scorecardresearch
 

स्विंग और यॉर्कर के 'किंग' अकरम को Happy B'day

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार वसीम अकरम अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. अकरम का जन्म 3 जून 1966 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था और उन्होंने 1984 में अपना इंटरनेशनल क्रिकेट करियर शुरू किया.

वसीम अकरम वसीम अकरम

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार वसीम अकरम अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. अकरम का जन्म 3 जून 1966 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था और उन्होंने 1984 में अपना इंटरनेशनल क्रिकेट करियर शुरू किया. न्यूजीलैंड के खिलाफ जहीर अब्बास की कप्तानी में अकरम ने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था.

अकरम ने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड्स बनाए. उन्हें स्विंग और यॉर्कर गेंदबाजी के लिए जाना जाता था. अकरम के बारे में ऐसी कुछ बातें जो शायद ही आप जानते होंगे-

1- अकरम को 104 टेस्ट मैचों में 17 बार मैन ऑफ द मैच चुना गया.
2- अकरम इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 बार (2 वनडे और 2 टेस्ट) हैट्रिक ले चुके हैं.
3- अकरम ने 356 वनडे मैचों में 502 विकेट झटके हैं. अकरम ने 17 बार 4 और 6 बार पांच विकेट लिए हैं.
4- अकरम ने 104 टेस्ट मैचों में 414 विकेट झटके हैं. इस दौरान उन्होंने 20 बार 4 और 25 बार पांच विकेट झटके. 5 बार वसीम टेस्ट मैच में 10 विकेट चटका चुके हैं.
5- 1996 में उन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ 257 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी. टेस्ट क्रिकेट में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए यह किसी भी बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है. इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को अभी तक कोई तोड़ नहीं पाया है.
6- इस पारी के दौरान वसीम अकरम के बल्ले से 12 छक्के निकले थे. यह अभी तक टेस्ट क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड है. आज तक कोई बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में इतने छक्के नहीं जड़ सका है.

वसीम अकरम की कहर बरपाती गेंदबाजी से दिग्गज बल्लेबाज भी डरते थे. इस वीडियो में वसीम की पांच सबसे खतरनाक यॉर्कर गेंद दिखाई गई हैं. एक यॉर्कर गेंद तो इतनी खतरनाक थी कि उसने एक साथ दो स्टंप्स उखाड़ डाले.

देखें पूरा वीडियोः

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें