scorecardresearch
 
क्रिकेट

IPL-14 में धमाल मचाने वाले इन खिलाड़ियों को मिला इनाम, श्रीलंका दौरे के लिए चयन

shikhar dhawan and bhuvneswar kumar
  • 1/10

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. जुलाई में होने वाले इस दौरे में टीम इंडिया 3 वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलेगी. टीम की कमान अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन को सौंपी गई हैं. जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को उपकप्तान बनाया गया है. 20 सदस्यीय इस टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण है. 

sanju samson
  • 2/10

टीम इंडिया में उन खिलाड़ियों को खासतौर से मौका दिया गया है, जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया. टीम का चयन करते वक्त आईपीएल-14 के प्रदर्शन को भी ध्यान में रखा गया. आईपीएल-14 के पहले हिस्से में कुछ युवा खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन कर सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा और अब उनको उसका इनाम भी मिला है. 

chetan sakariya
  • 3/10

ये खिलाड़ी हैं पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, नीतीश राणा, चेतन सकारिया, वरुण चक्रवर्ती और संजू सैमसन. ये वो युवा खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल-14 के पहले हिस्से में बेहतरीन खेल दिखाया. पृथ्वी शॉ और संजू सैमसन को इससे पहले भी भारतीय टीम में खेलने का मौका मिल चुका है, लेकिन वह अपनी जगह पक्की करने में असफल रहे. वहीं, पडिक्कल, गायकवाड़, राणा और सकारिया का पहली बार टीम इंडिया में चयन हुआ है. 

prithvi shaw
  • 4/10

इन खिलाड़ियों के अगर आईपीएल-14 के पहले हिस्से के प्रदर्शन को देखें तो ये कमाल का रहा है. दिल्ली कैपिटल्स के युवा ओपनर शॉ ने आईपीएल-14 के आधे सफर में 8 मैच खेले, जिसमें उन्होंने करीब 39 की औसत से 308 रन बनाए. शॉ ने 3 अर्धशतक भी जड़े.

उन्होंने केकेआर के खिलाफ मैच में लगातार 6 चौके मारे थे. उन्होंने कई मैचों में दिल्ली को तेज शुरुआत दिलाई. उनके इस प्रदर्शन के दम पर दिल्ली की टीम अंक तालिका में टॉप पर है.
 

nitish rana
  • 5/10

नीतीश राणा: कोलकाता नाइट राइडर्स का ये बल्लेबाज बीते कई वर्षों में टीम इंडिया में एंट्री का इंतजार कर रहा था. राणा आईपीएल के शुरुआती मैचों में तो अच्छा खेलते हैं, लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ता है उनका फॉर्म गिरता जाता है. इस बार भी कुछ वैसा ही हुआ.

उन्होंने आईपीएल-14 के शुरू के दो मैचों में तो कमाल की बल्लेबाजी की लेकिन उसके बाद वह कोई खास कमाल नहीं कर सके. नीतीश राणा ने इस सीजन में 7 मैचों में 28.71 की औसत से 201 रन बनाए. उन्होंने दो अर्धशतक बनाए. 

sanju samson
  • 6/10

संजू सैमसन: आईपीएल-14 का पहला शतक राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन के बल्ले से ही निकला था. उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में ये कारनामा किया था. हालांकि वह टीम को मैच जिताने में असफल रहे थे.

संजू सैमसन ने इस सीजन के 7 मैचों में 46.16 की औसत से 277 रन बनाए. संजू बल्ले से तो कमाल करने में सफल रहे, लेकिन कप्तानी में उनका जलवा देखने को नहीं मिला. उनकी टीम सात मैचों में से सिर्फ तीन में जीत दर्ज कर पाई. 

ruturaj gaikwad
  • 7/10

ऋतुराज गायकवाड़: चेन्नई सुपर किंग्स के इस ओपनर ने आईपीएल में पिछले साल डेब्यू किया था. ऋतुराज ने अपनी बल्लेबाजी से हर किसी को प्रभावित किया. उन्होंने फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर टीम को कई मैचों में अच्छी शुरुआत दिलाई.

गायकवाड़ ने आईपीएल-14 में 7 मैच खेले और 28 की औसत से 196 रन बनाए. उनके नाम दो अर्धशतक भी दर्ज है. चेन्नई ने इस सीजन में बढ़िया प्रदर्शन किया है तो इसमें गायकवाड़ का अहम योगदान है. उन्हें अब अपना यही फॉर्म टीम इंडिया के लिए भी जारी रखना होगा. 

chetan sakariya
  • 8/10

चेतन सकारिया: राजस्थान रॉयल्स के इस युवा गेंदबाज के लिए पिछले कुछ महीने बेहद मुश्किल रहे हैं. साल की शुरुआत में सकारिया ने अपने भाई को खोया था. इसके कुछ महीने बाद उनके पिता की भी कोरोना से मौत हो गई. राजस्थान का ये गेंदबाज जब आईपीएल खेल रहा था तो उस दौरान ही उन्हें पिता के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिली थी. लेकिन इन तमाम मुश्किलों के बाद भी सकारिया ने मैदान पर अपना 100 प्रतिशत दिया और गजब की गेंदबाजी की.

उन्होंने आईपीएल-14 में 7 मैच खेले और 7 विकेट चटकाए. चेतन सकारिया ने IPL के अपने पहले मैच में कमाल की गेंदबाजी की थी. उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में तीन विकेट लिए थे. सकारिया ने इस सीजन के पहले हिस्से में महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, केएल राहुल, नीतीश राणा जैसे बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. 
 

devdutt paddikal
  • 9/10

देवदत्त पडिक्कल: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के युवा ओपनर देवदत्त पडिक्कल के लिए आईपीएल-14 का आगाज नहीं अच्छा रहा था. वह आईपीएल-14 के शुरू होने से पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे. उन्हें कुछ दिन क्वारनटीन भी रहना पड़ा था. पडिक्कल ने इस बीमारी से लड़ा और उसे मात देकर आरसीबी के कैंप में एंट्री की. उन्होंने पहले कोरोना को मात दी और बाद में अपनी बल्लेबाजी से विरोधी टीमों को पस्त किया.

पडिक्कल ने आईपीएल-14 में 6 मैच खेले और 39 की औसत से 196 रन बनाए. उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 101 रन का रहा. पडिक्कल का आईपीएल का ये दूसरा सीजन है. उन्होंने पिछले साल डेब्यू किया था. उन्होंने आईपीएल-13 में ही अपने बल्ले का दम दिखाया दिया था. पडिक्कल ने उस सीजन में 15 मैच खेले थे और करीब 32 की औसत से 473 रन बनाए थे. 
 

varun chakravarthy
  • 10/10

वरुण चक्रवर्ती: 'मिस्ट्री स्पिनर' वरुण चक्रवर्ती ने पिछले दो वर्षों में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. चक्रवर्ती आईपीएल में कोलकाता नाइट नाइट राइडर्स (KKR) के लिए महत्वपूर्ण गेंदबाज बन गए हैं. आईपीएल 2021 में चक्रवर्ती ने 7 मैचों में 7 विकेट निकाले. इस दौरान उनकी इकोनॉमी रेट महज 7.82 की रही. पिछले साल आईपीएल में उन्होंने 13 मैचों में 17 विकेट झटके थे.