scorecardresearch
 

विराट-राहुल के धमाके से जीता भारत, 6 विकेट से हैदराबाद में मारी बाजी

हैदराबाद में खेले गए पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से मात देकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

India (IND) vs West Indies (WI) 1st T20I Live Cricket Score India (IND) vs West Indies (WI) 1st T20I Live Cricket Score

हैदराबाद में खेले गए पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से मात देकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. केएल राहुल और विराट कोहली के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज के दिए 208 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल कर लिया. टी-20 में यह भारत द्वारा हासिल किया गया सबसे बड़ा लक्ष्य है. इससे पहले भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में 207 रनों का लक्ष्य हासिल किया था.

वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 207 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 208 रनों का टारगेट दिया. जवाब में टीम इंडिया ने 18.4 ओवर में 4 विकेट पर 209 रन बना लिए. विराट कोहली ने 50 गेंद पर 94 और लोकेश राहुल ने 62 रन की पारी खेली. वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की ये लगातार सातवीं जीत है. पिछली बार टीम इंडिया 2017 में हारी थी. सीरीज का दूसरा मैच 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा.

विंडीज ने भारत को विशाल लक्ष्य दिया और रोहित शर्मा (8) के 30 के कुल स्कोर पर आउट होने के बाद लगा कि भारत के लिए यह जीत मुश्किल हो सकती है, लेकिन राहुल और कोहली ने इसे अपनी बल्लेबाजी से आसान बना दिया.

दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी की. राहुल को खैरी पिएरे ने 130 के कुल स्कोर पर पोलार्ड के हाथों कैच कराया. सलामी बल्लेबाज ने 40 गेंदों की अपनी पारी में चार छक्के और पांच चौके लगाए.

राहुल के बाद कोहली ने बागडोर अपने हाथों में ली और विंडीज के हर गेंदबाज को सीमारेखा दिखा भारत को जीत दिलाई. उन्होंने अपनी पारी में 50 गेंदों पर छह चौके और छह छक्के लगाए. ऋषभ पंत ने नौ गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 18 रन बनाए. श्रेयस अय्यर ने छह गेंदों पर चार रन बनाए. 

शिवम दुबे मैदान पर उतरे लेकिन वह एक भी गेंद खेले बिना वापस लौटे. कोहली की पारी शानदार इसलिए और रही क्योंकि उन्होंने पहली 20 गेंदों पर सिर्फ 20 रन बनाए थे लेकिन इसके बाद खेली गई 30 गेंदों पर वह 74 रन जड़ गए.

भारत के सामने 208 का टारगेट

वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 207 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 208 रनों का टारगेट दिया. वेस्टइंडीज के लिए शिमरोन हेटमेयर ने सबसे ज्यादा 56 रन बनाए. इसके अलावा कीरोन पोलार्ड ने 37 और इविन लुईस 40 रनों की पारी खेली.

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने सपाट पिच पर शुरू से आक्रामक तेवर अपनाये रखे. इविन लुईस ने 17 गेंदों पर 40 रन की तूफानी पारी खेली. ब्रेंडन किंग ने 31 रन का योगदान दिया जबकि हेटमेयर (56 रन) और कप्तान कीरोन पोलार्ड (37 रन) भी पूरे रंग में दिखे.

कैरेबियाई बल्लेबाजों को जीवनदान भी मिले जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया. दीपक चहर ने पारी के दूसरे ओवर में ही लेंडल सिमन्स को पहली स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. भारत के खिलाफ इससे पहले दो शतक लगाने वाले लुईस आक्रामक मूड में दिख रहे थे.

गेंदबाजी का आगाज करने वाले वॉशिंगटन सुंदर का स्वागत उन्होंने चौके और छक्के से किया था. चहर ने अपने दूसरे ओवर में शॉर्ट पिच गेंद करने का खामियाजा भुगता तथा लुईस और किंग दोनों ने उन पर छक्के लगाये. लुईस ने भुवनेश्वर कुमार का स्वागत भी छक्के से किया जिससे पांचवें ओवर में ही टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंच गया. सुंदर का छोर बदलकर गेंदबाजी के लिये आये और वह लुईस को चकमा देकर LBW आउट करने में सफल रहे जिन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाये.

किंग और हेटमेयर ने हालांकि आक्रामकता बरकरार रखी. हेटमेयर ने कुछ गगनदायी छक्के लगाये. इनमें युजवेंद्र चहल की गुगली पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था. जडेजा ने किंग को स्टंप आउट करवाकर भारत को तीसरी सफलता दिलाई. लेकिन अब पोलार्ड क्रीज पर थे जिन्होंने शिवम दुबे की मध्यम गति की शॉर्ट पिच गेंदों का पूरा लुत्फ उठाया.

हेटमेयर को भारतीय स्पिनर परेशान नहीं कर पाये. उन्होंने चहल पर छक्का जड़कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. इस बीच सुंदर ने दो बार उनके कैच भी छोड़े. रोहित ने भी पोलार्ड को जीवनदान दिया और गेंद छह रन के लिये चली गई. हालांकि इन दोनों की पारियों का अंत चहल ने ही किया जिन्होंने 36 रन देकर दो विकेट हासिल किये.

रोहित ने भी मौके चूकने की भरपाई करते हुए 18वें ओवर में डीप बैकवर्ड स्क्वायर पर हेटमेयर का कैच लपका. इसके बाद चहल ने पोलार्ड के लेग स्टंप उखाड़ दिये जिससे वेस्टइंडीज की 200 रन पार करने की उम्मीद भी कम दिख रही थी. लेकिन जेसन होल्डर ने 24 और दिनेश रामदीन ने 11 रन की नाबाद पारियां खेलकर टीम को 200 रन के पार कराया.

भारत ने जीता टॉस

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. वेस्टइंडीज को हाल ही में अफगानिस्तान ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-1 से मात दी थी वहीं भारत इसी अंतर से बांग्लादेश को टी-20 सीरीज हरा कर इस सीरीज में उतर रही है.

संजू सैमसन और मनीष पांडे को कोहली ने बेंच पर बैठाया. वहीं विंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने निकोलस पूरन और कीमो पॉल जैसे खिलाड़ियों को अंतिम-11 में जगह नहीं दी.

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चहर, भुवनेश्वर कुमार.

वेस्टइंडीज: लेंडल सिमंस, इविन लुईस, ब्रेंडन किंग, शिमरोन हेटमेयर, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श, शेल्डन कॉटरेल, केसरिक विलियम्स, खैरी पीयरे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें