scorecardresearch
 

Ind Vs Pak Asia Cup 2022: फिर पिटेगा पाकिस्तान! एशिया कप में दो बार फिर हो सकती है भारत से भिड़ंत, जानें कैसे

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में अभी दो मैच और हो सकते हैं. जिस तरह के समीकरण बन रहे हैं, उससे साफ है कि 4 सितंबर को भारत-पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. इसके अलावा फाइनल में भी दोनों टीमों की भिड़ंत हो सकती है. ये समीकरण कैसे फिट बैठ रहा है, समझिए...

X
Hardik Pandya (Photo: @BCCI)
Hardik Pandya (Photo: @BCCI)

एशिया कप 2022 में टीम इंडिया ने अपने मिशन की शुरुआत जीत के साथ की है. 28 अगस्त को खेले गए मैच में भारत ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर अपने मिशन का आगाज़ किया. इस दौरान फैन्स को रोमांचक मैच देखने को मिला है, क्योंकि एक लंबे वक्त के बाद भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने थीं.

लेकिन अब फैन्स को दोबारा इन दो टीमों को भिड़ते हुए देखने के लिए लंबा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि इसी एशिया कप में दो मौके और हैं, जब भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले हो सकते हैं. क्योंकि समीकरण इसी तरह से बन रहे हैं. ये कैसे और कब हो सकता है, जान लीजिए...

एशिया कप की प्वाइंट टेबल अभी क्या है?

एशिया कप में कुल 6 टीमें खेल रही हैं, जिन्हें 3-3 के दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान और हॉन्गकॉन्ग है. जबकि ग्रुप-बी में अफगानिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम है. ग्रुप-ए में अभी भारत नंबर-1 पर है, पाकिस्तान नंबर-2 पर और हॉन्गकॉन्ग नंबर एक पर है. 

अब भारत और पाकिस्तान दोनों का मुकाबला हॉन्गकॉन्ग से होना है, अगर दोनों ही टीमें अपना मैच जीत जाती हैं और कोई भी उलटफेर नहीं होता है. तो प्वाइंट टेबल की तस्वीर साफ होगी, जिसमें अपने ग्रुप में भारत नंबर एक, पाकिस्तान नंबर दो पर रहेगा.

क्लिक करें: आईसीसी के उस नियम के सपोर्ट में उतरे आकाश चोपड़ा, जिससे पाकिस्तान को हुआ था नुकसान

कैसे भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान?

लीग मैच के बाद सुपर-4 फेज़ की शुरुआत होगी, जहां अपने-अपने ग्रुप की टॉप-2 टीमों के मैच होंगे. ऐसे में भारत और पाकिस्तान की टीमें चार सितंबर को आमने-सामने आ सकती हैं. क्योंकि यहां पर A1 और A2 टीम का मैच होना है. इसलिए इस रविवार शाम 7.30 बजे फिर एक बार दुनिया भारत-पाकिस्तान की जंग देखेगी.

इस मुकाबले के अलावा भारत को सुपर-4 फेज़ में दो मैच और खेलने होंगे, जो बांग्लादेश-श्रीलंका या फिर अफगानिस्तान के खिलाफ हो सकते हैं. अगर भारतीय टीम इन मुकाबलों को जीतती है, तो वह फाइनल में पहुंच सकती है. वहीं पाकिस्तान को भी इन्हीं टीमों के खिलाफ लड़ना होगा, ऐसे में उसके पास भी फाइनल में पहुंचने का मौका है.

यानी भारत-पाकिस्तान की टीमों का सामना एशिया कप के फाइनल में भी हो सकता है. जो 11 सितंबर को शाम 7.30 बजे दुबई में होगा, यानी उसी मैदान में जहां 28 अगस्त को भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी. 

भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से पीटा था

आपको बता दें कि एशिया कप के अपने-अपने पहले मुकाबले में भारत-पाकिस्तान की जंग हुई थी. 28 अगस्त को हुए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बैटिंग की और 147 का स्कोर बनाया था. पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिज़वान ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए थे, जवाब में भारत ने आखिरी ओवर में जाकर जीत हासिल की और पांच विकेट से पाकिस्तान को मात दी. 

भारत की तरफ से ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने दमदार प्रदर्शन किया, उन्होंने पहले तीन विकेट लिए और बाद में 17 बॉल में 33 रनों की पारी खेली. हार्दिक ने अंत में छक्का जड़कर भारत को जीत दिलाई और टीम इंडिया के लिए हीरो बनकर उभरे. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें