scorecardresearch
 

Zimbabwe Cricket Team: फ्लॉवर ब्रदर्स, ओलंगा... कभी इन धांसू प्लेयर्स से सजी थी जिम्बाब्वे की टीम

भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज़ खेली जानी है. आज भले ही जिम्बाब्वे की टीम कमज़ोर नज़र आती हो, लेकिन एक वक्त पर भी इस टीम के पास बड़े-बड़े सितारे थे. जिनका दबदबा मैदान पर देखने को मिलता था, ऐसे ही पांच बड़े प्लेयर्स के रिकॉर्ड जानिए जिनके बारे में आपने सुना होगा...

X
Heath Streak, Henry Olonga (File Pic)
Heath Streak, Henry Olonga (File Pic)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत और जिम्बाब्वे के बीच वनडे सीरीज़
  • केएल राहुल की अगुवाई में खेलेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया को 18 अगस्त से जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज़ खेलनी है. केएल राहुल की अगुवाई में भारतीय टीम जल्द ही यहां पर रवाना होगी, इस सीरीज़ के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है.  दूसरी ओर जिम्बाब्वे भी अपनी टीम के साथ तैयार है, जिसकी कमान रेजिस चकाब्वा को सौंपी गई है. 

आज के वक्त में जिम्बाब्वे की टीम भले ही रैंकिंग और खेल के मामले में काफी पीछे चल रही हो. लेकिन एक वक्त पर जिम्बाब्वे के पास ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट पर अपना दबदबा बनाकर रखा था. फिर चाहे वो फ्लॉवर ब्रदर्स हो या फिर लंबे वक्त तक टीम के कप्तान रहे हीथ स्ट्रीक हों. 

ऐसे ही पांच बड़े और फेमस क्रिकेटर्स के रिकॉर्ड्स के बारे में जानिए...

एंडी फ्लॉवर: फ्लॉवर्स बंधु में बड़े भाई एंडी फ्लावर की गिनती जिम्बाब्वे के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में होती है. 213 वनडे मैच में एंडी फ्लॉवर के नाम 6786 रन हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 35.34 की औसत से रन निकले हैं. एंडी फ्लावर के नाम 4 वनडे शतक, 55 अर्धशतक हैं. 

ब्रैंडन टेलर: जिम्बाब्वे टीम की लंबे वक्त तक अगुवाई करने वाले ब्रैंडन टेलर के नाम 205 मैच में 6684 रन हैं. ब्रैंडन टेलर ने 11 शतक और 29 अर्धशतक जमाए हैं, उनके नाम 35.55 की औसत से रन दर्ज हैं.  

ग्रांट फ्लॉवर: एंडी फ्लॉवर के छोटे भाई ग्रांट ने उनसे ज्यादा मैच खेले लेकिन रनों में पीछे रहे. 221 मैच में ग्रांट के नाम 6571 रन हैं, इनमें 6 शतक और 40 अर्धशतक शामिल हैं. इसमें 33.52 की औसत से रन बनाए गए हैं. 

हीथ स्ट्रीक: 187 मैच खेलने वाले हीथ स्ट्रीक 2901 रन बना चुके हैं, इनमें 13 अर्धशतक शामिल हैं. हीथ स्ट्रीक के नाम 239 विकेट भी हैं, उनकी गिनती सिर्फ जिम्बाब्वे ही नहीं बल्कि दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर में होती रही है. हीथ स्ट्रीक ने 68 मैच में कप्तानी की है, जिसमें 18 में जीत हासिल हुई है. 

हेनरी ओलंगा: लंबे-लंबे बाल वाले जिम्बाब्वे के हेनरी ओलंगा को 2003 वर्ल्डकप के दौरान ज़रूर देखा होगा. हेनरी ने जिम्बाब्वे के लिए 50 मैच वनडे मैच खेले, इनमें 1977 रन और 31 विकेट उनके नाम दर्ज हैं. सचिन तेंदुलकर के साथ हेनरी ओलंगा की राइवलरी उस दौर में काफी सुर्खियों में थी.  
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें