scorecardresearch
 

India vs South Africa T20: 18 खिलाड़ियों की जंबो टीम, भारी ना पड़ जाए प्रयोग, किसे मिलेगा मौका?

आईपीएल का यह सीजन खत्म होते ही भारतीय खिलाड़ी फिर व्यस्त हो जाएंगे. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. स्क्वॉड में लगभग वे सारे खिलाड़ी हैं, जिन्हें दावेदार माना जा रहा था. ऐसे में सवाल उठता है कि प्लेइंग इलेवन में किसे मिलेगा मौका... किसे नहीं?

X
KL Rahul and Temba Bavuma (File) KL Rahul and Temba Bavuma (File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका से होगा मुकाबला
  • रोहित, विराट, बुमराह के बिना उतरेगी टीम इंडिया

Jumbo India squad: आईपीएल के 15वें सीजन के प्लेऑफ मुकाबले शुरू होने से पहले ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया. इस घरेलू सीरीज के 5 मुकाबलों के लिए 'जंबो भारतीय स्क्वॉड' का चयन किया गया है. नियमित कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को सफेद गेंद की सीरीज के लिए आराम दिया गया है, जिसमें ऋषभ पंत उप कप्तान होंगे.

जंबो स्क्वॉड बनाने के पीछे आखिर क्या?

घरेलू सीरीज में खेलने के लिए 18 खिलाड़ियों को चयन किया गया है. टीम इंडिया का यह जंबो स्क्वॉड बनाने के पीछे चयनकर्ताओं का कोई खास मकसद तो नहीं..? कहीं ऐसा तो नहीं कि टीम चयन के बाद होने वाली आलोचनों से घिरने से बचने के लिए चयनकर्ताओं ने लगभग उन सभी नामों का ऐलान कर दिया, जो दावेदार बनकर उभरे थे. सोशल मीडिया ट्रेंड भी ऐसा ही कुछ था, जिसे देख चयनकर्ताओं ने अपना काम कर दिया. अब तो इसमें शामिल कई खिलाड़ी भाग्य के भरोसो होंगे कि उनका भी नाम कभी मैच के अंतिम-11 में शामिल किया जाएगा.

टीम इंडिया करने जा रही बड़ा प्रयोग

साफ हो चुका है कि 'मजबूत' साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया बड़ा प्रयोग करने जा रही है. अफ्रीकी टीम को मजबूत इसलिए कहा जाएगा क्यों कि वह अपने वास्तविक और नियमित स्क्वॉड के साथ भारतीय टीम को टक्कर देगी. अब सवाल यह उठता है कि कहीं आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज टीम इंडिया सीरीज गंवाकर अपना नंबर-1 का ताज तो नहीं गंवा देगी..? आखिर फुल स्ट्रेंथ वाली टीम इंडिया को क्यों नहीं उतारा जा रहा. ऐसा इसलिए कि हमारे सीनियर खिलाड़ी आईपीएल खेलकर थक चुके हैं? 

क्यों नहीं खेल रहे रोहित-कोहली?

तो क्या फॉर्म के लिए जूझ रहे मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली पर चयनकर्ताओं ने इस सीरीज के लिए भरोसा नहीं किया..? सच तो यह है कि आराम करने से नहीं, खेलते रहने से ही लय हासिल की जा सकती है. साउथ अफ्रीका सीरीज 9 जून से शुरू होने वाली है. रोहित की टीम मौजूदा आईपीएल के प्लेऑफ से बाहर हो चुकी है. ऐसे में अफ्रीकी सीरीज से पहले उनके पास आराम करने के लिए पर्याप्त समय था.

स्क्वॉड में एक अनुभवी भुवनेश्वर, बाकी ...

मौजूदा दौर में टीम इंडिया के तेज आक्रमण का सूत्रधार जसप्रीत बुमराह को माना जाता है. उन्होंने मौजूदा आईपीएल के दौरान मुंबई इंडियंस के आखिरी 4 मैचों में 10 विकेट लेकर अपना दमखम दिखा दिया था, जिसके लिए वह जाने जाते हैं. सिर्फ एक अनुभवी भुवनेश्वर कुमार को स्क्वॉड में रखकर 'दोयम दर्जे' की भारतीय टीम प्रतिद्वंद्वी साउथ अफ्रीका का सामना करने उतरेगी, जिसके पास कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, मार्को येनसेन जैसे खिलाड़ी हैं.    

यह सही है कि 22 साल के उमरान मलिक की रफ्तार ने सभी को अपनी ओर आकर्षित किया है. उन्हें मौका देने में चयनकर्ताओं ने जल्दबाजी तो नहीं कर दी..? कई विशेषज्ञों ने अपनी राय रखी थी कि उमरान भविष्य का तेज गेंदबाज हैं, उन्हें संवारने के लिए बीसीसीआई को पहल करनी चाहिए, ताकि वह एक संपूर्ण तेज गेंदबाज बनकर टीम इंडिया के लिए मैदान पर उतरें.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 स्क्वॉड-

केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप कप्तान, विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
; ;