scorecardresearch
 

14 अगस्त 1948: जब आखिरी पारी में जीरो पर आउट हुए डॉन ब्रैडमैन, चूक गया 100 का बल्लेबाजी औसत

सर डॉन ब्रैडमैन 14 अगस्त की तारीख को ही आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करने उतरे थे. इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में हुए टेस्ट मैच में वह बल्लेबाजी करने आए और 2 ही बॉल खेलकर आउट हो गए. डॉन ब्रैडमैन अगर यहां जीरो पर आउट ना होते तो शायद उनका बल्लेबाजी औसत 100 के पार हो गया होता.

X
डॉन ब्रैडमैन की आखिरी पारी (Photo: Getty Images) डॉन ब्रैडमैन की आखिरी पारी (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सर डॉन ब्रैडमैन ने 14 अगस्त को खेली थी आखिरी पारी
  • दूसरी बॉल पर ही हो गए थे क्लीन बोल्ड

क्रिकेट जगत के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक सर डॉन ब्रैडमैन के बल्लेबाज औसत का कोई तोड़ नहीं है. 99.94 का बल्लेबाजी औसत, ये ऐसा रिकॉर्ड लगता है जिसे शायद ही कोई तोड़ पाएगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 14 अगस्त ही वह तारीख थी, जब डॉन ब्रैडमैन आखिरी बार बल्लेबाजी करने उतरे और ज़ीरो पर आउट हो गए. इसी वजह से उनका 100 का औसत होना भी मिस हो गया था.

14 अगस्त, 1948 को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान डॉन ब्रैडमैन आखिरी बार बल्लेबाजी करने के लिए उतरे. इंग्लैंड के द ओवल मैदान में हुए इस टेस्ट मैच में जब ब्रैडमैन बैटिंग करने आए तब इंग्लिश फैन्स ने जमकर उनका स्वागत किया और लगातार तालियां बजाईं. लेकिन सिर्फ दो बॉल के बाद ही मैदान पर शांति छा गई.

क्योंकि डॉन ब्रैडमैन इस पारी में सिर्फ दूसरी बॉल पर ही क्लीन बोल्ड हो गए. लेगस्पिनर एरिक होलिस की बॉल पर डॉन ब्रैडमैन अपना विकेट गंवा बैठे और उनके करियर की आखिरी पारी ज़ीरो के स्कोर पर ही खत्म हुई. इस सीरीज़ में डॉन ब्रैडमैन ने 5 मैच खेले, जिसमें उनके नाम 508 रन थे. इस सीरीज़ में 2 शतक, 1 अर्धशतक जमाया और दो बार वह ज़ीरो पर आउट हुए. 

Don Bradman (Getty Images)

अगर डॉन ब्रैडमैन के करियर की बात करें तो उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है. डॉन ब्रैडमैन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 52 टेस्ट मैच खेले, इसमें 80 पारियों में उनके नाम 6996 रन थे. ब्रैडमैन का बल्लेबाजी औसत 99.94 का रहा, इसमें उनके नाम 29 शतक और 13 अर्धशतक रहे.

इंटरनेशनल करियर से इतर अगर फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने कुल 234 मैच खेले, जिसमें उनके नाम 95.14 की औसत से 28067 रन रहे. इसमें 117 शतक, 69 अर्धशतक शामिल रहे. इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका हाई-स्कोर 334 और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 452 रनों का था. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें