scorecardresearch
 

दुबई में कैसे होगा IPL का आयोजन, 10 प्वाइंट में समझें पूरा प्लान

इस मीटिंग में IPL 2020 के सफल और सुरक्षित आयोजन के लिए 10 बड़ी बातों पर चर्चा हुई और उसके अनुसार ही प्लान तैयार किया गया है.

IPL 2020 Season IPL 2020 Season

BCCI ने आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लीग के 13वें सीजन का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर को कराने का फैसला किया है, जिसमें 10 डबल हेडर यानी दिन में दो मैच शामिल हैं और शाम के मैचों की शुरुआत 7:30 बजे से होगी.

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि यह फैसला किया गया कि आईपीएल को एक सप्ताह बढ़ा दिया जाए और इसी कारण फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा. अधिकारी ने कहा कि सख्त प्रोटोकॉल्स को देखते हुए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कि मैचों के बीच में अच्छा अंतर हो, 10 डबल हेडर प्लान किए गए हैं.

IPL 2020 को मिली भारत सरकार की हरी झंडी, 10 नवंबर को UAE में होगा फाइनल

अधिकारी ने कहा, 'हमने 10 नवंबर तक जाने का फैसला किया और इसी कारण पहली बार वीकडे पर फाइनल होगा.' इस मीटिंग में IPL 2020 के सफल और सुरक्षित आयोजन के लिए 10 बड़ी बातों पर चर्चा हुई और उसके अनुसार ही प्लान तैयार किया गया है. आइए इस नजर डालते हैं IPL 2020 के आयोजन की 10 बड़ी बातों पर.

आईपीएल 2020 आयोजन की 10 बड़ी बातें

1) टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा.

2) शाम के मैच भारतीय समयानुसार 7: 30 बजे से शुरू होंगे (दोपहर के मुकाबले 3:30 IST बजे से).

3) टूर्नामेंट की शुरुआत में क्राउड को कोई अनुमति नहीं, बीच चरण में लिमिटेड क्राउड को अनुमति दी जाएगी.

4) सभी टीमें IPL के लिए 26 अगस्त के बाद UAE रवाना होंगी.

5) सभी स्पॉन्सर बरकरार हैं (चीनी स्पॉन्सर वीवो भी).

6) कोविड सब्स्टीट्यूट की अनुमति होगी.

7) सभी विदेशी और भारतीय खिलाड़ी चार्टेड प्लेन से सफर करेंगे.

8) महिलाओं के आईपीएल को मंजूरी मिली

9) आठ फ्रेंचाइजियों के लिए टीम की संख्या 24 खिलाड़ी होगी

10) SOPS को विशेषज्ञों के साथ फाइनल किया गया है.

अधिकारी ने कहा, 'बायो सिक्योर वातावरण और इस तरह की तमाम चीजों को देखकर, यह सुनिश्चत करने के लिए की मैचों के बीच में अंतर रहे, हमने इस सीजन 10 डबल हेडर कराने का सोचा है.' बीसीसीआई ने अपनी आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में फैसला किया है कि लीग की टाइटल स्पॉन्सर वीवो ही रहेगी. भारत और चीन के बीच इस समय विवाद चल रहा है, लेकिन यह फैसला कानूनी टीम से सलाह के बाद और प्रायोजक करार को ध्यान में रखकर लिया गया है.

एक अन्य बड़े फैसले में आईपीएल जीसी ने महिलाओं की आईपीएल को भी मंजूरी दी. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इसकी जानकारी दी. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल को भारत से बाहर कराना पड़ रहा है और दुनिया भर में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित नाजुक परिस्थितियों को देखते हुए कोविड-19 के कारण खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति दी जाएगी जो असीमित होगी.

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल को भारत से बाहर कराना पड़ रहा है और दुनिया भर में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित नाजुक परिस्थितियों को देखते हुए कोविड-19 के कारण खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति दी जाएगी जो असीमित होगी. खेलने वाले सदस्यों के हिसाब से आठ फ्रेंचाइजी के लिए टीम की संख्या 24 खिलाड़ी होगी.

उन्होंने कहा, ‘मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) अब भी तैयार की जा रही है, लेकिन इस साल कोविड-19 के कारण इसमें किसी भी संख्या में बदलाव संभव होंगे.’ उन्होंने कहा, ‘साथ ही बीसीसीआई को संयुक्त अरब अमीरात में चिकित्सीय सुविधाएं बनाने के लिए दुबई के ग्रुप से प्रस्तुतीकरण मिला है. बीसीसीआई ‘बायो-बबल’ (जैव सुरक्षित वातावरण) बनाने के लिए टाटा ग्रुप से भी बातचीत कर रहा है.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें