scorecardresearch
 

Ind Vs Aus 1st T20: बॉलर्स ही बने टीम इंडिया के विलेन, आखिरी 5 ओवर में लुटवा दिए 61 रन, ऑस्ट्रेलिया से ऐसे हारा भारत

मोहाली में खेले गए पहले टी-20 मैच में फैन्स को दमदार खेल देखने को मिला. ऑस्ट्रेलिया ने यहां 4 विकेट से जीत हासिल की. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 208 का स्कोर बनाया था, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी ओवर में जाकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. टीम इंडिया अब 3 मैच की सीरीज़ में 0-1 से पिछड़ गई है.

X
India Vs Australia 1st Match Report (Photo: BCCI)
India Vs Australia 1st Match Report (Photo: BCCI)

टी-20 वर्ल्डकप की तैयारी करने में जुटी टीम इंडिया की पोल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले गए पहले मैच में ही खुल गई. 3 टी-20 मैच की सीरीज़ के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 विकेट से मात दी. टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 208 रन बनाए, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 4 बॉल शेष रहते हुए इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. भारत इसी के साथ सीरीज़ में 0-1 से पिछड़ गया है. 

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में हीरो कैमरून ग्रीन और मैथ्यू वेड रहे, जिन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. इन दोनों बल्लेबाजों के आगे भारतीय बॉलर्स पूरी तरह फेल नज़र आए. ग्रीन ने सिर्फ 30 बॉल में 61 रन बनाए, जबकि वेड ने 21 बॉल में 45 रन बना डाले. भारत की खराब बॉलिंग का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आखिरी पांच ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 60 रनों से ज्यादा जरूरत थी, जिसे उसने बेहद ही आसानी से हासिल कर ली. 

स्कोरबोर्ड- 

भारत: 208/6 (20)
ऑस्ट्रेलिया: 211/6 (19.2)

क्लिक करें:  मोहाली में टीम इंडिया की करारी हार, 208 रन बनाकर भी ऑस्ट्रेलिया से गंवा दिया मैच

बॉलर्स ने ऐसे डुबोई टीम इंडिया के लुटिया

टीम इंडिया के लिए इस मैच में बॉलिंग यूनिट विलेन साबित हुई, जो 208 रन भी नहीं सेव कर पाई. टीम इंडिया के स्ट्राइक बॉलर भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 52 रन दिए और कोई भी विकेट नहीं लिया. यही हाल युजवेंद्र चहल का रहा, जिन्होंने सिर्फ 3.2 ओवर में 42 रन लुटवा दिए. जबकि लंबे वक्त के बाद टीम में वापसी कर रहे हर्षल पटेल ने 4 ओवर में 49 रन दे दिए. यहां सिर्फ एक अकेले अक्षर पटेल ऐसे दिखे, जिन्होंने बॉलिंग की लाज रखी. उन्होंने 4 ओवर में 17 रन दिए और 3 विकेट लिए. 

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी

209 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तूफानी शुरुआत की. पहली बार ओपनिंग करने आए कैमरून ग्रीन तो भारतीय बॉलर्स पर बरस पड़े, उनका साथ कप्तान एरोन फिंचल (22) ने दिया. ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती 3 ओवर में ही 38 रन बना दिए थे, हालांकि चौथे ओवर में भारत को सफलता मिली, लेकिन कैमरून ग्रीन और स्टीव स्मिथ ने भारत पर हमला जारी रखा. 

23 साल के कैमरून ग्रीन ने सिर्फ 30 बॉल में 61 रनों की पारी खेली, इसमें 8 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. ग्रीन का विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया को लगातार झटके लगे और भारत ने मैच में दमदार वापसी की. कैमरून ग्रीन जब आउट हुए तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 109 था और देखते ही देखते टीम 145 पर पांच विकेट गंवा चुकी थी. 

लेकिन इसके बाद टिम डेविड, मैथ्यू वेड ने ऐसी कमाल की पार्टनरशिप की जिसने भारत से मैच छीन लिया. दोनों बल्लेबाजों ने सिर्फ 30 बॉल में 62 रनों की पार्टनरशिप की और इसी ने भारत की हार तय कर दी. 

क्लिक करें: हार्दिक पंड्या का दम, आखिरी 5 ओवर में AUS पर टूट पड़े, 30 बॉल में जड़े 71 रन

भारत की बल्लेबाजी 

टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 208 का बड़ा स्कोर बनाया, कप्तान रोहित शर्मा (11) और पूर्व कप्तान विराट कोहली (2) इस मैच में फ्लॉप रहे. लेकिन टीम के उप-कप्तान केएल राहुल ने यहां कमाल किया और 35 बॉल में 55 रनों की पारी खेली. केएल राहुल ने टीम के रनरेट को नीचे नहीं आने दिया, यहां उनका साथ दिया सूर्यकुमार यादव ने जिन्होंने 25 बॉल में 46 रनों की पारी खेली. 

लेकिन टीम इंडिया के लिए असली कमाल अंत में हार्दिक पंड्या ने किया, जिन्होंने सिर्फ 30 बॉल में 71 रन बनाए. अपनी पारी में हार्दिक ने 7 चौके, 5 छक्के जड़े. आखिरी पांच ओवर में हार्दिक पंड्या की दमदार पारी के दमपर ही भारत ने करीब 70 रन बना दिए. एक वक्त पर जो स्कोर 180 तक जाता दिख रहा था, हार्दिक के कमाल के दमपर ही 208 तक पहुंच पाया. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें