scorecardresearch
 

Ind Vs Hkg Playing 11: पंत-अश्विन IN, ओपनर चेंज…हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ ये प्रयोग करेगी टीम इंडिया?

कप्तान रोहित शर्मा के पास मौका है कि हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ कई प्रयोग कर सकें. पाकिस्तान के खिलाफ जिन प्लेयर्स को मौका नहीं मिला था, उन्हें यहां पर आजमाया जा सकता है. ऐसे में आने वाले मुकाबलों के लिए बेंच स्ट्रेंथ को परखा जा सकेगा, अगर ऐसा होता है कि ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन को मौका मिल सकता है.

X
Rishabh Pant (Getty)
Rishabh Pant (Getty)

एशिया कप 2022 में भारत ने अपने मिशन का आगाज़ पाकिस्तान को मात देकर किया है. पांच विकेट से मिली जीत के बाद भारत के हौसले बुलंद हैं और अब अगला मुकाबला हॉन्गकॉन्ग से 31 अगस्त को होना है. भारत का सुपर-4 में पहुंचना लगभग पक्का माना जा रहा है, ऐसे में टीम इंडिया की कोशिश यहां पर कुछ प्रयोग करने की होगी.

सवाल ये है कि क्या हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग-11 में बदलाव करेंगे. क्योंकि पहले मैच में पाकिस्तान से भिड़ने के बाद अब भारत को कमजोर हॉन्गकॉन्ग से भिड़ना है. ऐसे में बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का यही सबसे बढ़िया मौका है.

क्लिक करें: पाकिस्तान की हार पर बवाल, महिला पत्रकार पर भड़के सरफराज अहमद, फैन्स भी भिड़े

क्या ऋषभ पंत की वापसी होगी?

पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने हर किसी को तब हैरान किया था, जब उन्होंने ऋषभ पंत को बाहर बैठाने का फैसला किया था. दिनेश कार्तिक को प्लेइंग-11 में जगह मिली थी, ऐसे में हॉन्गकॉन्ग के सामने ऋषभ पंत को मौका किया जा सकता है. ऐसे में दिनेश कार्तिक को सुपर-4 से पहले आराम दिया जा सकता है, साथ ही सुपर-4 के लिए नए कॉम्बिनेशन को आजमाने का मौका भी मिलेगा. 

ऐसा ही बॉलिंग डिपार्टमेंट में करने का मौका है, जहां युजवेंद्र चहल की जगह रविचंद्रन अश्विन को उतारा जा सकता है. चहल ने पाकिस्तान के खिलाफ कोई विकेट नहीं लिया था. वहीं, अश्विन को यहां मौका मिलता है तो एक बार फिर मैदान पर अश्विन-जडेजा की जोड़ी का कमाल देखने को मिल सकता है. अगर टीम इंडिया टी-20 वर्ल्डकप की तैयारियों में जुटी है, तो यही मौका है जहां प्रयोग बढ़ाए जा सकते हैं. 


विनिंग कॉम्बिनेशन बिगड़ने का रिस्क?

एक तर्क यह भी है कि टीम इंडिया बिना किसी बदलाव के मैदान में उतर सकती है, क्योंकि कोई कप्तान या कोच विनिंग कॉम्बिनेशन से छेड़छाड़ क्यों ही करना चाहेगा. साथ ही खिलाड़ियों को लगातार मौका भी मिलेगा, ताकि वह फॉर्म को बरकरार रख सकें या फिर फॉर्म वापस पा सकें. 

यहां पर भारत के पास नई ओपनिंग जोड़ी आजमाने का भी मौका है. टी-20 में रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली भी ओपनिंग पर उतर चुके हैं. विराट कोहली आईपीएल में भी ओपनिंग करते हैं, ऐसे में अगर केएल राहुल सफल नहीं हो रहे हैं तो नया जोखिम लिया जा सकता है. वैसे भी टीम इंडिया इस वक्त अटैकिंग क्रिकेट खेलने में जुटी हुई है, इसलिए रोहित-कोहली के पास मौका होगा कि वह शुरुआत से ही अटैक कर सकें. लेकिन देखना होगा कि टीम मैनेजमेंट कमजोर हॉन्गकॉन्ग के सामने आखिर कितने रिस्क लेता है. 

पाकिस्तान के खिलाफ ये थी प्लेइंग-11: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह

हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ ये हो सकते हैं बदलाव: रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह 

 

  • एशिया कप: क्या हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ ऋषभ पंत को मौका मिलना चाहिए?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें