scorecardresearch
 

टेस्ट रैंकिंग: रोहित शर्मा ने तीनों फॉर्मेट के टॉप-10 में पहुंचने का किया कारनामा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सलामी बल्लेबाज के तौर पर हिट रहे रोहित शर्मा ने आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है.

रोहित शर्मा (ICC) रोहित शर्मा (ICC)

  • रोहित शर्मा ने आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है
  • ICC रैंकिंग में 12 स्थान के फायदे के साथ 10वें स्थान पर

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सलामी बल्लेबाज के तौर पर हिट रहे रोहित शर्मा ने आईसीसी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. बुधवार को जारी बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में रोहित शर्मा अब टॉप-10 में आ गए हैं. रोहित शर्मा को साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट में दोहरा शतक (212 रन) जमाने का इनाम मिला है. अब वह 10वें पायदान पर आ गए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज से पहले वह 54वें स्थान पर थे.

रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यादगार सीरीज के बाद तीनों प्रारूपों में शीर्ष 10 में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं, जिसमें उन्होंने टेस्ट सलामी बल्लेबाज की नई भूमिका निभाई. रोहित ने साउथ अफ्रीका सीरीज में कुल 529 रन बनाए, जिसमें उनके एक डबल सेंचुरी सहित तीन शतक शामिल रहे.

तीनों प्रारूपों में शीर्ष 10 में पहुंचने वाले भारतीय बल्लेबाजों की बात करें, तो रोहित ने कप्तान विराट कोहली और रिटायर्ड सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को पछाड़ दिया, रांची खेले गए तीसरे टेस्ट में 212 रनों की उनकी पारी ने उन्हें ICC रैंकिंग में 12 स्थान के फायदे के साथ 10वें स्थान पर पहुंचाने में मदद की.

बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ शीर्ष पर कायम हैं. वह 937 की रैटिंग के साथ टॉप पर बने हुए हैं. रांची टेस्ट में विराट कोहली अपने बल्ले (12) से असफल रहे, इस वजह से उन्हें रेटिंग में तेजी नहीं मिली, फिलहाल उनके 926 अंक हैं.

दूसरी तरफ अजिंक्य रहाणे 751 अंकों के साथ अब पांचवें स्थान पर आ गए हैं. रांची में रहाणे ने 115 रनों की पारी की बदौलत अपने करियर के उच्चतम पांचवें स्थान की बराबरी की. इससे पहले नवंबर 2016 में उन्होंने पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पांचवां स्थान हासिल किया था. मौजूदा रैंकिंग में केन विलियमसन (878) और चेतेश्वर पुजारा (795) क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें