scorecardresearch
 

IND vs NZ T20 Series: टी20 सीरीज में बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं भुवनेश्वर कुमार, आयरिश प्लेयर को छोड़ देंगे पीछे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 नवंबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज हो रहा है. इस टी20 सीरीज में भारतीय तेज भुवनेश्वर कुमार पर सबकी निगाहें रहेंगी. भुवनेश्वर कुमार चार विकेट लेते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर हुए टी20 वर्ल्ड कप में भुवनेश्वर का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा था.

X
भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

टी20 वर्ल्ड कप की कड़वी यादों को भुलाकर भारतीय टीम अब मिशन न्यूजीलैंड में जुट गई है. दोनों देशों के बीच तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेली जानी है. इस सीरीज के लिए रोहित समेत कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. ऐसे में हार्दिक पंड्या को टी20 और शिखर धवन को वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई है. 

टी20 सीरीज में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पर फैन्स की निगाहें होंगी के पास एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. यदि भुवी इस सीरीज में चार विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह किसी कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टी20 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. इस मामले में भुवनेश्वर आयरलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल को पीछा छोड़ देंगे.

क्लिक करें- टीवी पर नहीं आएंगे भारत-न्यूजीलैंड मैच? जानें सीरीज से जुड़ी सभी जानकारी

जोशुआ लिटिल ने इस साल कुल 26 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 7.58 की इकेनॉमी रेट से 39 विकेट लिए हैं. वहीं भुवनेश्वर ने इस साल 30 मैचों में 36 विकेट चटकाए हैं. जोशुआ लिटिल  के लिए टी20 वर्ल्ड कप काफी शानदार रहा था जहां उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी.

भुवनेश्वर कुमार भारत के सफलतम गेंदबाज

ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर हुए टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भुवनेश्वर ने छह मैचों में चार विकेट लिए थे. भले ही भुवनेश्वर ज्यादा विकेट नहीं ले पाए थे, लेकिन वह 6.16 की इकोनॉमी रेट के साथ अपनी टीम के सबसे किफायती गेंदबाज रहे. भुवनेश्वर टी20 इंटरनेशन में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बनने से 11 विकेट दूर है. भुवी पहले से ही टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं.

द्रविड़ को मिला है इस सीरीज से आराम

टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के बाद सीनियर्स खिलाड़ियों के टी20 करियर को लेकर काफी बहस हो रही है. अब इस दौरे पर शामिल युवा खिलाड़ियों के पास अच्छा प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं का विश्वास जीतने का सुनहरा मौका है. इस दौरे के लिए राहुल द्रविड़ को भी आराम दिया गया है, ऐसे में वीवीएस लक्ष्मण मुख्य कोच की भूमिका निभा रहे हैं. पहला टी20 मुकाबला वेलिंगटन में 18 नवंबर को भारतीय समयानुसार दोपहर 12.00 बजे से होगा.

क्लिक करें- सीरीज से पहले कप उठा ले गए केन विलियमसन! देखते रहे गए हार्दिक

भारत की टी20 टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक.

भारत का न्यूजीलैंड दौरा (शेड्यूल)
• 18 नवंबर पहला टी20, वेलिंगटन
• 20 नवंबर दूसरा टी20, माउंट माउंगनुई
• 22 नवंबर तीसरा टी20, ऑकलैंड

• 25 नवंबर पहला वनडे, ऑकलैंड
• 27 नवंबर दूसरा वनडे, हैमिल्टन
• 30 नवंबर तीसरा वनडे, क्राइस्टचर्च

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें