scorecardresearch
 

अंतरिक्ष में दिखा रथ का पहिया... James Webb टेलिस्कोप ने ली शानदार तस्वीर

James Webb Space Telescope ने अंतरिक्ष में एक इतने खूबसूरत आकाशगंगा की तस्वीर ली है, जो पहिए के आकार का है. हैरानी इस बात की है कि इस गैलेक्सी के हर हिस्से की बारीक जानकारी मिल रही है. इस गैलेक्सी के अंदर एक तारे का निर्माण हो रहा है. जबकि, हबल से ली गई इसी गैलेक्सी की तस्वीर बेहद धुंधली थी.

X
ये है वो Cartwheel Galaxy जिसकी स्पष्ट तस्वीर James Webb Space Telescope ने ली है. (फोटोः NASA/ESA/CSA) ये है वो Cartwheel Galaxy जिसकी स्पष्ट तस्वीर James Webb Space Telescope ने ली है. (फोटोः NASA/ESA/CSA)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस गैलेक्सी में कई जगह बन रहे हैं नए तारे
  • हबल टेलिस्कोप ने पहले ली थी धुंधली इमेज

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप (James Webb Space Telescope) ने अंतरिक्ष में एक ऐसी गैलेक्सी की फोटो ली है, जो रथ के पहिए जैसा दिखता है. या यूं कहें चक्र की तरह. इस गोलाकार आकाशगंगा के अंदर तारे का निर्माण भी हो रहा है. वैज्ञानिकों ने इस गैलेक्सी को कार्टव्हील (Cartwheel) नाम दिया है. क्योंकि ये उसी तरह दिखता ही है. 

ये है Cartwheel Galaxy की हबल टेलिस्कोप द्वारा ली गई तस्वीर. (फोटोः NASA/ESA/CSA)
ये है Cartwheel Galaxy की इंफ्रारेड फोटो जिसमें तारों का निर्माण नीले रंग में दिख रहा है. (फोटोः NASA/ESA/CSA)

कार्टव्हील गैलेक्सी (Cartwheel Galaxy) की पहले भी हबल स्पेस टेलिस्कोप (Hubble Space Telescope) ने भी स्टडी की थी. लेकिन तब इतनी शानदार और स्पष्ट तस्वीर सामने नहीं आई थी. इस बार की तस्वीर में जेम्स वेब टेलिस्कोप ने कई ऐसी जगहों की खोजबीन की है. जो पहले नहीं दिखे थे. जेम्स वेब टेलिस्कोप के NIRCam और MIRI ने गैलेक्सी के अंदर तारों के निर्माण की तस्वीर ली हैं. कई युवा तारे तो समूह में हैं. 

कार्टव्हील गैलेक्सी (Cartwheel Galaxy) के केंद्र में विशालकाय ब्लैक होल है, जिसके चारों तरफ तारों का निर्माण हो रहा है. इनके बीच में धूल है जो घूम रही है. यह गैलेक्सी धरती से 50 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर स्क्लप्चर नक्षत्र में मौजूद है. यह एक बेहद दुर्लभ प्रकार की गैलेक्सी है. ऐसा इसकी आकृति की वजह से है. कार्टव्हील हमारी आकाशगंगा की तरह ही स्पाइरल थी. लेकिन 70 से 80 करोड़ प्रकाश वर्ष पहले यह एक और गैलेक्सी से टकरा गई, फिर इसका आकार बदल गया. अब यह रथ के पहिए की तरह गोलाकार हो चुकी है. 

कार्टव्हील गैलेक्सी (Cartwheel Galaxy) में अब दो रिंग्स बने हैं. एक जिसने गैलेक्सी के मध्य को घेर रखा है. दूसरा चारों तरफ बड़ा घेरा. दोनों घेरे इस तरह से बने हैं जैसे तालाब में पत्थर डालने के बाद लहरें निकलती हैं. बाहर की लहर गैस और धूल को अंतरिक्ष में बाहर निकालती रहती है. इस गैलेक्सी में जहां भी नए तारों का निर्माण हो रहा वो स्थान नीली रोशनी से दिखाए गए हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें