scorecardresearch
 

नंबर-1 बल्लेबाज की लड़ाई में और आगे निकले स्टीव स्मिथ, विराट कोहली पर मिली बढ़त

स्टीव स्मिथ 937 रेटिंग अंकों के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर हैं, वहीं विराट कोहली 903 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.  

Steve Smith and Virat Kohli Steve Smith and Virat Kohli

  • एशेज टेस्ट मैच में 211 और 82 रनों की पारी खेलने वाले स्मिथ के 937 अंक
  • विराट कोहली 903 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर

आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज की लड़ाई में ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर स्टीव स्मिथ और भारतीय कप्तान विराट कोहली के बीच का फासला बढ़ गया है. मैनचेस्टर में समाप्त चौथे एशेज टेस्ट मैच में 211 और 82 रनों की पारी खेलने वाले स्मिथ के कुल 937 अंक हो गए हैं. वह नंबर-1 पोजीशन पर मजबूती से विराजमान हैं.

स्मिथ और कोहली के बीच का फासला, जो कि पिछले सप्ताह सिर्फ एक अंक का था, अब बढ़कर 34 अंकों का हो गया है. स्टीव स्मिथ 937 रेटिंग अंकों के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर हैं, वहीं विराट कोहली 903 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

बता दें कि विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 136 रन ही बना पाए. एंटिगा टेस्ट में कोहली ने 9 और 51 रन बनाए. फिर जमैका में दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 76 रन बनाए. जबकि दूसरी पारी में वह शून्य पर आउट हो गए. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कप्तान के तौर पर विराट का प्रदर्शन शानदार रहा, लेकिन बतौर बल्लेबाज वह नाकाम रहे हैं. जिसके बाद अब विराट कोहली को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा हैं.

बॉल टेंपरिंग (गेंद से छेड़छाड़) मामले में एक साल बाद वापसी करने पर स्टीव स्मिथ ने कोहली को मात दे दी. पिछले एक साल से स्टीव स्मिथ बैन झेल रहे थे. इस बीच, पैट कमिंस ने मैनचेस्टर टेस्ट में सात विकेट लेकर गेंदबाजों की लिस्ट में नम्बर-1 पोजीशन पर खुद को मजबूती से विराजमान रखा है. कमिंस के खाते में 914 अंक हो गए हैं, जो कि 2001 में ग्लैन मैक्ग्रा द्वारा जुटाए गए अंकों के बराबर है.

कमिंस पहले स्थान पर हैं और उनसे 63 अंक नीचे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबाडा हैं. भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं. 12वें से 10वें स्थान पर पहुंचने वाले ऑस्ट्रेलियाई पेसर जोश हेजलवुड इस साल पहली बार टॉप-10 में प्रवेश करने में सफल रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें