scorecardresearch
 

ऑस्ट्रेलिया में अंतरिक्ष से गिरा कचरा, दावा- SpaceX यान का टुकड़ा

अंतरिक्ष से कचरे का एक बड़ा टुकड़ा ऑस्ट्रेलिया के एक खेत में गिरा. दावा किया जा रहा है कि यह टुकड़ा Elon Musk की स्पेसएक्स कंपनी के किसी रॉकेट या यान का कोई हिस्सा हो सकता है. यह टुकड़ा 10 फीट लंबा त्रिकोण आकार का है.

X
ये है अंतरिक्ष से गिरा कचरा. जो भेड़ों के चारे के लिए तय खेत में आकर धंस गया. (फोटोः डॉ. ब्रैड टकर/यूट्यूब) ये है अंतरिक्ष से गिरा कचरा. जो भेड़ों के चारे के लिए तय खेत में आकर धंस गया. (फोटोः डॉ. ब्रैड टकर/यूट्यूब)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तीन टुकड़े 25 जुलाई को खोजे गए
  • सीरियल नंबर भी लिखे हैं इनपर
  • 2020 में छोड़े गए क्रू-1 मिशन का हिस्सा

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के डालगेटी में अंतरिक्ष से तीन टुकड़े आ कर गिरे. ऐसे गिरे की जमीन में धंस गए. इनमें एक टुकड़ा 10 फीट लंबा त्रिकोण है. ऑस्ट्रेलिया की स्पेस एजेंसी ने दावा किया है कि यह एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के किसी रॉकेट या यान का हिस्सा हो सकता है. इस टुकड़े पर वायुमंडल में प्रवेश करने के बाद घर्षण की वजह से कई तरह के निशान बन गए हैं. ये जला हुआ भी दिख रहा है. 

इसे भेड़ चराने वाले किसान माइक माइनर्स ने 25 जुलाई 2022 को खोजा था. उसके बाद उन्होंने इसके बारे में एस्ट्रोफिजिसिस्ट ब्रैड टकर को बताया.  जो ब्रैड के मुताबिक स्पेसएक्स ड्रैगन एयरक्राफ्ट का ट्रंक हो सकता है. या उसके रॉकेट का हिस्सा. ये 2020 में छोड़े गए क्रू-1 मिशन से बचा हुआ हिस्सा होगा. जो अंतरिक्ष में तैरते-तैरते धरती पर आ गिरा. कुछ टुकड़ों पर सीरियल नंबर भी लिखे हैं. जो सही सलामत बच गए. नहीं तो वायुमंडल की आग में बचना मुश्किल होता है. 

एस्ट्रोनॉमर जोनाथन मैक्डॉवेल ने 8 जुलाई को ट्वीट करके बता दिया था कि इस जगह पर ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट का कचरा गिर सकता है. क्योंकि यह कचरा के फ्लाइट पाथ में आने वाली जगह थी. जोनाथन के फ्लाइट पाथ को ब्रैड टकर फॉलो कर रहे थे. लेकिन उससे पहले ही माइक माइनर्स और उनके पड़ोसी जोक वॉलेस ने उन्हें अंतरिक्ष के कचरे के बारे में बताया. ब्रैड टकर डालगेटी पहुंचे तो स्पेस जंक देख हैरान रह गए. माइनर्स और वॉलेस ने सबसे पहले स्थानीय सिविल एविएशन को जानकारी दी थी. फिर ब्रैड टकर को. 

सिविल एविएशन के लोगों ने इस कचरे के बारे में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA को बताया. माइक और जॉक वॉलेस ने कहा कि हम किसी को क्या ही बताते. किस्मत अच्छी थी कि यह खेत में गिरा. अगर घर पर गिरता तो बर्बाद कर देता. ब्रैड टकर ने कहा कि अब ये अमेरिका, नासा या स्पेसएक्स को तय करना है कि वो इस टुकड़े को वापस ले जाएंगे. या फिर यहीं छोड़ेंगे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें