scorecardresearch
 

व्हिस्की की बोतल में मिली सबसे पुरानी चिट्ठी, लिखा था-'हमने पी नहीं है'

हाल ही में स्कॉटलैंड में एक घर से 135 साल पुरानी बोतल मिली है. इस व्हिस्की की बोतल में एक चिट्ठी भी मिली है, जिसमें 6 अक्टूबर 1887 की तारीख लिखी गई है. अगर इस बोतल की खोज प्रामाणिक है और लिखी गई तारीख सटीक, तो यह चिट्ठी वाली बोतल दुनिया की सबसे पुरानी बोतल होगी.

X
ये बोतल 135 साल पुरानी है (Photo: Peter Allan)
ये बोतल 135 साल पुरानी है (Photo: Peter Allan)

हाल ही में स्कॉटलैंड (Scotland) में, 135 साल पुरानी एक चिट्ठी मिली. यह चिट्ठी एक बोतल में बंद थी, जो घर के फर्श के नीचे खोजी गई है. हालांकि इस चिट्ठी में कुछ खास नहीं था, न ही किसी खजाने का जिक्र था, बल्कि इसमें दो विक्टोरियन लोगों ने एक मजेदार संदेश लिखा था.

स्कॉटलैंड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये चिट्ठी व्हिस्की (Whiskey) की एक बोतल में रखी गई थी. हाल ही में, WF वाइटमैन प्लंबिंग कंपनी के मालिक पॉल एलन (Paul Allan) ने एडिनबर्ग के मॉर्निंगसाइड इलाके में, काम के दौरान एक घर से इसे खोजा था.

bottle- note
इस 135 साल पुरानी चिट्ठी में मज़ेदार बातें लिखी थीं (Photo: Eilidh Stimpson/Peter Allan)

इस खोज से प्लंबर ऐलन हैरान हुए और तुरंत बोतल लेकर घर की मालकिन एलीध स्टिम्पसन (Eilidh Stimpson) के पास पहुंचे. एलीथ ने सोचा बोतल से चिठ्ठी बच्चों के सामने ही निकाली जाए, जो उस वक्त अपने स्कूल गए हुए थे. जब दोनों बच्चे स्कूल से लौटे, तो बोतल को तोड़कर नोट बाहर निकाला गया. 

पेशे से डॉक्टर एलीध स्टिम्पसन का कहना है कि हमने चिमटी और प्लायर की मदद से नोट को बाहर निकालने की बहुत कोशिश की, लेकिन इससे नोट थोड़ा फटने लगा था. हम नहीं चाहते थे कि इस नोट को और नुकसान पहुंचे, इसलिए अफसोस के साथ हमें बोतल को तोड़ना पड़ा. 

उन्होंने चिट्ठी की पुड़िया को खोला और उसे पढ़ा. चिट्ठी में जो कुछ भी लिखा था, वह हाथ से ही लिखा हुआ था. उसमें लिखा था- 'जेम्स रिची और जॉन ग्रिव फ्लोर पर पड़े हैं, लेकिन हमने व्हिस्की नहीं पी. 6 अक्टूबर 1887. जिसे भी ये बोतल मिलेगी, वह यही समझे की हमारी खुशबू ही सड़क पर फैली है.'

एलन का कहना है कि यह बोतल उस कमरे से मिली है, जो घर के बनते वक्त एक नौकरानी का कमरा हुआ करता था. लेकिन किसी को भी  चिट्ठी लिखने वालों के बारे में जानकारी नहीं है.

 

यह 135 साल पुरानी चिट्ठी है. बल्कि बोतल में पाई गई ये अब तक की सबसे पुरानी चिट्ठी है. इस खोज से पहले, ये रिकॉर्ड पश्चिम ऑस्ट्रेलिया के एक परिवार के पास था, जिसे 2018 में समुद्र के किनारे 132 साल पुरानी बोतल मिली थी. यह बोतल 19वीं सदी कि एक डच जिन बोतल थी. अंदर उन्हें जर्मन में लिखा हुआ एक रोल किया हुआ नोट मिला था. इस नोट में बताया गया था कि इसे हिंद महासागर में तट से करीब 950 किलोमीटर दूर एक नाव से फेंका गया था. यह नोट 12 जून, 1886 को लिख गया था. 

अगर स्कॉटलैंड में मिली इस बोतल की खोज प्रामाणिक है और इसपर लिखी गई तारीख सटीक है, तो यह बोतल दुनिया की सबसे पुरानी बोतल होगी जिसमें कोई चिट्ठी मिली है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें