scorecardresearch
 

IND vs SA: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने निकालीं भारतीय टीम की कमियां, कहा- फिर सोचने की जरूरत

टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है. भारतीय टीम की सबसे बड़ी ताकत उसकी बल्लेबाजी थी, लेकिन अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में यही सबसे बड़ी कमजोरी भी बन गई...

Virat Kohli and Cheteshwar Pujara (Twitter) Virat Kohli and Cheteshwar Pujara (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा
  • भारतीय टीम ने 1-2 से टेस्ट सीरीज गंवाई

टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है. भारतीय टीम की सबसे बड़ी ताकत उसकी बल्लेबाजी थी, लेकिन अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में यही सबसे बड़ी कमजोरी भी बन गई. टीम इंडिया सिर्फ गेंदबाजी के दम पर ही साउथ अफ्रीका को थोड़ी बहुत टक्कर दे सकी.

सेंचुरियन टेस्ट जीतने के बाद भारतीय टीम को तीन टेस्ट की सीरीज के आखिरी दो मैचों में 7-7 विकेट से हार झेलनी पड़ी. भारतीय टीम की कमजोर बल्लेबाजी लाइन-अप की पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट ने भी आलोचना की है. उन्होंने कहा कि टीम इंडिया में ढेर कमियां हैं. उन्हें अपनी रणनीति के बारे में दोबारा सोचने की जरूरत है कि किस ऑउट ऑफ फॉर्म प्लेयर को खिलाना है और किसे नहीं.

ऑउट ऑफ फॉर्म प्लेयर को खिलाया गया

सलमान ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि भारतीय टीम को अपनी एप्रोच को लेकर फिर से सोचने की जरूरत है. खिलाड़ियों की फॉर्म और अनुभव दोनों ही जरूरी होते हैं, लेकिन हमने साउथ अफ्रीका में क्या देखा था कि अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को फॉर्म में चल रहे प्लेयर्स से पहले मौका दिया गया. तेज गेंदबाजों की मददगार पिचों पर आपने उन अनुभवी खिलाड़ियों को खिलाया, जो फॉर्म में नहीं थे. 

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने कहा कि आप इस टेस्ट फॉर्मेट में सिर्फ 5 स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों के साथ मैदान में उतरे. इन 5 में से भी तीन खिलाड़ियों की फॉर्म पर सवाल उठ रहे थे. यह सब चीजें जीवन को और भी कठिन बना देती हैं.

बाकी बल्लेबाज जिम्मेदारी नहीं निभा सके

सलमान बट ने कहा कि जब रोहित शर्मा टीम में होते हैं और कोहली भी फॉर्म में होते हैं, तो वे इतनी शानदार बल्लेबाजी करते हैं कि भारतीय बल्लेबाजी \की कमजोरियों की भी बौना कर देते हैं. हालांकि रोहित चोट के चलते टीम से बाहर थे. कोहली भी ठीक ठाक फॉर्म में थे, लेकिन बड़ा स्कोर नहीं बना पा रहे थे. ऐसे में दूसरे बल्लेबाजों के कंधों पर ज्यादा जिम्मेदारी थी, लेकिन वे उसे ठीक से निभा नहीं सके.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×