरा ध्यान

सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने कप्तान केन विलियमसन और निकोलस पूरन की ही छुट्टी कर दी. वहीं, जेसन होल्डर को लखनऊ, जबकि मयंक अग्रवाल को पंजाब किंग्स ने रिलीज कर दिया. इसके पीछे की वजह खराब प्रदर्शन के साथ-साथ इन खिलाड़ियों का प्राइस भी था. विलियमसन और पूरन को रिलीज करने के चलते सनराइजर्स के पर्स में 24.75 करोड़ रुपये आ गए. अब देखा जाए तो सनराइजर्स हैदराबाद के पास पर्स में सबसे ज्यादा 42.25 करोड़ रुपये आ चुके हैं.

क्लिक करें- टीमों ने अपने फैसले से चौंकाया, कई प्लेयर्स की छुट्टी, जानें सभी का स्क्वॉड

मयंक अग्रवाल को भी रिलीज करने से पंजाब किंग्स के पर्स में 12 करोड़, जबकि जेसन होल्डर को रिलीज करने के चलते लखनऊ के पर्स में 8.75 करोड़ रुपये आए. अब ये टीमें मिनी ऑक्शन में स्टोक्स, सैम कुरेन, कैमरन ग्रीन जैसे खिलाड़ियों को खरीदने का पूरा प्रयास करेगी. हो सकता है कि विलियमसन, मयंक, होल्डर मिनी ऑक्शन के जरिए कुछ कीमत पर फिर से अपनी पुरानी टीम के साथ जुड़ जाएं. इस परिस्थिति में भी फ्रेंचाइजी टीम को फायदा ही है.

मनीष पांडे, क्रिस जॉर्डन, टिम सेफर्ट, ओडियन स्मिथ जैसे खिलाड़ियों को भी रिलीज कर दिया गया है. वहीं एलेक्स हेल्स, सैम बिलिंग्स और पैट कमिंस ने भी अगले सीजन से नाम वापस ले लिया. कुल मिलाकर कहें तो फ्रेंचाइजी टीमों की रणनीति साफ है कि परफॉर्मेंस नहीं करने पर आपको बाहर निकाल दिया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें