scorecardresearch
 

Hardik Pandya: पंत से ओपनिंग-सूर्या नंबर 3... हार्दिक पंड्या की कप्तानी में दिखा टीम इंडिया का फ्यूचर प्लान!

टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए दूसरी टी-20 मैच में जीत मिली है. कप्तान हार्दिक पंड्या की लीडरशिप ने यहां अपना जलवा बिखेरा और मैच में ऐसे कई फैसले हुए जो भविष्य की तैयारी को दर्शाते हैं. हालांकि अभी एक ही मैच हुआ है लेकिन इस मैच में जो खास हुआ, उसके बारे में पढ़िए...

X
दूसरे टी-20 में टीम इंडिया की धमाकेदार जीत (Photo: Getty)
दूसरे टी-20 में टीम इंडिया की धमाकेदार जीत (Photo: Getty)

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में 65 रनों की बड़ी जीत हासिल की. भारत के सूर्यकुमार यादव के शानदार शतक के दमपर यह जीत मिली और 3 मैच की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त भी मिल गई. टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद जिस तरह की हलचल मची है, उसके बाद हार्दिक पंड्या की अगुवाई में टीम इंडिया का यह पहला मिशन है. 

लगातार टी-20 खेलने के तरीके को बदलने की मांग हो रही है और रविवार को खेले गए इस टी-20 मैच में उसकी झलक भी देखने को मिल गई. कप्तान हार्दिक पंड्या ने इस मैच में कई ऐसे फैसले लिए, जो पहले से थोड़े अलग थे लेकिन ऐसा करने की मांग बार-बार की जा रही थी. ऐसे में अब माना जा रहा है कि टीम इंडिया इसी ढर्रे पर चलकर टी-20 फॉर्मेट के फ्यूचर प्लान पर काम कर सकती है. 

क्लिक करें: सूर्यकुमार यादव का शतक: आखिरी 19 बॉल में ठोक दिए 61 रन, मचाई ऐसी तबाही कि उड़ गए होश 

दूसरे टी-20 में हार्दिक पंड्या के चौंकाने वाले फैसले...

ऋषभ पंत से ओपनिंग: लगातार कहा जा रहा था कि टी-20 फॉर्मेट में पंत से ओपनिंग करवानी चाहिए, रोहित-राहुल की जोड़ी की वजह से यह संभव नहीं हो सका. लेकिन हार्दिक ने मौका देखते ही चौका मार दिया, हालांकि इस मैच में उनका यह प्लान फेल हो गया. ऋषभ पंत सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन लगातार मौके मिले तो वह कमाल कर सकते हैं.

सूर्यकुमार यादव नंबर-3 पर आए: 2022 में टी-20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सूर्यकुमार यादव इस मैच में नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए. वह अक्सर नंबर-4 पर खेलते हैं, क्योंकि तीसरे नंबर पर विराट कोहली आते हैं. लेकिन इस सीरीज में कोहली के ना होने का फायदा सूर्या को मिला और उन्होंने इसका फायदा भी उठाया. सिर्फ 51 बॉल में सूर्यकुमार यादव ने 111 रनों की पारी खेल दी. 

क्लिक करें: सूर्यकुमार यादव के धमाके के बीच दीपक हुड्डा ने किया ‘सरप्राइज’, भारत ने न्यूजीलैंड को ऐसे दी मात

प्लेइंग-11 में चहल की वापसी: टी-20 इंटरनेशनल में भारत के सबसे सफल बॉलर्स में से एक युजवेंद्र चहल को आखिरकार कोई गेम मिल गया है. टी-20 वर्ल्ड कप में जब हर टीम के लेग स्पिनर कमाल कर रहे थे, उस बीच चहल को एक भी मैच नहीं खिलाया गया. जिसे टीम इंडिया की रणनीति की एक बड़ी चूक माना गया. इस मैच में चहल को मौका मिला और उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 26 रन देकर 2 विकेट लिए.

एक्स्ट्रा बॉलर कर गया कमाल: किसी ने सोचा नहीं होगा कि दीपक हुड्डा इस मैच में आएंगे और टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर होंगे. सिर्फ 2.5 ओवर में 10 रन देकर दीपक हुड्डा ने 4 विकेट लिए. इस दौरान वह एक बार हैट्रिक लेने के करीब भी आए. बल्लेबाजी में हुड्डा पहली बॉल पर ही आउट हो गए थे, लेकिन उन्होंने इसकी कसर बॉलिंग से पूरी कर ली. कप्तान हार्दिक पंड्या का हुड्डा से बॉलिंग कराने का फैसला काम कर गया. 

आपको बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद हर जगह से यही मांग उठी कि अब सीनियर प्लेयर्स की छुट्टी करनी चाहिए और 2024 वर्ल्ड कप जीतना है तो इस फॉर्मेट को खेलने का तरीका भी बदलना चाहिए. इस बीच हार्दिक पंड्या को टी-20 फॉर्मेट का कप्तान बनाने की मांग भी उठी है. इसी मांग के बीच टीम इंडिया हार्दिक पंड्या की अगुवाई में न्यूजीलैंड पहुंची. दूसरे टी-20 में भारत ने 191 रनों का स्कोर बनाया, जवाब में न्यूजीलैंड 126 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें