scorecardresearch
 

IPL 2020 को मिली भारत सरकार की हरी झंडी, 10 नवंबर को UAE में होगा फाइनल

आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग खत्म हो चुकी है. BCCI के मुताबिक IPL के लिए भारत सरकार ने अनुमति दे दी है. अब यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक UAE में खेला जाएगा.

IPL 2020 Season IPL 2020 Season

  • भारत सरकार ने UAE में IPL के लिए BCCI को दी अनुमति
  • IPL सीजन 13 का फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा

आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग खत्म हो चुकी है. BCCI के मुताबिक IPL के लिए भारत सरकार ने अनुमति दे दी है. आईपीएल का फाइनल शेड्यूल तय हो गया है. अब यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक UAE में खेला जाएगा.

इसके अलावा BCCI ने साफ किया है कि महिलाओं का IPL भी खेला जाएगा. IPL के सभी प्रायोजक बरकरार हैं, जिसका मतलब है कि आईपीएल के मुख्य प्रायोजक के रूप में चीनी स्पॉन्सर वीवो बरकरार रहेगा.

IPL फाइनल 10 नवंबर को

टूर्नामेंट 19 सितंबर से शुरू होकर 53 दिनों तक चलेगा. IPL फाइनल 10 नवंबर को कराया जाएगा, जिससे प्रसारकों को दिवाली के हफ्ते का फायदा मिलेगा. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि इस बार IPL के 10 डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) मुकाबले खेले जाएंगे.

शाम के मुकाबले 7:30 बजे से

बीसीसीआई के अधिकारी ने साफ किया कि इस बार शाम के मुकाबले 7:30 बजे से खेले जाएंगे. अधिकारी ने कहा, 'हमने आईपीएल के नियमित समय से 30 मिनट आगे आने का फैसला किया है जो कि पहले रात 8 बजे था. शाम के मैच हम इस बार 7:30 बजे शुरू करेंगे.

ये भी पढ़ें: सुरेश रैना बोले- धोनी केवल मेरे दोस्त ही नहीं, बल्कि मेंटॉर भी हैं

10 डबल हेडर होंगे

अधिकारी के कहा कि सख्त प्रोटोकॉल्स को देखते हुए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कि मैचों के बीच में अच्छा अंतर हो, 10 डबल हेडर प्लान किए गए हैं. अधिकारी ने कहा, 'हमने 10 नवंबर तक जाने का फैसला किया और इसी कारण पहली बार वीकडे पर फाइनल होगा. यातायात, बायो सिक्योर वातावरण और इस तरह की तमाम चीजों को देखकर, यह सुनिश्चत करने के लिए की मैचों के बीच में अंतर रहे, हमने इस सीजन 10 डबल हेडर कराने का सोचा है.

स्टेडियम में दर्शकों पर चर्चा बाद में

अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या स्टेडियम में दर्शकों के आने पर बात हुई तो अधिकारी ने कहा कि इस बात पर फैसला अमीरात क्रिकेट बोर्ड (UAE) से चर्चा के बाद लिया जाएगा.

उन्होंने कहा, 'अगर कुछ प्रशंसक मैदान पर आते हैं तो यह अच्छा होगा क्योंकि इससे खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ता है. लेकिन, एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अहम है. इसलिए इस सब पर हम अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से चर्चा करेंगे.

ये भी पढ़ें: हार्दिक के बेटे को गोद में उठाकर भावुक हुए भाई क्रुणाल, कही ये बात

सभी फ्रेंचाइजी से भी वीजा प्रक्रिया शुरू करने के बारे में कह दिया गया है. एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने कहा, 'हमसे वीजा प्रक्रिया शुरू करने के बारे में कह दिया गया है.'

आईपीएल 2020 आयोजन की 10 बड़ी बातें

1) टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा.

2) शाम के मैच भारतीय समयानुसार 7:30 बजे से शुरू होंगे.

3) टूर्नामेंट की शुरुआत में क्राउड को कोई अनुमति नहीं, बीच चरण में लिमिटेड क्राउड को अनुमति दी जाएगी.

4) सभी टीमें IPL के लिए 26 अगस्त के बाद UAE रवाना होंगी.

5) सभी स्पॉन्सर बरकरार हैं (चीनी स्पॉन्सर वीवो भी).

6) कोविड सब्स्टीट्यूट की अनुमति होगी.

7) सभी विदेशी और भारतीय खिलाड़ी चार्टेड प्लेन से सफर करेंगे.

8) महिलाओं के आईपीएल को मंजूरी मिली

9) आठ फ्रेंचाइजियों के लिए टीम की संख्या 24 खिलाड़ी होगी

10) SOPS को विशेषज्ञों के साथ फाइनल किया गया है.

हिटमैन' रोहित शर्मा की बेताबी!

View this post on Instagram

Me running towards the airport to catch a plane for Dubai #IPL2020

A post shared by Rohit Sharma (@rohitsharma45) on

आईपीएल की तारीख तय होने के साथ ही मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने जल्द ही अपनी प्रतिक्रिया जताई. उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी एक पुरानी तस्वीर पोस्ट की, जिसमें जश्न मनाते दिख रहे हैं. उन्होंने कैप्शन में लिखा- दुबई के लिए प्लेन पकड़ने के लिए मैं एयरपोर्ट की तरफ दौड़ रहा हूं # IPL2020

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें