scorecardresearch
 

Cheetah Is Back India vs Namibia T20I: जहां से आए 8 चीते, उस नामीबिया से वर्ल्ड कप में हो सकता है भारत का मुकाबला!

भारतीय क्रिकेट टीम को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप खेलना है. इसमें एक बार फिर नामीबिया से मुकाबला होने की संभावना है. यह मैच 27 अक्टूबर को हो सकता है. अफ्रीकी देश नामीबिया से ही 8 चीतों को भारत लाया गया है. इन सभी चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रिलीज कर दिया गया है.

X
India vs Namibia Match in T20I World Cup 2021 (Twitter)
India vs Namibia Match in T20I World Cup 2021 (Twitter)

Cheetah Is Back India vs Namibia T20I: अफ्रीकी देश नामीबिया से 8 चीतों को भारत लाया गया है. इन सभी चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रिलीज कर दिया गया है. 1952 में भारत में विलुप्त प्रजाति घोषित कर दिए गए चीतों को फिर से यहां बसाने के लिए ईरान से सबसे पहले बात की गई.

ईरान की कई शर्तों की वजह से बात नहीं बन सकी, तब काफी अध्ययन के बाद अफ्रीकी चीतों को भारत लाने का प्लान बना. इस बार नामीबिया से संपर्क किया गया और इस देश ने भारत से मित्रता निभाते हुए हां भी कर दी. 

भारत से नहीं जीत सकी नामीबियाई टीम

नामीबिया के साथ भारत की यह मित्रता क्रिकेट के मैदान पर भी दिखती है. क्रिकेट के मैदान पर अब तक भारतीय और नामीबिया टीम के बीच कुल 2 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं. इनमें एक टी20 और एक वनडे मैच रहा. दोनों में ही भारतीय टीम को जीत मिली. 

भारत-नामीबिया के बीच इंटरनेशनल मैच

कुल मैच: 2
भारत जीता: 2
नामीबिया जीता: 0

पिछले दोनों बार इस तरह वर्ल्ड कप में भारत जीता

सबसे पहले 2003 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का नामीबिया से सामना हुआ. तब सौरव गांगुली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने नामीबिया को 181 रनों के अंतर से हराया था. इसमें गांगुली ने नाबाद 112 और सचिन तेंदुलकर ने 152 रनों की शतकीय पारी खेली थी.

नामीबिया के साथ भारत की दूसरी टक्कर पिछले साल यानी 2021 टी20 वर्ल्ड कप में हुई थी. तब टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी और उसने अपना आखिरी मैच नामीबिया से ही खेला था. इसमें 9 विकेट से जीत दर्ज की थी. मैच में रोहित शर्मा ने 56 और केएल राहुल ने 54 रनों की पारी खेली थी.

अगले महीने फिर हो सकती है नामीबिया से टक्कर

अब टीम इंडिया को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप खेलना है. इसमें एक बार फिर नामीबिया से मुकाबला होने की संभावना है. दरअसल, नामीबिया को क्वालिफाइंग राउंड के ग्रुप-ए में रखा गया है. इस ग्रुप में यदि नामीबिया रनरअप रहती है, तो वह सुपर-12 के लिए क्वालिफाइ करेगी और उसे भारत के ही ग्रुप-2 में जगह मिलेगी.

ऐसे में ग्रुप-ए की रनरअप टीम से भारतीय टीम का मुकाबला 27 अक्टूबर को होगा. ऐसे में यदि नामीबिया क्वालिफाई करता है, तो टीम इंडिया से फिर टक्कर हो सकती है. यह भारत और नामीबिया के बीच दूसरा टी20 मैच होगा.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत-नामीबिया की स्क्वॉड

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय खिलाड़ी - मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.

नामीबिया की टीम: गेरहार्ड इरास्मस (कप्तान), जेजे स्मिट, दीवान ला कॉक, स्टीफन बार्ड, निकोल लॉफ्टी ईटन, जान फ्रिलिंक, डेविड विज, रूबेन ट्रम्पेलमैन, जेन ग्रीन, बर्नार्ड स्कोल्ट्ज, तांगेनी लुंगमेनी, माइकल वैन लिंगेन, बेन शिकोंगो, कार्ल बरकेनस्टॉक , लोहान लॉरेंस और हेलाओ फ्रांस.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें