scorecardresearch
 

Florida: चार साल बाद दिखे दुर्लभ सांप ने निगला विशाल कनखजूरा, दम घुटने से हुई मौत

सांप और कनखजूरा. डरावने और खतरनाक. फ्लोरिडा में एक दुर्लभ सांप ने एक बड़े कनखजूरे को खाने की कोशिश में जान दे दी. हुआ यूं कि कनखजूरा इतना बड़ा था कि वह सांप के अंदर जाकर फंस गया. इसकी वजह से सांप का दम घुट गया और उसकी मौत हो गई. वैज्ञानिक इसे देख हैरान हैं.

X
रिम रॉक क्राउन्ड स्नेक फ्लोरिडा का दुर्लभ सांप हैं. कनखजूरा खाने के चक्कर में इसकी जान चली गई. (फोटोः ड्र्यू मार्टिन)
रिम रॉक क्राउन्ड स्नेक फ्लोरिडा का दुर्लभ सांप हैं. कनखजूरा खाने के चक्कर में इसकी जान चली गई. (फोटोः ड्र्यू मार्टिन)

साल 1975 से फ्लोरिडा के विलुप्तप्राय जीवों की श्रेणी में शामिल हैं रिम रॉक क्राउन्ड स्नेक (Rim Rock Crowned Snake). बहुत कम ही मौका होता है जब यह दुर्लभ सांप दिखता है. चार साल में पहली बार फिर दिखाई दिया लेकिन विचित्र अवस्था में मरा हुआ. मुंह में एक विशालकाय कनखजूरा (Centipede) था. अब आगे की कहानी समझिए...

फ्लोरिडा के जॉन पेनेकैंप कोरल रीफ स्टेट पार्क में एक पत्थर के ऊपर रिम रॉक क्राउन्ड स्नेक मुंह में कनखजूरा दबाए पड़ा था. एक विजिटर ने इसे खोजा था. जब नजदीक जाकर उसने देखा तो सांप और कनखजूरा दोनों मर चुके थे. कनखजूरे के शरीर बड़ा हिस्सा सांप के शरीर के अंदर था. सांप ने कनखजूरे को सिर की तरफ से निगलने की कोशिश की थी. इस विचित्र घटना पर की गई स्टडी द साइंटिफिक नेचुरलिस्ट में प्रकाशित हुई है. 

पत्थर पर पड़ा मिला यह दुर्लभ और कनखजूरा. (फोटोः ड्र्यू मार्टिन)
पत्थर पर पड़ा मिला यह दुर्लभ और कनखजूरा. (फोटोः ड्र्यू मार्टिन)

जब इन दोनों जीवों को इसी स्थिति में जीव विज्ञानियों के पास ले जाया गया तो उन्होंने इसका एक्सरे निकलवाया. तब पता चला कि कनखजूरा सांप के शरीर में काफी अंदर तक पहुंच चुका था. जिसकी वजह से सांप सांस नहीं ले पाया. दम घुटने से उसकी मौत हो गई. अब ऐसा तो रहा नहीं होगा कि सिर्फ सांप ही जहरीला हो. कनखजूरे भी जहरीले होते हैं. कनखजूरे के जहर का भी असर सांप पर हुआ. 

रिम रॉक क्राउन्ड स्नेक (Rim Rock Crowned Snake) जहरीला नहीं होता. इसका सिर काले रंग का होता है. शरीर हल्के गुलाबी रंग का. लंबाई आमतौर पर 6 से 11 इंच होती है. ये सिर्फ फ्लोरिडा में ही मिलता है. खास तौर से दक्षिण-पूर्वी अटलांटिक तट के पास. आखिरी बार जिंदा सांप साल 2015 में दिखाई दिया था. इसके बाद एक बार और दिखाई दिया साल 2018 में. लेकिन एक बिल्ली ने उसे मार डाला था. 

इस एक्स-रे में आप देख सकते हैं कि कनखजूरा सांप के शरीर में कितना अंदर गया था. (फोटोः फ्लोरिडा नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम)
इस एक्स-रे में आप देख सकते हैं कि कनखजूरा सांप के शरीर में कितना अंदर गया था. (फोटोः फ्लोरिडा नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम)

फ्लोरिडा फिश एंड वाइल्डलाइफ कंजरवेशन कमीशन के एसोसिएट रिसर्च साइंटिस्ट केविन एंग ने बताया कि रिम रॉक क्राउन्ड स्नेक छोटे-छोटे जमीनी गड्ढों में रहते हैं. आमतौर पर छिपे रहते हैं. भारी बारिश के बाद ही दिखाई पड़ते हैं. अगर किसी सर्प प्रेमी को यह सांप दिख जाता है, तो उसके लिए खुशी का ठिकाना नहीं रहता. लेकिन यह बेहद दुर्लभ घटना होती है. जो मरा हुआ सांप मिला है, उसकी लंबाई 8 इंच थी.  

जो कनखजूरा सांप का निवाला बना वह एक कैरिबियन जायंट सेंटीपीड (Caribbean Giant Centipede) है. यह कनखजूरा तीन इंच लंबा था. जिसका एक इंच हिस्सा ही सांप के मुंह के बाहर था. हालांकि अभी तक वैज्ञानिक यह पूरी तरह से पता नहीं कर पाए हैं कि मौत दम घुटने से हुई है या जहर की वजह से. अभी इसे लेकर कुछ और स्टडीज की जाएंगी. हालांकि लगातार स्कैन और एक्सरे वगैरह किए गए हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें