scorecardresearch
 

IND vs NZ, 2nd Test: अश्विन के कमाल से टीम इंडिया मजबूत, सीरीज जीत के लिए 5 विकेट की जरूरत

aajtak.in | नई दिल्ली | 05 दिसंबर 2021, 5:26 PM IST

IND vs NZ, 2nd Test Live Score: भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी मुंबई टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है और जीत से सिर्फ 5 विकेट दूर है. तीसरे दिन न्यूजीलैंड का स्कोर 140/5 पर है, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने इस पारी में 3 विकेट लिए हैं. भारत ने न्यूजीलैंड को 540 का टारगेट दिया है.

Mumbai Test Mumbai Test

हाइलाइट्स

  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में टेस्ट
  • तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत को 5 विकेट की जरूरत
  • मैच में एजाज पटेल ने 14 विकेट झटके
  • भारत: 325, 276-7 (D), न्यूजीलैंड: 62, 140/5

IND vs NZ, 2nd Test Live Score: मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने पहली पारी में 325 रन बनाए. इसके बाद न्यूजीलैंड टीम को 62 रन पर समेट दिया. पहली पारी में 263 रन की बढ़त लेने के बावजूद भारत ने कीवी टीम को फॉलोऑन नहीं खिलाया. दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 276 रन बनाए. 

5:26 PM (एक महीने पहले)

तीसरे दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया मजबूत

Posted by :- Mohit Grover

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी मुंबई टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है और जीत से सिर्फ 5 विकेट दूर है. तीसरे दिन न्यूजीलैंड का स्कोर 140/5 पर है, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने इस पारी में 3 विकेट लिए हैं. भारत ने न्यूजीलैंड को 540 का टारगेट दिया है. 

4:58 PM (एक महीने पहले)

न्यूजीलैंड की आधी टीम आउट हुई

Posted by :- Mohit Grover


न्यूजीलैंड की पारी एक बार फिर लड़खड़ाती हुई नज़र आ रही है. अक्षर पटेल के ओवर में एक रन लेने के चक्कर में टॉम ब्लंडल रन आउट हो गए हैं. ये लगातार न्यूजीलैंड को दूसरा झटका लगा है. इसी के साथ न्यूजीलैंड की आधी टीम आउट हो गई है और टीम इंडिया को जीत के लिए पांच विकेट की जरूरत है.
 

4:48 PM (एक महीने पहले)

अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड को दिया झटका

Posted by :- Mohit Grover

अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड को चौथा झटका दिया है, डी. मिचेल 60 रन बनाकर आउट हो गए हैं. इसी के साथ 73 रनों की बड़ी पार्टनरशिप टूट गई है. टीम इंडिया अब मुंबई टेस्ट जीतने से 6 विकेट ही दूर है. 

4:26 PM (एक महीने पहले)

न्यूजीलैंड का स्कोर 100 के पार

Posted by :- Mohit Grover

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने फाइट-बैक किया है. तीन विकेट खोने के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 100 के पार चला गया है, डी. मिचेल ने भी अपने पचास रन पूरे कर लिए हैं. अभी भी करीब 15 ओवर का खेल दिन में बचा है. 

3:46 PM (एक महीने पहले)

अश्विन का कमाल जारी

Posted by :- Mohit Grover

साल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट- 
•    रविचंद्रन अश्विन- 8 मैच, 51 विकेट*
•    शाहीन आफरीदी- 9 मैच, 44 विकेट
•    हसन अली- 8 मैच, 39 विकेट
 

3:28 PM (एक महीने पहले)

रॉस टेलर भी हुए आउट

Posted by :- Mohit Grover

रविचंद्रन अश्विन के आगे न्यूजीलैंड की टीम बेबस नज़र आ रही है. रॉस टेलर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे और न्यूजीलैंड अपने तीन विकेट खो चुकी है. साल 2021 में रविचंद्रन अश्विन 51 विकेट हो गए हैं, साथ ही मुंबई टेस्ट में जीत से अब भारत सात विकेट ही दूर है. 

3:19 PM (एक महीने पहले)

अश्विन को दूसरी सफलता

Posted by :- Mohit Grover

रविचंद्रन अश्विन ने एक और विकेट झटक लिया है. अश्विन ने विल यंग को आउट किया, बॉल बैट और पैड पर लगकर सीधा सूर्यकुमार यादव के पास गई.  अंपायर ने इसे नॉटआउट दिया, लेकिन भारत ने जब रिव्यू लिया, तब अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा. 

2:48 PM (एक महीने पहले)

टीम इंडिया ने खोया रिव्यू

Posted by :- Mohit Grover

तीसरे दिन का आखिरी सेशन शुरू हो गया है, टीम इंडिया की नज़र ज्यादा से ज्यादा विकेट लेने की है. मोहम्मद सिराज की बॉल पर कप्तान विराट कोहली ने रिव्यू लिया, लेकिन वो बेकार चला गया. सिराज की बॉल विल यंग के पैड पर लगी, लेकिन बॉल लेग स्टम्प से बाहर जा रही थी. 

2:17 PM (एक महीने पहले)

अश्विन ने दिया न्यूजीलैंड को झटका

Posted by :- Mohit Grover

दूसरी पारी में टीम इंडिया को पहली सफलता भी मिल गई है. रविचंद्रन अश्विन ने अपने दूसरे ही ओवर में टॉम लैथम को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया है. भारतीय टीम अब इस मैच को भी जीतने से सिर्फ 9 विकेट दूर रह गई है. इसी के साथ चाय का ऐलान हो गया है. 

2:05 PM (एक महीने पहले)

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी शुरू

Posted by :- Mohit Grover

न्यूजीलैंड टीम की दूसरी पारी शुरू हो गई है. मोहम्मद सिराज ने भारत की ओर से बॉलिंग की शुरुआत की है. पहली पारी में सिर्फ 62 पर आउट हुई कीवी टीम के सामने अब मैच जीतने के लिए 540 रन बनाने की बड़ी चुनौती है. 

1:52 PM (एक महीने पहले)

टीम इंडिया ने घोषित की अपनी पारी

Posted by :- Mohit Grover


भारत ने अपनी दूसरी पारी को घोषित कर दिया है, 276 के स्कोर पर टीम इंडिया ने पारी डिक्लेयर की. इसी के साथ न्यूजीलैंड को जीत के लिए 540 रनों का लक्ष्य दिया गया है. टीम इंडिया के लिए आखिरी में अक्षर पटेल ने धुआंधार बैटिंग की.

1:35 PM (एक महीने पहले)

भारत की बढ़त 500 रनों के पार...

Posted by :- Mohit Grover

दूसरी पारी में टीम इंडिया के 6 विकेट गिर गए हैं, ऋद्धिमान साहा भी आउट हो गए हैं. इसी के साथ भारत की बढ़त भी 500 के पार चली गई है. ऐसे में उम्मीद है कि टी के आसपास भारतीय टीम अपनी पारी को घोषित कर सकती है. 

1:19 PM (एक महीने पहले)

कप्तान विराट कोहली भी आउट हुए

Posted by :- Mohit Grover

कप्तान विराट कोहली एक बार फिर बड़ी पारी खेलने से चूक गए हैं. रचिन रवींद्र ने विराट कोहली को बोल्ड आउट किया. विराट कोहली अच्छे टच में दिख रहे थे, लेकिन 36 के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे.

1:16 PM (एक महीने पहले)

एजाज पटेल को एक और विकेट, श्रेयस OUT

Posted by :- Mohit Grover

ताबड़तोड़ बैटिंग करने के बाद श्रेयस अय्यर अपना विकेट गंवा बैठे हैं. एजाज पटेल को बॉल पर श्रेयस मिस कर गए और गेंद सीधा विकेटकीपर के हाथ में गई. श्रेयस अय्यर का पैर हल्का सा बाहर था, ऐसे में वह स्टम्प आउट हुए. श्रेयस अय्यर ने सिर्फ 14 रन बनाए, लेकिन दो छक्के भी जड़े. भारत की बढ़त 476 रन तक पहुंच गई है.

1:00 PM (एक महीने पहले)

फिर फिफ्टी से चूक गए शुभमन गिल

Posted by :- Mohit Grover

शुभमन गिल एक बार फिर फिफ्टी से चूक गए हैं. दूसरी पारी में शुभमन गिल ने 47 रन बनाए और रचिन रवींद्र ने उनका विकेट लिया. पहली पारी में भी शुभमन गिल 44 रन बनाकर आउट हुए थे. दोनों पारियों में टीम इंडिया का ये पहला विकेट है, जो एजाज पटेल ने नहीं लिया है. 

12:43 PM (एक महीने पहले)

गिल और कोहली के बीच 50 रन की पार्टनरशिप

Posted by :- Mohit Grover

विराट कोहली और शुभमन गिल की जोड़ी क्रीज़ पर जम गई है, दोनों के बीच 50 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप हो गई है. लंच के बाद से ही दोनों ने रन बनाने की रफ्तार को बढ़ाया है. 

12:23 PM (एक महीने पहले)

बड़े टारगेट पर टीम इंडिया की नज़र

Posted by :- Mohit Grover

लंच के बाद का खेल शुरू हो गया है और टीम इंडिया की नज़र अब बड़ा टारगेट सेट करने की है. विराट कोहली और शुभमन गिल की ओर से तेज बल्लेबाजी की जा रही है, ताकि जल्द से जल्द एक बड़ा टारगेट सेट किया जाए. टीम इंडिया की बढ़त अब सवा चार सौ के करीब पहुंच गई है. 

11:34 AM (एक महीने पहले)

तीसरे दिन का लंच, टीम इंडिया की बढ़त 400 पार

Posted by :- Mohit Grover

मुंबई टेस्ट के तीसरे दिन लंच हो गया है, टीम इंडिया मजबूत स्थिति में है. लंच तक भारतीय टीम ने दो विकेट खोकर 142 रन बना लिए हैं, टीम इंडिया की बढ़त 405 रन की हो गई है. अभी भी विराट कोहली (11 रन), शुभमन गिल (17 रन) बनाकर क्रीज़ पर हैं. 
 

10:47 AM (एक महीने पहले)

47 रन बनाकर आउट हुए पुजारा

Posted by :- Mohit Grover

चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर बड़ी पारी खेलने से चूक गए हैं, मुंबई टेस्ट की दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा 47 रन बनाकर आउट हुए हैं. यहां भी एजाज पटेल ने ही उनका विकेट लिया है, अभी तक इस मैच में टीम इंडिया के 12 विकेट गिरे हैं और सभी विकेट एजाज पटेल ने ही लिए हैं. 

10:35 AM (एक महीने पहले)

चेतेश्वर पुजारा को मिला जीवनदान

Posted by :- Mohit Grover

चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर दूसरी पारी में आउट होने से बचे हैं. एजाज पटेल की बॉल पर अंपायर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट दिया था, लेकिन चेतेश्वर पुजारा ने रिव्यू लिया और बाद में अंपायर को फैसला बदलना पड़ा. बीते दिन भी ऐसा हुआ था, जब अंपायर ने पुजारा को आउट नहीं दिया था और वह रिप्ले में वह आउट दिख रहे थे, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने रिव्यू नहीं लिया था.