scorecardresearch
 

Ind Vs Aus 2nd T20 LIVE Score: नागपुर में बरसा रोहित का बल्ला, ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदा, सीरीज 1-1 से बराबर

aajtak.in | नागपुर | 23 सितंबर 2022, 11:24 PM IST

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टी20 मुकाबले में छह विकेट से मात दे दी है. इसके साथ ही उसने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. बारिश से प्रभावित मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को आठ ओवर्स में जीत के लिए 91 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे उसने चार बॉल बाकी रहते हासिल कर लिया.

Rohit Sharma Rohit Sharma

हाइलाइट्स

  • भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टी20 मैच
  • भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी छह विकेट से मात
  • तीन मैचों की सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर
  • रोहित शर्मा ने खेली 46 रनों की पारी

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टी20 मुकाबले में छह विकेट से शिकस्त दी है. टीम की जीत के हीरो रोहित शर्मा रहे जिन्होंने नाबाद 46 रन बनाए. इससे पहले खराब आउटफील्ड के चलते  मैच में देरी हुई थी और आठ-आठ ओवर्स का गेम करना पड़ा था. मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरू से ही दबाव में दिखी. दूसरे ही ओवर में उसने कैमरन ग्रीन (5) और ग्लेन मैक्सवेल (0) का विकेट गंवा दिया. ग्रीन को कोहली ने रन आउट किया, वहीं मैक्सवेल को अक्षर ने अपनी स्पिन के जाल में फंसाया. ऑस्ट्रेलिया ने एक समय 50 रन के भीतर चार विकेट गिर गए थे. लेकिन मैथ्यू वेड ने तूफानी बैटिंग कर टीम को 90 रन पर पहुंचा दिया. वेड 43 रन पर नाबाद रहे.

11:24 PM (1 सप्ताह पहले)

रोहित ने दिया ये बयान

Posted by :- Anurag Jha

रोहित शर्मा ने कहा कि वह वास्तव में अपनी पारी से काफी हैरान थे. रोहित ने कहा, 'इस तरह हिट करने की उम्मीद नहीं थी, खुशी है कि आज ऐसी पारी खेली. मैं पिछले 8-9 महीने से ऐसे ही खेल रहा हूं. आप वास्तव में बहुत अधिक योजना नहीं बना सकते हैं क्योंकि यह इतना छोटा खेल है. गेंदबाजों के पास बॉलिंग करने के लिए काफी कुछ था और हमने अच्छी गेंदबाजी की.'

11:05 PM (1 सप्ताह पहले)

भारत की 6 विकेट से जीत

Posted by :- Anurag Jha

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टी20 मैच में छह विकेट से हरा दिया है. टीम इंडिया की जीत के हीरो कप्तान रोहित शर्मा रहे जिन्होंने 20 बॉल पर नाबाद 46 रनों की पारी खेली. वहीं दिनेश कार्तिक ने भी आखिरी ओवर की शुरुआती दो बॉल पर छक्का एवं चौका लगाकर मैच फिनिश किया.

91 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत धमाकेदार रही थी और उसने 2.4 ओवर में ही 39 रन बना दिए थे. फिर केएल राहुल के आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई थी और उसने कोहली और सूर्या ेके विकेट भी लगातार बॉल पर गंवा दिए थे, जिससे स्कोर तीन विकेट पर 55 रन हो गया. तीनों प्लेयर्स को एडम जाम्पा ने चलता किया. बाद में 77 के स्कोर पर हार्दिक भी कमिंस का शिकार बन गए. ऐसे में रोहित शर्मा और कार्तिक ने और कोई नुकसान नहीं होने दिया और टीम को जीत दिला दी.

10:58 PM (1 सप्ताह पहले)

हार्दिक आउट

Posted by :- Anurag Jha

हार्दिक पंड्या आउट हो गए हैं. हार्दिक को पैट कमिंस ने एरॉन फिंच के हाथों कैच आउट कराया. हार्दिक ने 9 रन बनाए. भारत को अब सात बॉल पर 13 रन चाहिए.

10:53 PM (1 सप्ताह पहले)

दो ओवर्स का खेल बाकी

Posted by :- Anurag Jha

अब दो ओवर्स का खेल बाकी है और भारत को जीत के लिए 21 रनों की दरकार है. रोहित शर्मा 41 और सूर्यकुमार यादव तीन रन बनाकर खेल रहे हैं.

10:45 PM (1 सप्ताह पहले)

सूर्या 0 पर हुए आउट

Posted by :- Anurag Jha

एडम जाम्पा ने अगली बॉल पर सूर्यकुमार यादव को भी आउट कर दिया. सूर्या बॉल को खेलने से चूक गए और वह उनके पैड पर जा लगी. भारत का स्कोर तीन विकेट पर 55 रन है. रोहित शर्मा 31 और हार्दिक पंड्या 0 रन बनाकर खेल रहे हैं.

10:43 PM (1 सप्ताह पहले)

कोहली आउट

Posted by :- Anurag Jha

विराट कोहली आउट हो गए हैं. कोहली को एडम जाम्पा ने बोल्ड कर दिया. कोहली ने 6 बॉल का सामना करते हुए 11 रन बनाए. भारत का स्कोर 4.2 ओवर के बाद दो विकेट पर 55 रन है.

10:37 PM (1 सप्ताह पहले)

राहुल आउट

Posted by :- Anurag Jha

भारतीय टीम का पहला विकेट गिर गया है. केएल राहुल 10 रन बनाकर एडम जाम्पा की बॉल पर बोल्ड हो गए. हालांकि कप्तान रोहित शर्मा की तूफानी बैटिंग जारी है. रोहित ने अबतक 11 बॉल पर 27 रन बनाए हैं. जिसमें चार छक्के शामिल रहे. भारत का स्कोर 3.1 ओवर के बाद एक विकेट पर 41 रन है. विराट कोहली कप्तान का साथ निभा रहे हैं.

10:28 PM (1 सप्ताह पहले)

पहले ओवर में बने 20 रन

Posted by :- Anurag Jha

भारतीय टीम ने टारगेट का पीछा करते हुए जबरदस्त शुरुआत की है. जोश हेजलवुड के पहले ओवर में रोहित शर्मा ने दो और केएल राहुल ने एक छक्का लगाया. एक ओवर के बाद भारत का स्कोर- 20/0. रोहित शर्मा 13 और केएल राहुल 7 रन बनाकर खेल रहे हैं.

10:13 PM (1 सप्ताह पहले)

भारत को 91 रन का टारगेट

Posted by :- Anurag Jha

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 91 रनों का टारगेट दिया है. टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए कंगारू टीम ने 8 ओवर्स में चार विकेट पर 90 रन बनाए. मैथ्यू वेड ने 20 बॉल पर 43 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसमें चार चौके और तीन छक्का शामिल था. वहीं एरॉन फिंच ने 31 रन बनाए. पारी के आखिरी ओवर में हर्षल पटेल ने 19 रन लुटा दिए. भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए. वहीं बुमराह को एक सफलता मिली है.

10:00 PM (1 सप्ताह पहले)

कोहली ने की कमाल की फील्डिंग

Posted by :- Anurag Jha

क्लिक करें- विराट कोहली का कमबैक... पहली बॉल पर छोड़ी कैच, तीसरी बॉल पर कर दिया रनआउट

9:56 PM (1 सप्ताह पहले)

AUS को चौथा झटका

Posted by :- Anurag Jha

आठ ओवर के मैच में कंगारू टीम की हालत पतली दिखाई दे रही है. जसप्रीत बुमराह ने भी एक विकेट हासिल कर लिया है. बुमराह ने एरॉन फिंच को बोल्ड कर दिया. फिंच ने 15 बॉल पर 31 रन बनाए, जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल था. 5.1 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 50 रन है.

9:48 PM (1 सप्ताह पहले)

टिम डेविड भी आउट

Posted by :- Anurag Jha

ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक और झटका लगा है. युवा बल्लेबाज टिम डेविड 2 रन पर चलते बने हैं. डेविड को अक्षर पटेल ने बोल्ड कर दिया. 3.3 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 31 रन है. एरॉन फिंच 24 और मैथ्यू वेड 0 रन पर बैटिंग कर रहे हैं.

9:42 PM (1 सप्ताह पहले)

AUS को दूसरा झटका

Posted by :- Anurag Jha

ऑस्ट्रेलिया को दूसरे ओवर में एक और झटका लगा है. ग्लेन मैक्सवेल बिना रन बनाए चलते बने हैं. उन्हें अक्षर पटेल ने क्लीन बोल्ड किया. दो ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 19 रन है. एरॉन फिंच 14 और टिम डेविड 0 रन पर नाबाद हैं.

9:39 PM (1 सप्ताह पहले)

ग्रीन आउट

Posted by :- Anurag Jha

ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका लग चुका है. कैमरन ग्रीन 5 रन बनाकर रन आउट हो गए हैं. उन्हें कोहली ने एक बेहतरीन थ्रो पर चलता किया. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 1.4 ओवर के बाद एक विकेट पर 18 रन है. फिंच 13 और ग्लेन मैक्सवेल 0 रन बनाकर खेल रहे हैं.

9:35 PM (1 सप्ताह पहले)

पहले ओवर में बने 10 रन

Posted by :- Anurag Jha

ऑस्ट्रेलियाई टीम की बैटिंग शुरू हो गई है. कैमरन ग्रीन और कप्तान एरॉन फिंच क्रीज पर उतरे हैं. वहीं भारत की ओर से पहला ओवर हार्दिक पंड्या ने किया, जिसमें 10 रन बने. एक ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 10/0. फिंच 9 और ग्रीन एक रन पर खेल रहे है.

9:22 PM (1 सप्ताह पहले)

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI

Posted by :- Anurag Jha

ऑस्ट्रेलिया:  एरॉन फिंच (कप्तान), कैमरन ग्रीन, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, सीन एबॉट, डेनियल सैम्स एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड.
 

9:21 PM (1 सप्ताह पहले)

भारत की प्लेइंग-11

Posted by :- Anurag Jha

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल.

9:20 PM (1 सप्ताह पहले)

भारत ने टॉस जीत बॉलिंग का फैसला किया

Posted by :- Anurag Jha

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. बुमराह और ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई है. वहीं उमेश और भुवी को चांस नहीं मिला है. कंगारू टीम में भी दो बदलाव हुए हैं. सीन एबॉट और डेनियल सैम्स को प्लेइंग-11 में चांस मिला है.

8:54 PM (1 सप्ताह पहले)

8-8 ओवर्स का होगा मैच

Posted by :- Anurag Jha

फैन्स के लिए अच्छी खबर है. अब आठ-आठ ओवर्स का मुकाबला खेला जाएगा. टॉस 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा, वहीं पहली बॉल 9.30 बजे डाली जाएगाी. दो-दो ओवर्स का पावरप्ले होगा. वही एक गेंदबाज अधिकतम दो ओवर बॉलिंग कर सकता है. साथ ही मैच के दौरान कोई ड्रिंक ब्रेक नहीं होगा और स्लो ओवर रेट के लिए पेनल्टी नहीं लगेगा.

8:50 PM (1 सप्ताह पहले)

मैच होने की संभावना बढ़ी

Posted by :- Anurag Jha

अंपायर ने एक बार फिर से पिच का निरीक्षण किया है. अबकी बार उन्होंने ग्राउंड्समैन के साथ काफी लंबी बातचीत की और वे अब संतुष्ट दिखाई दे रहे हैं. दोनों अंपायर डगआउट की और जाते हैं और दोनों कप्तानों को कागज की दो शीट सौंपते हैं. ऐसे में हमें जल्द ही कुछ अच्छी खबर मिलनी चाहिए.

8:42 PM (1 सप्ताह पहले)

रोनाल्डो को लेकर ये खबर

Posted by :- Anurag Jha

क्लिक करें- रोनाल्डो की पार्टनर की फोटो पर मेसी की वाइफ का कमेंट वायरल

8:14 PM (1 सप्ताह पहले)

फिर तीसरी बार टला टॉस

Posted by :- Anurag Jha

ताजा जानकारी के मुताबिक अब आठ बजकर 45 मिनट पर निरीक्षण किया जाएगा. अब देखना होगा कि अंपायर अगली बार निरीक्षण में क्या फैसला लेते हैं. याद दिला दें कि 5-5 ओवर के लिए कट-ऑफ टाइम 9 बजकर 46 मिनट है. अगर इस समय तक मैच नहीं शुरू हुआ तो यह रद्द हो जाएगा.

8:12 PM (1 सप्ताह पहले)

अंपायर रिस्क नहीं लेना चाहते

Posted by :- Anurag Jha

मैदान पर अभी भी काफी हलचल हो रही है, ग्राउंड्समैन अपना काम कर रहे हैं. लेकिन गेंदबाजी का रन-अप अब भी चिंता का सबब है. रन-अप स्पॉट पर ऊपरी सतह पर तो पानी  सूख चुका है लेकिन अंदर की सतह अभी भी गिली है, ऐसे में अंपायर्स रिस्क नहीं लेना चाहते है. इसे सुखाने के लिए भी धूप नहीं है. खिलाड़ी मैच शुरू होनी की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

7:36 PM (1 सप्ताह पहले)

5-5 ओवर्स के लिए इतना है कट-ऑफ टाइम

Posted by :- Anurag Jha

आमतौर पर पूरे 20 ओवर के खेल के लिए एक घटना का अतिरिक्त समय दिया जाता है. चूंकि अबतक दो बार टॉस टल चुका है. ऐसे में शायद पूरे 20-20 ओवर खेल नहीं होगा. अभी भी टॉस और मैच के स्टार्ट का समय निर्धारित नहीं हुआ है. 5 ओवर के गेम के लिए कट-ऑफ समय भारतीय समयानुसार लगभग 9 बजकर 46 मिनट हो सकता है.

7:17 PM (1 सप्ताह पहले)
7:11 PM (1 सप्ताह पहले)

अब आठ बजे होगा निरीक्षण

Posted by :- Anurag Jha

नागपुर में एक बार फिर से टॉस टल गया है. अब मैदानी अंपायर आठ बजे मैदान का जायजा लेंगे. ग्राउंड्समैन ने आउटफील्ड पर काफी मात्रा में बुरादे का छिड़काव किया है, लेकिन यह गेंदबाजों का रनअप अब भी चिंता का विषय है. अंपायर बॉलिंग रनअप के पास काफी देर तक खड़े और उन्होंने लंबी बातचीत की. जिसका नतीजा यह रहा कि अब आठ बजे फिर से मैदान का निरीक्षण किया जाएगा.

6:36 PM (1 सप्ताह पहले)
6:28 PM (1 सप्ताह पहले)

टॉस में देरी

Posted by :- Anurag Jha

गीली आउट फील्ड के चलते टॉस में देरी हुई है. अब सात बजे अंपायर मैदान का निरीक्षण करने उतरेंगे. गौरतलब है कि टॉस का समय शाम 6.30 बजे के लिए ही निर्धारित था. अब बारिश के मद्देनजर कोई भी टीम टॉस जीतकर लक्ष्य का पीछा करना बेहतर समझेगी.  नागपुर में आज 80 प्रतिशत बारिश की संभावना है, ऐसे में मुकाबला कहीं धुल ना जाए इसकी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. वैसी अच्छी बात यह है कि फिलहाल बारिश नहीं हो रही है. बादल छाए हुए हैं और बहुत उमस है.

5:56 PM (1 सप्ताह पहले)
5:56 PM (1 सप्ताह पहले)
5:54 PM (1 सप्ताह पहले)

बारिश बन सकती है बाधा

Posted by :- Anurag Jha

नागपुर में होने वाले इस मुकाबले में बारिश बाधा बन सकती है. भारत को इस मुकाबले में जीत हासिल करना बेहद जरूरी है.