scorecardresearch
 

क्रिकेटर, कमेंटेटर, अंपायर सब नकली.. गुजरात में खड़ा हो गया फेक IPL नेटवर्क, स्पेशल-26 को भी कर दिया फेल

गुजरात के वडनगर में कुछ लोग एक फर्जी क्रिकेट लीग चला रहे थे, जिसपर सच का सट्टा लग रहा था. ये सट्टा रूस से लगाया जा रहा था, पुलिस ने इसका भांडा फोड़ दिया है और कई हैरान करने वाली बातें सामने आई हैं.

X
फर्जी क्रिकेट लीग चलाने वालों से मिला ये सामान फर्जी क्रिकेट लीग चलाने वालों से मिला ये सामान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात में फर्जी क्रिकेट लीग का भांडा फूटा
  • पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया

एक नकली क्रिकेट लीग, नकली मैदान, नकली क्रिकेटर और कमेंटेटर लेकिन उसपर सट्टा असली का लगाया जा रहा है और वो भी विदेश से. ये कहानी फिल्मी लगती है, लेकिन ऐसा असली में हुआ है. गुजरात के वडनगर के एक गांव में कुछ लोग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तर्ज पर एक नकली क्रिकेट लीग चला रहे थे, जिसमें रूस से सट्टा लगाया जा रहा था और अब इसका भांडा फूट गया है. 

मेहसाणा पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. चारों पर धोखाधड़ी, सट्टेबाजी समेत अन्य मामलों में केस दर्ज किया गया है. अभी इस मामले में एक आरोपी की तलाश है, जो कि रूस में रहता है और वहां से ही सट्टेबाजी के पूरे खेल को चला रहा था. 

आरोपियों के पास से मिला ये सामान

जानकारी के मुताबिक, वडनगर के मॉलीपुर गांव में कुठ लोगों ने एक फार्म खरीदा. यहां उसे क्रिकेट मैदान में तब्दील किया, फ्लड लाइट लगाई गई और पिच भी तैयार की गई. मल्टी कैम सैटअप, कमेंट्री बॉक्स समेत हर तरह की व्यवस्था की गई, ताकि ये पूरा आईपीएल की तरह ही लगे. इतना ही नहीं एक मोबाइल ऐप पर मैच भी लाइव होता था. 

इसके लिए गांव के लड़कों को किराये पर लिया जाता था, प्रति मैच 400 रुपये मिलते थे और पूरा मैच खेला जाता था. स्थानीय पुलिस के मुताबिक, रूस में बैठा हुआ व्यक्ति ही सारी व्यवस्था करता था और उसके इशारे पर ये पूरा खेल रचा जाता था. 

सट्टे के रेट के हिसाब से गांववालों (नकली क्रिकेटर्स) को बताया जाता था कि कब चौका मारना है, कब आउट होना है. पुलिस ने आरोपियों के पास से क्रिकेट किट, स्पीकर, लाइट, मल्टी कैमरा सैटअप समेत कई चीज़ें बरामद की हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जो नकली कमेंटेटर था वह हर्षा भोगले की आवाज़ में क्रिकेट कमेंट्री कर रहा था. खुद हर्षा भोगले ने भी इस रिपोर्ट को ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि वह ज़रूर इस कमेंटेटर को सुनना चाहेंगे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें