scorecardresearch
 

Asian Games: एशियन गेम्स की नई डेट हुई फाइनल, कोरोना वायरस के चलते हुआ था स्थगित

एशियन गेम्स का आयोजन अगले साल सितंबर-अक्टूबर में किया जाएगा. चीन में कोरोना वायरस मामले के बढ़ने के बाद इस साल छह मई को इन खेलों को स्थगित करना पड़ा था.

X
Asian games Asian games
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एशियन गेम्स का आयोजन अब अगले साल होगा
  • कोरोना वायरस के चलते स्थगित हुआ था यह गेम्स

एशियाई खेलों का आयोजन 2023 में 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक किया जाएगा. एशियाई ओलंपिक परिषद (OCA) ने मंगलवार को यह घोषण की. 19वें एशियाई खेलों का आयोजन इस साल 10 से 25 सितंबर तक होना था लेकिन चीन में कोरोना वायरस मामले के बढ़ने के बाद इस साल छह मई को इन खेलों को स्थगित कर दिया गया था.

ओसीए ने दिया ये बयान

ओसीए ने जारी बयान में कहा, 'टास्क फोर्स ने पिछले दो महीनों में चीन ओलंपिक समिति (COC), हांग्जो एशियाई खेलों की आयोजन समिति (एचएजीओसी) और अन्य हितधारकों के साथ खेलों के आयोजन के लिए उपयुक्त समय ढूंढने काफी विचार-विमर्श किया. इन खेलों के आयोजन को अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की तारीखों से अलग रखना था.

बयान के मुताबिक टास्क फोर्स द्वारा अनुशंसित तिथियों को ओसीए ईबी द्वारा विधिवत अनुमोदित किया गया था. सीओसी ने कहा, ´हम ओसीए और एचएजीओसी के साथ मिलकर खेलों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए कार्य को आगे बढ़ाएंगे.'

टास्क फोर्स का हुआ था गठन

एशियाई खेलों को स्थगित करने की घोषणा के बाद ओसीए ने नई तारीखों के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया था. टास्क फोर्स ने चीनी ओलंपिक समिति, हांग्जो एशियाई खेलों की आयोजन समिति और अन्य हितधारकों के साथ चर्चा की और 2023 के सितंबर-अक्टूबर में इसे कराने की सिफारिश की थी.

तीसरी बार चीन में होगा यह गेम्स

एशियाई खेल का तीसरी बार चीन में आयोजित होने जा रहा है. चीन की राजधानी बीजिंग ने साल 1990 में एशियाई खेलों की मेजबानी की, जबकि गुआंगझोऊ को साल 2010 में इस प्रतिष्ठित खेल की मेजबानी का मौका मिला.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें