scorecardresearch
 

IPL Media Rights Auction: IPL मीडिया राइट्स से BCCI मालामाल, हुई 48390 करोड़ की कमाई, पढ़ें पूरी डिटेल

आईपीएल मीडिया राइट्स का ऑक्शन पूरा हो गया है और बीसीसीआई ने बंपर कमाई की है. जय शाह ने मंगलवार शाम को विस्तार से इसपर जानकारी दी है.

X
Jay Shah-Sourav Ganguly Jay Shah-Sourav Ganguly
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल मीडिया राइट्स का ऑक्शन हुआ पूरा
  • आईपीएल 2023-27 के राइट्स 48,390 करोड़ में बिके

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स का ऑक्शन खत्म हो गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने मंगलवार शाम को ट्वीट कर ऐलान कर दिया है कि आईपीएल 2023-27 के लिए टीवी राइट्स स्टार, डिजिटल राइट्स वायकॉम (रिलायंस) के पास रहेंगे. पांच साल के लिए कुल चार पैकेज की बोली करीब 50 हज़ार करोड़ (48,390 करोड़) रुपये तक पहुंची है. 

किसको क्या मिला? 

आईपीएल 2023-27 मीडिया राइट्स की कुल बोली- 48390 करोड़ 

•    पैकेज ए (टीवी राइट्स भारत में) - 23575 करोड़, स्टार 
•    पैकेज बी (डिजिटल राइट्स भारत में) – 20500 करोड़, वायकॉम-18 
•    पैकेज सी (स्पेशल 18 मैच भारत में) – 3258 करोड़, वायकॉम-18 
•    पैकेज डी (विदेश में राइट्स) – 1057 करोड़, वायकॉम-18 और टाइम्स इंटरनेट 


क्लिक करें: व्यूवरशिप की जंग में डिजिटल ने दी टीवी को मात, 44075 करोड़ की बोली के मायने क्या? 

जय शाह ने विस्तार से दी पूरी जानकारी 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर वायकॉम को बधाई भी दी है और ऑक्शन में बोली लगाने वालों का शुक्रिया किया. जय शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘वायकॉम-18 ने 23758 करोड़ रुपये में डिजिटल राइट्स खरीद लिए हैं. भारत ने डिजिटल क्रांति को देखा है और इस सेक्टर में असीम क्षमता है. डिजिटल ने क्रिकेट को देखने के तरीके को बदल दिया है, यही कारण है कि खेल की बढ़ोतरी के लिए ये काफी अहम है’. 

जय शाह ने जानकारी दी है कि वायकॉम-18 ने ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और यूनाइटेड किंगड के राइट्स भी खरीद लिए हैं. जबकि टाइम्स इंटरनेट ने MENA (मिडिल ईस्ट) और अमेरिका के सभी राइट्स खरीदे हैं, टाइम्स के पास ही अन्य देशों के राइट्स भी होंगे. बीसीसीआई सचिव ने कहा कि पूरी दुनिया में क्रिकेट के प्रेमियों को आईपीएल का टॉप क्लास क्रिकेट देखने को मिलेगा.

जय शाह ने लिखा कि मैं उन सभी का शुक्रिया करता हूं जिन्होंने इस ऑक्शन में हिस्सा लिया, बीसीसीआई अपनी ओर से हर संभव मदद करेगा और सहयोग देगा. बीसीसीआई को इस ऑक्शन से जो भी कमाई हुई है, उसका इस्तेमाल घरेलू क्रिकेट की जड़ों को मज़बूत करने में किया जाएगा ताकि फैन्स को क्रिकेट देखने में आनंद आ सके. 

जय शाह ने आगे कहा कि अब वक्त है कि राज्य एसोसिएशन, आईपीएल फ्रेंचाइज़ी एक साथ आएं और फैन्स को आईपीएल का शानदार अनुभव मुहैया कराएं.

आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज 2008 में हुआ था और उसके बाद से ही ये लगातार जारी है. आज जब इसके 15 सीजन पूरे हो चुके हैं, तब आईपीएल इतना बड़ा हो गया है कि उसकी गिनती दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग में हो रही है. आईपीएल के एक मैच से करीब 110 करोड़ रुपये की कमाई हो रही है, जो सिर्फ मीडिया राइट्स से ही है. 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें