scorecardresearch
 

10 करोड़ साल पहले रहते थे दो पैर वाले डायनासोर, अर्जेंटीना के वैज्ञानिकों ने की खोज

वैज्ञानिकों को क्रिटेशियस पीरियड के एक डानासोर के जीवाश्म मिले हैं, जिनसे पता चलता है कि यह डायनासोर कम लंबाई के थे और दो पैरों पर चलते थे.

X
इस डायनासोर का नाम जकापिल कनियुकुरा है (Photo: Reuters)
इस डायनासोर का नाम जकापिल कनियुकुरा है (Photo: Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डायनासोर की लंबाई करीब 5 फीट
  • डायनासोर का वजन 4-7 किलो था

जीवाश्म विज्ञानियों ने हाल ही में दक्षिणी अर्जेंटीना (southern Argentina) में एक नए डायनासोर का पता लगया है. यह दो पैर वाला डायनासोर था जो करीब 10 करोड़ साल पहले पाया जाता था.

वैज्ञानिकों का कहना है कि क्रिटेशियस पीरियड के इस डायनासोर का नाम जकापिल कनियुकुरा (Jakapil kaniukura) है. इसकी गर्दन और पूंछ के आस-पास, बोनी डिस्क के आकार की पंक्तियां थीं. यह इस डायनासोर के लिए कवच की तरह काम करती थीं, जिनकी वजह से यह सुरक्षित रहता था. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस डायनासोर की लंबाई करीब 5 फीट थी और वजन 4-7 किलो था.

dinasour
 इस डायनासोर के शरीर पर डिस्क थीं जो कवच का काम करती थीं. (Photo: Reuters)

पिछले एक दशक में, इस डायनासोर के जीवाश्म रियो नीग्रो प्रांत के ला बुइट्रेरा पैलियोन्टोलॉजिकल ज़ोन (La Buitrera paleontological zone) में पेटागोनिया में एक डैम के पास से पाए गए थे. साइंटिफिक रिपोर्ट्स (Scientific Reports) जर्नल में प्रकाशित एक शोध में वैज्ञानिकों ने जकापिल डायनासोर के बारे में बताया है. 

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह डायनासोर, थायरोफोरन डायनासोर ग्रुप का हिस्सा है, जिसमें स्टेगोसॉरस भी शामिल हैं, जो अपनी बोनी बैक प्लेट्स और नुकीली पूंछ के लिए जाने जाते हैं. 

 

लीड पेलियोन्टोलॉजिस्ट सेबेस्टियन एपेस्टगुइया (Sebastian Apesteguia) और उनके सहयोगियों को जकापिल के कंकाल के कुछ हिस्से मिले. इसमें 15 दांतों के टुकड़े थे जनका आकार पत्ती जैसा था, ठीक इगुआना के दांतों की तरह.

जकापिल, थायरोफोरन के प्राचीन रूप जैसा दिखता है और आश्चर्य की बात है कि यह क्रेटेशियस समय का है. वैज्ञानिकों का कहना है कि दक्षिणी गोलार्ध में कहीं भी इस तरह के थायरोफोरन को पहले कभी नहीं खोजा गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें