scorecardresearch
 

Asia Cup 2022: एशिया कप में जारी है सुपर-चार की जंग, जानें सभी मैचों का शेड्यूल

एशिया कप 2022 के सुपर-चार में भाग लेने वाली टीमों का फैसला हो गया है. भारत, श्रीलंका, अफगानिस्तान और पाकिस्तान की टीमों ने सुपर-चार में जगह बनाई है. सुपर-चार में कुल छह मैच होंगे और टॉप-2 पर समाप्त करने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी. इस दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को दुबई में ब्लॉकबस्टर मुकाबला होना है.

X
सुपर-4 में जगह बनाने वाली चारों टीमों के कप्तान
सुपर-4 में जगह बनाने वाली चारों टीमों के कप्तान

एशिया कप 2022 के सुपर-चार की सभी टीमें फाइनल हो गई हैं. पाकिस्तान टीम सुपर-चार में एंट्री मारने वाली आखिरी टीम रही. पाकिस्तान ने शुक्रवार को हॉन्ग कॉन्ग को 155 रनों से करारी मात देकर यह उपलब्धि हासलि की. 194 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए हॉन्ग कॉन्ग की टीम महज 38 रनों पर सिमट गई.

आज होगी अफगानिस्तान-श्रीलंका की टक्कर

अब सुपर-चार स्टेज के लिए क्वालिफाई करने वाली चारों टीमें एक-दूसरे से एक बार भिड़ेगी. यानी कि सुपर-चार में कुल छह मैच होंगे और टॉप-2 पर समाप्त करने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी. सुपर-चार के पहले मैच में शनिवार (3 सितंबर) को श्रीलंका और अफगानिस्तान का मैच होगा. इसके बाद चार सितंबर (रविवार) को भारत-पाकिस्तान के बीच ब्लॉकबस्टर मुकाबला खेला जाना है.

11 तारीख को खेला जाना है फाइनल मुकाबला

भारत अपना अगला मैच छह सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगा. वहीं 7 सितंबर को पाकिस्तान-अफगानिस्तान, जबकि आठ सितंबर को भारत और अफगानिस्तान का मुकाबला होने जा रहा है. सुपर-चार का आखिरी मैच 9 सितंबर को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच होगा. फिर दो दिन बाद 11 सितंबर को एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.

ग्रुप-ए में भारत रहा टॉप पर

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने अपने दोनों मैच जीतकर ग्रुप-ए में टॉप पर रहकर सुपर-चार के लिए क्वालिफाई किया. भारत ने पहले मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट से रौंदा था. वहीं दूसरे मैच में उसने हॉन्ग कॉन्ग को 40 रनों से मात दिया. पाकिस्तान की टीम एक जीत के साथ दूसरे नंबर पर रही. हॉन्ग कॉन्ग की टीम दोनों मैच गंवाने के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गई.

अफगानिस्तान का ग्रुप-बी में जलवा

ग्रुप-बी में अफगानिस्तान का जलवा देखने को मिला जिसने अपने दोनों मैचों में जीत हासिल की. अफगानिस्तान ने श्रीलंका को आठ और बांग्लादेश को सात विकेट से मात देकर टॉप पर रहते हुए सुपर-चार के लिए क्वालिफाई किया. श्रीलंका की टीम ने बांग्लादेश को दो विकेट से हराकर दूसरा स्थान हासिल कर सुपर-चार में प्रवेश किया. वहीं दोनों मैच हारने के चलते बांग्लादेश को टूर्नामेंट से बाहर होने पड़ा.

सुपर-4 शेड्यूल (सभी मैच शाम 7.30 बजे से भारतीय समयानुसार)
3 सितंबर: अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका, शारजाह
4 सितंबर: भारत बनाम पाकिस्तान, दुबई
6 सितंबर: श्रीलंका बनाम भारत, दुबई
7 सितंबर: पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान, शारजाह
8 सितंबर: भारत बनाम अफगानिस्तान, दुबई
9 सितंबर: श्रीलंका बनाम पाकिस्तान, दुबई
11 सितंबर: फाइनल, दुबई

1984 में हुआ था पहला टूर्नामेंट

एशिया कप की शुरुआत साल 1984 में  हुई थी और फिलहाल इसका 15वां संस्करण खेला जा रहा है. टीम इंडिया इस प्रतियोगिता की सबसे सफल टीम है जिसने अबतक 7 बार इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है. इसके अलावा श्रीलंका ने पांच और पाकिस्तान ने दो बार एशिया कप ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है.  श्रीलंकाई टीम जहां इस टूर्नामेंट के सभी 15 संस्करण में भाग ले चुकी है. वहीं भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीमें 14-14 बार इस टूर्नामेंट में शामिल हुई हैं. टीम इंडिया ही फिलहाल एशिया कप की मौजूदा चैम्पियन है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें