scorecardresearch
 

Virat Kohli 71st Century: मेरे अर्धशतक को भी फेलियर कहा गया…’, 71वें शतक के बाद छलका विराट कोहली का दर्द

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने गुरुवार (8 सितंबर) को एशिया कप 2022 के मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रनों की पारी खेली. कोहली ने 83 इनिंग्स और 1020 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई शतक जड़ा है. कोहली ने जीत के बाद कहा कि ब्रेक के चलते वह क्रिकेट को लेकर काफी कुछ सीख पाए. कोहली का कहना था कि जब वह 60-70 रन बनाने थे तो लोग इसे फेलियर समझते थे, जो काफी चौंकाने वाला था.

X
विराट कोहली शतक बनाने के बाद
विराट कोहली शतक बनाने के बाद

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के शतक का लंबा का इंतजार पूरा हो गया है. कोहली ने गुरुवार (8 सितंबर) को एशिया कप 2022 के मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रनों की पारी खेली. कोहली ने इस दौरान 61 गेंद का सामना किया और 12 चौकों एवं छह छक्के लगाए.कोहली ने 83 इनिंग्स और 1020 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई शतक जड़ा है. किंग कोहली ने आखिरी इंटरनेशनल शतक 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में लगाया था.

विराट कोहली के इस शानदार शतक की बदौलत भारत को इस मुकाबले में 101 रनों से शानदार जीत हासिल हुई. कोहली ने जीत के बाद कहा कि ब्रेक के चलते वह क्रिकेट को लेकर काफी कुछ सीख पाए. कोहली का कहना था कि जब वह 60-70 रन बनाने थे तो लोग इसे फेलियर समझते थे. जो काफी चौंकाने वाला था.

अपनी वाइफ अनुष्का शर्मा की तारीफ की

कोहली ने कहा, सबसे पहले मैं आभारी हूं कि आज का दिन ऐसा गुजरा. क्रिकेट से दूर रहने की वजह से मैं बहुत कुछ सीख पाया और अपनी खामियों के बारे में जान पाया. मैंने पहले भी एक विशेष इंसान का उल्लेख किया था-अनुष्का, जो इन कठिन समय में मेरे साथ खड़ी रही. मेरे खराब दौर में भी वह वो मेरे साथ थी और उसने सब देखा. वह मुझे सही मार्गदर्शन देती रही. उसने मुझे चीजों को नए तरीके से देखना सिखाया और इस वजह से मैं रिलैक्स होकर वापस आया.'

क्लिक करें- विराट कोहली ने अनुष्का-वामिका के नाम किया 71वां इंटरनेशनल शतक, बताया जश्न में क्यों चूमी थी रिंग

कोहली कहते हैं. 'मुझे जो भी मिला है भगवान की वजह से मिला है और इस बात को स्वीकार करने में मुझे कोई शर्म नहीं आती. ईमानदारी से कहूं तो मैंने अपनी पूरी ताकत से बल्लेबाजी की और मैंने खुद को चौंका दिया. मेरे 60-70 रन को भी फेलियर माने गए जो काफी चौंकाने वाला था. मैं वास्तव में किसी को कुछ भी नहीं बता सकता क्योंकि मैंने कहा कि भगवान ने मुझे अतीत में अच्छी चीजें दी हैं. इसलिए मैं इस स्थिति में हूं जहां इन चीजों के बारे में बात की जा सकती है.'

टीम का इसमें काफी योगदान: कोहली

कोहली ने बताया, 'मैंने कुछ समय के लिए ब्रेक लिया और फिर नए सिरे से शुरुआत की और टीम के वातावरण का भी इसमें योगदान है. टीम ने मुझे तनावमुक्त और मेरे दृष्टिकोण को सही रखा. मुझे काफी सलाह एवं सुझाव दिए गए. लोग मेरे बारे में बात करते थे कि मैं क्या गलत कर रहा हूं. दिन के अंत में एक व्यक्ति के रूप में आपको पता होता है कि आप खड़े हैं. लोगों की अपनी राय होगी लेकिन वे महसूस नहीं कर सकते कि आप क्या महसूस कर रहे हैं. मैं उस समय के लिए बहुत आभारी हूं और मुझे अपना नजरिया बदलने के लिए इसकी जरूरत थी.'

क्लिक करें- आखिरी मुकाबले में भारत ने अफगानिस्तान को रौंदा, कोहली की सेंचुरी के नाम रहा मैच

ऐसा रहा कोहली का खराब दौर

70वें शतक से 71वें शतक के बीच विराट कोहली ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 72 मैच खेले. शतकीय इनिंग को जोड़ दें तो कोहली ने इस दौरान 84 पारियों में 2830 रन बनाए, उनका औसत 37.73 का रहा. विराट कोहली ने इस दौरान 26 अर्धशतक जड़े और अब यह पहला शतक आया है. इस खराब दौर में विराट कोहली 9 बार शून्य का शिकार बने.

विराट कोहली अब भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में बेस्ट स्कोर बनाने वाले प्लेयर हो गए हैं. इस मामले उन्होंने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया. रोहित ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 118 रनों की पारी खेली थी. कोहली ने इस शतक के साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय शतकों के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली और अब वह सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक:
100 सचिन तेंदुलकर (782 पारी)
71 विराट कोहली (522 पारी)
71 रिकी पोंटिंग (668 पारी)
63 कुमार संगकारा (666 पारी)
62 जैक कैलिस (617 पारी)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें