scorecardresearch
 

Danushka Gunathilaka Rape Case: रेप के आरोपी श्रीलंकाई क्रिकेटर को मिली जमानत, लेकिन चुकानी पड़ी भारी कीमत

रेप के आरोपों का सामना कर रहे श्रीलंका के निलंबित क्रिकेटर दनुष्का गुणातिलक को जमानत मिल गई है. दनुष्का गुणतिलक पर एक महिला ने रेप का आरोप लगाया था. गुणातिलक ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में नामीबिया के खिलाफ इकलौता मुकाबला खेला था और वह खाता खोले बिना आउट हो गए थे.

X
दनुष्का गुणातिलक
दनुष्का गुणातिलक

श्रीलंकाई क्रिकेटर धनुष्का गुणतिलका को जमानत मिल गई है. दनुष्का गुणतिलक पर ऑस्ट्रेलिया में टीम के टी20 विश्व कप अभियान के दौरान एक महिला ने रेप का आरोप लगाया था. गुणातिलक को जमानत तो मिल गई लेकिन लेकिन उन्हें टिंडर, सोशल मीडिया ऐप के इस्तेमाल से प्रतिबंधित कर दिया गया.

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार निलंबित हुए गुणातिलक सात नवंबर को जमानत देने से इनकार किए जाने के बाद से पार्कलिया करेक्शनल सेंटर में हिरासत में थे और वह वहीं से वीडियो लिंक के जरिए डाउनिंग सेंटर कोर्ट में हुई सुनवाई में शरीक हुए. मजिस्ट्रेट जानेट वाहलक्विस्ट ने सभी चीजों को सझने के बाद क्रिकेटर को जमानत दे दी.

रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस अभियोजक केरी एन मैकिनोन ने इस आधार पर गुणतिलका को जमानत देने का विरोध भी किया था. मैकिनोन का मानना था कि दनुष्का गुणातिलक शिकायतकर्ता की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते हैं जिसकी पहचान कानूनी कारणों से नहीं की जा सकती.

दनुष्का को भरने पड़े इतने रुपये

हालांकि दनुष्का गुणातिलक को जमानत के लिए भारी रकम भी चुकाने होंगे. जमानत की शर्तों में सबसे बड़ी शर्त 100,620 डॉलर (82.13 लाख रुपये) का मुचलका देना शामिल है. साथ ही बाकी शर्तों में पासपोर्ट सरेंडर करना, पुलिस में दो बार रिपोर्ट करना, रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू और शिकायतकर्ता सें संपर्क नहीं करना शामिल हैं.

दनुष्का गुणातिलक पर बिना सहमति के शारीरिक संबंध बनाने के लिए चार मामले चल रहे हैं. श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने गुणतिलका को उनकी गिरफ्तारी के तुरंत बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से निलंबित कर दिया था. रिपोर्ट में पुलिस दस्तावेजों का हवाला देते हुए लिखा गया था कि गुणतिलका ने यौन उत्पीड़न के दौरान पीड़िता का बार बार गला दबाया क्योंकि उन्हें अपने पकड़े जाने का डर था. गुणातिलक पर आरोप साबित होने पर अधिकतम 14 साल की सजा हो सकती है.

वर्ल्ड कप में खेला था सिर्फ एक मुकाबला

बाएं हाथ के बल्लेबाज गुणातिलक ने टी20 वर्ल्ड कप में नामीबिया के खिलाफ इकलौता मुकाबला खेला था और वह खाता खोले बिना आउट हो गए थे. इसके बाद उन्हें चोट के कारण टूर्नामेंट से ही बाहर होना पड़ा था. श्रीलंकाई टीम ने सुपर 12 चरण के लिए क्वालिफाई किया, लेकिन गुप-1 में चौथे स्थान पर रही. स्थानीय मीडिया के अनुसार गुणतिलका और पीड़ित महिला ऑनलाइन डेटिंग ऐप के जरिए पिछले कई दिनों से एक दूसरे के संपर्क में थे.

क्रिकेटर का विवादों से रहा है पुराना नाता

देखा जाए तो दनुष्का गुणातिलक का विवादों से पुराना नाता रहा है. इससे पहले 2021 में इंग्लैंड दौरे में अपने साथी कुशल मेंडिस और निरोशन डिकवेला के साथ टीम के जैव सुरक्षित वातावरण का उल्लंघन करने के कारण श्रीलंका बोर्ड ने उसे एक साल के लिए निलंबित कर दिया था. बोर्ड ने 2018 में भी टीम के नियमों का उल्लंघन करने पर छह माह के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. उसी वर्ष गुणातिलक को निलंबन झेलना पड़ा था क्योंकि उसके एक अज्ञात दोस्त पर नॉर्वे की महिला के साथ रेप करने का आरोप लगा था.

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने साल 2017 में भी अभ्यास सत्र में नहीं आने और एक मुकाबले के दौरान बिना क्रिकेटिंग किट के पहुंचने पर गुणातिलक को सीमित ओवरों के छह मैचों के लिए निलंबित कर दिया था. गुणातिलक ने श्रीलंका की तरफ से आठ टेस्ट, 47 वनडे और 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें