scorecardresearch
 

BCCI की दो टूक, 20 अगस्त से पहले UAE नहीं जाएंगी IPL टीमें

खबरें थीं कि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) की टीमें 10 या 12 अगस्त को अबुधाबी के लिए रवाना हो सकती हैं, लेकिन अब उन्हें अपनी योजना को स्थगित करना पड़ेगा.

Rohit Sharma and MS Dhoni Rohit Sharma and MS Dhoni

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल फ्रेंचाइजियों को साफ कह दिया है कि कोई भी टीम 20 अगस्त से पहले संयुक्त अरब अमीरात (UAE) रवाना नहीं हो सकती है. इससे पहले, ऐसे खबरें थी कि चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम 10 या 12 अगस्त को अबुधाबी के लिए रवाना हो सकती है, लेकिन अब उन्हें अपनी योजना को स्थगित करना पड़ेगा.

एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने कहा कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने एक मेल भेजा है, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि कोई भी टीम 20 अगस्त से पहले यूएई के लिए रवाना नहीं हो सकती है.

ये भी पढ़ें: दुबई में कैसे होगा IPL का आयोजन, 10 प्वाइंट में समझें पूरा प्लान

अधिकारी ने कहा, 'आईपीएल जीसी की ओर से मिले एक मेल में हमें सूचित किया गया है कि हम 20 अगस्त के बाद संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो सकते हैं. इसलिए, इससे पहले किसी के वहां जाने का कोई सवाल ही नहीं है. यहां निर्देश स्पष्ट है.'

बीसीसीआई ने क्रिकेट की बहाली के लिए राज्य संघों के लिए रविवार को कोरोना वायरस के कारण लागू की जाने वाली मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किया. ये एसओपी राज्य क्रिकेट संघों को क्रिकेट गतिविधियों को फिर से शुरू करने में मदद करेगा, लेकिन ट्रेनिंग शुरू करने से पहले खिलाड़ियों को सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करना होगा.

ये भी पढ़ें: IPL को भारत सरकार की हरी झंडी, 10 नवंबर को होगा फाइनल

अधिकारी ने कहा, 'हमें अभी तक एसओपी नहीं मिला है, लेकिन हमें तैयारी शुरू करने के लिए आदेश दिया गया है और कल से वीजा प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. होटलों को पहले ही ब्लॉक कर दिया गया है, इसलिए कोई समस्या नहीं है. खाका तैयार है.

बीसीसीआई यूएई में टूर्नामेंट आयोजित कराने को लेकर आने वाले सप्ताह में सरकार से पूरी मंजूरी मिलने को लेकर भी सकारात्मक है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा था, बीसीसीआई को खेल मंत्रालय से मंजूरी मिल चुकी है और हमें उम्मीद है कि बाकी मंत्रालयों से भी जल्दी मंजूरी मिल जाएगी.

आईपीएल 2020 आयोजन की 10 बड़ी बातें

1) टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा.

2) शाम के मैच भारतीय समयानुसार 7: 30 बजे से शुरू होंगे (दोपहर के मुकाबले 3:30 IST बजे से).

3) टूर्नामेंट की शुरुआत में क्राउड को कोई अनुमति नहीं, बीच चरण में लिमिटेड क्राउड को अनुमति दी जाएगी.

4) सभी टीमें IPL के लिए 26 अगस्त के बाद UAE रवाना होंगी.

5) सभी स्पॉन्सर बरकरार हैं (चीनी स्पॉन्सर वीवो भी).

6) कोविड सब्स्टीट्यूट की अनुमति होगी.

7) सभी विदेशी और भारतीय खिलाड़ी चार्टेड प्लेन से सफर करेंगे.

8) महिलाओं के आईपीएल को मंजूरी मिली

9) आठ फ्रेंचाइजियों के लिए टीम की संख्या 24 खिलाड़ी होगी

10) SOPS को विशेषज्ञों के साथ फाइनल किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें