scorecardresearch
 

IND vs SA, KL Rahul: कमाल के राहुल...अबतक 6 देश में खेले टेस्ट मैच, हर जगह मारी सेंचुरी

केएल राहुल ने सेंचुरियन टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करके भारतीय फैंस का दिल जीत लिया. रविवार को मुकाबले के पहले दिन राहुल ने नाबाद 122 ठोक डाले.

X
KL Rahul (getty) KL Rahul (getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केएल राहुल ने जड़ा सातवां टेस्ट शतक
  • सभी छह देशों में शतक लगा चुके हैं राहुल

IND vs SA, KL Rahul: केएल राहुल ने सेंचुरियन टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करके भारतीय फैंस का दिल जीत लिया. रविवार को मुकाबले के पहले दिन राहुल ने नाबाद 122 ठोक डाले. उनके इस पारी की बदौलत पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने तीन विकेट पर 272 रन बनाकर बेजोड़ शुरुआत की.

केएल राहुल के टेस्ट करियर का यह सातवां शतक है. दिलचस्प बात यह है कि केएल राहुल ने अबतक छह देशों में टेस्ट मैच खेले हैं और सभी जगह उन्होंने शतक जमाए हैं. साउथ अफ्रीका से पहले वे भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, वेस्टइंडीज में शतक लगा चुके हैं. राहुल ने सर्वाधिक दो शतक इंग्लैंड में लगाए हैं.

KL राहुल के टेस्ट शतक-

110 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, सिडनी

108 रन बनाम श्रीलंका, कोलंबो

158 रन बनाम विंडीज, किंग्सटन

199 रन बनाम इंग्लैंड, चेन्नई

149 रन बनाम इंग्लैंड, ओवल

129 रन बनाम इंग्लैंड, लॉर्ड्स

122* बनाम साउथ अफ्रीका, सेंचुरियन

....10वें भारतीय बल्लेबाज

केएल राहुल साउथ अफ्रीकी धरती पर टेस्ट शतक लगाने वाले दसवें भारतीय बल्लेबाज हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, प्रवीण आमरे, मोहम्मद अजहरुद्दीन, राहुल द्रविड़, वसीम जाफर, कपिल देव, चेतेश्वर पुजारा और वीरेंद्र सहवाग यह कारनामा कर चुके हैं. तेंदुलकर पांच और विराट कोहली दो बार साउथ अफ्रीका में टेस्ट शतक जडू चुके हैं.

केएल राहुल बतौर ओपनर शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. इससे पहले वसीम जाफर ने 2007 के केपटाउन टेस्ट में 116 रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले भारतीय ओपनर भी बन गए हैं.

मयंक के साथ की रिकॉर्ड साझेदारी

केएल राहुल ने मयंक अग्रवाल के साथ पहले विकेट के लिए 117 रनों की पार्टनरशिप की. साउथ अफ्रीकी धरती पर किसी भारतीय ओपनर्स की टेस्ट मैच में यह शतकीय साझेदारी रही. सबसे पहले 2006-07 के दौरे पर वसीम जाफर और दिनेश कार्तिक ने यह उपलब्धि हासिल की थी.

जाफर-कार्तिक ने केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 153 रनों की साझेदारी की थी. इसके बाद वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर ने 2010-11 सीरीज में यह कारनामा किया था. सहवाग-गंभीर ने सेंचुरियन टेस्ट की चौथी पारी में 137 रनों की साझेदारी की थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें