scorecardresearch
 

IND vs SL Asia Cup 2022: श्रीलंका के खिलाफ करो या मरो का मैच, पाकिस्तान के खिलाफ हुईं इन गलतियों से बचना चाहेगा भारत

टीम इंडिया एशिया के बेहद अहम मुकाबले में श्रीलंका का सामना करने जा रही है. इस मैच में भारतीय टीम को जीत हासिल करने के लिए खेल के तीनों डिपार्टमेंट में शानदार प्रदर्शन करना होगा. छोटी सी चूक का भी खामियाजा भारत को भारी पड़ सकता है. यही नहीं पाकिस्तान के खिलाफ की गई गलतियों को भी रिपीट करने से भी भारतीय दल को बचना होगा.

X
रोहित शर्मा और चहल
रोहित शर्मा और चहल

एशिया कप में आज (6 सितंबर) भारत और श्रीलंका के बीच दुबई के मैदान पर मुकाबला खेला जाना है. टीम इंडिया को जहां सुपर-4 के अपने पहले मैच में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था, वहीं श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराकर सुपर-चार स्टेज की धमाकेदार शुरुआत की थी. ऐसे में भारतीय टीम के लिए यह मुकाबला काफी ज्यादा अहम है.

श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम को जीत हासिल करने के लिए खेल के तीनों डिपार्टमेंट में शानदार प्रदर्शन करना होगा. छोटी-सी चूक का भी खामियाजा भारत को भारी पड़ सकता है. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारतीय टीम ने कुछ गलतियां की थीं, जिसे रोहित ब्रिगेड अबकी बार श्रीलंका के खिलाफ नहीं दोहराना चाहेगी. आइए जानते हैं इसके बारे में-

सटीक प्लेइंग-11: श्रीलंका के खिलाफ भारत को अपना बेस्ट प्लेइंग-11 इलेवन मैदान पर उतारना चाहेगी. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत ने तीन-तीन बदलाव कर दिए थे. इस दौरान दिनेश कार्तिक का टीम से बाहर रहना चौंकाने वाला रहा. कार्तिक ने टीम में वापसी के बाद लगातार फिनिशर का रोल निभाया है. यही नहीं चोटिल रवींद्र जडेजा का स्थान लेने वाले अक्षर पटेल को भी इलेवन में चांस नहीं मिला था. अब इस अहम मुकाबले में प्लेइंग-11 चुनते हुए टीम इंडिया को पिछली गलती दोहराने से बचना होगा.

छठा बॉलिंग ऑप्शन: पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल काफी महंगे साबित हो रहे थे. इसके बावजूद रोहित शर्मा ने गेंदबाजी में दीपक हुड्डा का इस्तेमाल नहीं किया. यदि ऑफ स्पिनर हुड्डा उस समय बाएं हाथ के बल्लेबाज मोहम्मद नवाज को बॉल डालते तो शायद भारत को फायदा होता. श्रीलंका के खिलाफ इस गलती को दोहराने से बचना होगा.

क्लिक करें- अर्शदीप सिंह... मध्यप्रदेश में जन्मे, पंजाब से खेले... तीन साल में बना ली टीम इंडिया में जगह

ज्यादा अटैक से बचना होगा: टीम इंडिया के बल्लबाजों ने पाकिस्तान के खिलाफ में मैच में अटैक करने की रणनीति अपनाई थी. रोहित-राहुल ने पहले विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी कर डाली. रोहित और रोहित बड़े शॉट्स मारने की चक्कर में आउट हुए. सूर्यकुमार यादव ने भी चौके के साथ पारी की शुरुआत की लेकिन वह भी अटैक करने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे. ऋषभ पंत, दीपक हड्डा और हार्दिक पंड्या ने भी बड़ा शॉट मारने के प्रयास में अपना विकेट फेंक दिया.

फील्डिंग में करना होगा सुधार: पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम फील्ड में भी ढीली नजर आई. अर्शदीप सिंह ने जहां 18वें ओवर में आसिफ अली का कैच टपकाया था, वहीं भारतीय खिलाड़ियों की ग्राउंड फील्डिंग भी उतनी शानदार नहीं दिखी. नतीजतन कुछ मौके पर पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने एक रन की बजाय दो रन भाग लिए. श्रीलंका के खिलाफ खिलाड़ियों को इन गलतियों से बचना होगा.

कागज पर भारत का पलड़ा भारी

भारत और श्रीलंका के बीच अबतक 25 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भिड़ंत हुई है जिसमें से भारत ने 14 मुकाबले जीते हैं. वहीं श्रीलंका ने सात मैचों में जीत हासिल की और एक का कोई नतीजा नहीं निकला. पिछले पांच मैचों की बात करें तो भारत ने तीन और श्रीलंका ने दो में कामयाबी हासिल की है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें