scorecardresearch
 

IND vs ENG 3rd ODI: भारत-इंग्लैंड के बीच आज वनडे सीरीज जीतने की जंग, विराट कोहली पर होंगी निगाहें

भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का आज निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा. टीम इंडिया की कोशिश आठ साल बाद इंग्लिश जमीं पर वनडे सीरीज जीतने की होगी. आखिरी बार एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड में सीरीज पर कब्जा किया था.

X
टीम इंडिया (@Getty)
टीम इंडिया (@Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत-इंग्लैंड के बीच आज तीसरा वनडे
  • विराट कोहली पर होंगी फैन्स की निगाहें

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज (17 जुलाई) मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा. पहले मुकाबले में जहां भारत ने एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की थी. वहीं दूसरे मैच में अंग्रेजों ने भी पलटवार करते हुए रोहित ब्रिगेड को पराजित किया था. अब टीम इंडिया इस निर्णायक मैच में जीत हासिल करके सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी. 

फॉर्म में हैं भारतीय गेंदबाज

कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने पहले वनडे मैच में शतकीय साझेदारी की थी. लेकिन लॉर्ड्स में आयोजित दूसरे मैच में दोनों खिलाड़ी फ्लॉप रहे . विराट कोहली जैसे बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर पाए जिसके चलते भारतीय टीम 146 रनों पर आउट हो गई. भारतीय टीम के लिए अच्छी बात उसके गेंदबाजों का फॉर्म है. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी काफी खतरनाक लग रहे हैं, वहीं स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भी दूसरे वनडे में चार विकेट लेकर फॉर्म में होने के संकेत दिए.

कोहली-धवन पर होंगी निगाहें

तीसरे वनडे मुकाबले में विराट कोहली और ओपनर शिखर धवन पर खास निगाहें होंगी. विराट कोहली का फॉर्म टीम मैनेजमेंट के लिए चिंता का सबब बन चुका है. दूसरे वनडे में भी ऑफ-स्टंप से बाहर जाती गेंद पर कोहली चलते बने थे. ऐसे में कोहली को इंग्लिश गेंदबाज इसी रणनीति के तहत फंसाने की कोशिश करेंगे जिससे कोहली को बचना होगा. उधर शिखर धवन की भी कोशिश एक बड़ी पारी खेलने की होगी ताकि विंडीज दौरे के लिए मोमेंटम हासिल किया जा सके.

भारत का पलड़ा रहा है भारी

इंग्लैंड और भारत के बीच अबतक 105 एकदिवसीय मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान इंग्लैंड ने 44 और भारत ने 56 मौकों पर जीत हासिल की है. वही दो मैच टाई में समाप्त हुए और तीन का कोई नतीजा नहीं निकला. इंग्लिश जमीं पर दोनों टीमों के बीच 44 मैच हुए हैं जिसमें जिसमें मेजबान टीम ने 23 और भारत ने 17 मैचों में जीत हासिल की है. जबकि एक मैच टाई में समाप्त हुआ और तीन मुकाबले बेनतीजा रहे.

2014 में जीती थी सीरीज

भारत ने वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 10 सीरीज जीती हैं, जिसमें इंग्लैंड की धरती पर उसे तीन सीरीज में ही जीत मिली है. इसमें 1986 में 1-1 से बराबर पर छूटी सीरीज भी शामिल है, जिसमें भारत को विजेता घोषित किया गया था. आखिरी बार भारत ने इंग्लिश जमीं पर आठ साल पहले 2014 में सीरीज पर कब्जा किया था. तब एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से जीत हासिल की थी.

दोनों टीमों की संभावित XI

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, क्रेग ओवरटन, डेविड विली, ब्रायडन कार्स, रीस टॉप्ली.

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें