scorecardresearch
 

Commonwealth Games 2022: कुश्ती में होगी मेडल की बरसात... बजरंग समेत चार रेसलर्स फाइनल में

बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आज आठवां दिन हैं. आज से रेसलिंग के मुकाबलों की शुरुआत हुई जहां भारतीय टीम को काफी मेडल मिलने की उम्मीद है. भात के छह में से चार रेसलर्स फाइनल में पहुंच गए हैं. वहीं दो भारतीय प्लेयर्स ब्रॉन्ज मेडल मैच में भिड़ने जा रहे हैं.

X
बजरंग पूनिया बजरंग पूनिया
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कॉमनवेल्थ में आज से कुश्ती के मुकाबले
  • बजरंग पूनिया ने फाइनल में जगह बनाई

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में आज से रेसलिंग के मुकाबले शुरू हो रहे हैं जहां भारतीय टीम को काफी मेडल मिलने की उम्मीद है. भात के छह रेसलर्स आज मैट पर उतर रहे हैं. इनमें दीपक पूनिया, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दिव्या काकरान, अंशु मलिक और मोहित के नाम शामिल हैं. इनमें से दीपक, बजरंग, अंशु और साक्षी ने फाइनल में जगह बना ली है. वहीं दिव्या काकरान और मोहित ग्रेवाल कांस्य पदक के लिए मुकाबला करेंगे.

2018 में हुए गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय पहलवानों का प्रदर्शन शानदार रहा था. तब भारत ने कुल 12 मेडल जीते थे, जिसमें 5 गोल्ड, 3 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे. ऐसे में अबकी बार भी भारतीय.दल से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है.

चार भारतीय रेसलर्स फाइनल में

♦ भारत का एक और रेसलर फाइनल में पहुंच चुका है. दीपक पूनिया ने सेमीफाइनल में कनाडा के अलेक्जेंडर मूरे को 3-1 से मात दी. उधर मोहित ग्रेवाल को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है और वह अब कांस्य पदक के मुकाबले में सामना करेंगे.

♦ स्टार भारतीय रेसलर्स बजरंग पूनिया ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 64 किग्रा प्रतिस्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सेमीफाइनल में बजरंग ने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर से इंग्लैंड के जॉर्ज राम को 10-0 से हराया.

♦ साक्षी मलिक ने भी महिला फ्रीस्टाइल में 62 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर कैमरून की एटेन नोगोले 10-0 से शिकस्त दी.

♦ अंशु मलिक ने महिला फ्रीस्टाइल में 57 किलो भारवर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. अंशु ने तकनीकी श्रेष्ठता (10-0) के आधार पर श्रीलंका की नेथमी पोरुथोटेज को हराया.

ऐसा रहा भारतीय खिलाड़ियों का शुरुआती मैच

♦  दीपक पूनिया ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है. दीपक ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 86 किग्रा के सेमीफाइनल में सिएरा लियोन के शेकू कासेगबामा को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से मात दी.

♦ दिव्या काकरान को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. उन्हें नाइजीरिया की ओबोरुडुडु ब्लेसिंग ने टेक्निनल सुपीरियरिटी के आधार पर 11-0 से मात दी. दिव्या अब रेपचेज राउंड खेल रही हैं.

♦ मोहित ग्रेवाल ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है. 125 किलो मेन्स फ्रीस्टाइल के क्वार्टरफाइनल में मोहित ने साइप्रस के एलेक्सियोस कौस्लीडिस को 10-1 से मात दी.

♦ बजरंग पूनिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. बजरंग ने 65 किलो भारवर्ग के मुकाबले में मॉरीशस के जीन गुइलियान जोरिस बंडो को पिन फॉल के जरिए आसानी से 10-0 से शिकस्त दी.

♦ साक्षी मलिक ने भी महिलाओं के 62 किग्रा भारवर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. क्वार्टर फाइनल में साक्षी मलिक ने इंग्लैंड की केल्सी बार्न्स को तकनीक श्रेष्ठता के आधार पर हराया.

♦ अंशु मलिक ने महिला फ्रीस्टाइल के 57 किलो भारवर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. क्वार्टर फाइनल में अंशु ने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर ऑस्ट्रेलिया की आइरीन सिमोनिडिस के खिलाफ 10-0 से जीत दर्ज की.

♦ कुश्ती के मुकाबले तकनीकी एवं सुरक्षा कारणों से रोक देने पड़े हैं. भारतीय समयानुसार शाम छह बजे के बाद ये मुकाबले फिर से शुरू होने जा रहे हैं.

♦ दीपक पूनिया ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. 86 किलो भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में दीपक पूनिया ने न्यूजीलैंड के मैथ्यू ऑक्सेनहम को मात दी. 

♦ बजरंग पूनिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपना पहला मुकाबला जीत लिया है. इसके साथ ही बजरंग क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. बजरंग पूनिया ने 65 किलो भारवर्ग के मुकाबले में नौरु के लोए बिंघम को आसानी से मात दी. बजंरंग ने मुकाबले में बिंघम को चित कर दिया. क्वार्टर फाइनल में बजरंग का सामना मॉरीशस के जीन गुइलियान जोरिस बंडो से होना है.

आज ये भारतीय रेसलर्स ले रहे हैं भाग
दीपक पूनिया 86 किग्रा
बजरंग पुनिया 65 किग्रा
साक्षी मलिक 62 किग्रा 
दिव्या काकरान 68 किग्रा
मोहित 125 किग्रा 
अंशु मलिक 57 किग्रा

भारत के नाम अबतक 20 मेडल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को अबतक 20 मेडल मिल चुके हैं जिसमें छह गोल्ड,सात सिल्वर और सात ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे. खास बात यह है कि इसमें दस मेडल वेटलिफ्टिंग में आए हैं. वहीं जूडो में तीन और एथलेटिक्स में दो मेडल आए हैं. साथ ही  लॉन बॉल्स, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, और स्क्वॉश और पैरा पावरलिफ्टिंग में भारत को एक मेडल मिला है.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के पदक विजेता
1. संकेत महादेव- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 55 KG)
2. गुरुराजा- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 61 KG)
3. मीराबाई चनू- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 49 KG)
4. बिंदियारानी देवी- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 55 KG)
5. जेरेमी लालरिनुंगा- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 67 KG)
6. अचिंता शेउली- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 73 KG)
7. सुशीला देवी- सिल्वर मेडल (जूडो 48 KG)
8. विजय कुमार यादव- ब्रॉन्ज मेडल (जूडो 60 KG)
9.हरजिंदर कौर- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 71KG)
10. वूमेन्स टीम- गोल्ड मेडल (लॉन बॉल्स)
11. पुरुष टीम- गोल्ड मेडल (टेबल टेनिस)
12. विकास ठाकुर- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 96 KG)
13. मिक्स्ड टीम- सिल्वर मेडल (बैडमिंटन)
14. लवप्रीत सिंह- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 109 KG)
15. सौरव घोषाल- ब्रॉन्ज मेडल (स्क्वॉश)
16. तूलिका मान- सिल्वर मेडल (जूडो)
17. गुरदीप सिंह- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 109+ KG)
18. तेजस्विन शंकर- ब्रॉन्ज मेडल (हाई जंप)
19. मुरली श्रीशंकर- सिल्वर मेडल (लॉन्ग जंप)
20. सुधीर- गोल्ड मेडल ( पैरा पावरलिफ्टिंग)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें