scorecardresearch
 

पहली बार अमेरिका से बाहर लॉन्च होंगे Astra रॉकेट, जानिए इसकी खासियत

स्पेस कंपनी अस्त्र (Astra) और SaxaVord Spaceport की पार्टनरशिप हुई है. दोनों कंपनियां अब 2023 से शेटलैंड आइलैंड में लॉन्च सर्विसेज देना शुरू कर देंगी. SaxaVord अमेरिका के बाहर पहला स्पेसपोर्ट होगा, जहां से Astra के रॉकेट लॉन्च होंगे.

X
अब अमेरिका से बाहर लॉन्च करने की तैयारी (Photo: Astra Space) अब अमेरिका से बाहर लॉन्च करने की तैयारी (Photo: Astra Space)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पूरी तरह मोबाइल है लॉन्च सिस्टम
  • लॉन्च सिस्टम सेट करने में 6 लोगों की ज़रूरत

कैलिफोर्निया की स्पेस कंपनी अस्त्र (Astra) ने घोषणा की है कि वह 2023 में शेटलैंड आइलैंड (Shetland Islands) में एक स्पेसपोर्ट (Spaceport) से लॉन्च सेवाएं देने की योजना बना रही है. ऐसा अंतरराष्ट्रीय विस्तार योजनाओं के तहत किया जाएगा. अस्त्र का कहना है कि वह लॉन्च सर्विस के लिए सैक्सावॉर्ड स्पेसपोर्ट (SaxaVord Spaceport) के साथ पार्टनरशिप कर रही है. यह स्पेसपोर्ट शेटलैंड आइलैंड के उत्तरी आइलैंड अनस्ट (Unst) पर स्थित है. 

अस्त्र ने अब तक कोडिएक, अलास्का और केप कैनवरल, फ्लोरिडा से लॉन्च किए हैं. अब यह कंपनी अपने लॉन्च सिस्टम की मोबिलिटी पर ध्यान देना चाहती है. अमेरिका से बाहर इसका विस्तार करना चाहती है. SaxaVord अमेरिका के बाहर पहला स्पेसपोर्ट होगा जहां से Astra लॉन्च करेगा. 

Astra space
2023 में अमेरिका से बाहर लॉन्च की तैयारी कर रहा है Astra Space (Photo: Astra Space)

एस्ट्रा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस केम्प (Chris Kemp) का कहना है कि हमारा पूरा लॉन्च सिस्टम मोबाइल है और इसे दुनिया में कहीं भी ट्रक, जहाज, रेल या कार्गो विमान द्वारा ISO स्टैंडर्ड के शिपिंग कंटेनर में आसानी से ले जाया जा सकता है. लॉन्च सिस्टम को सेटअप करने के लिए केवल 6 लोगों की ज़रूरत होती है. 

आपको बता दें कि Astra पहली अमेरिकी कंपनी नहीं है जिसने SaxaVord से लॉन्च करने की घोषणा की हो. लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) जिन्हें ब्रिटेन से लॉन्च करने के लिए, 2018 में ब्रिटिश सरकार से अवार्ड मिला था, उन्होंने 2021 में घोषणा की थी कि वह एबीएल स्पेस सिस्टम्स (ABL Space Systems) से आरएस 1 रॉकेट (RS1 rocket) का इस्तेमाल करके लॉन्च करेंगे. 'यूके पाथफाइंडर' लॉन्च इस साल के अंत में होने वाला है, हालांकि एबीएल ने अभी तक अपने RS1 rocket का पहला लॉन्च नहीं किया है.

 

स्कॉटलैंड के व्यापार मंत्री इवान मैककी (Ivan McKee) का कहना है कि SaxaVord स्पेसपोर्ट और Astra के बीच यह समझौता शेटलैंड के लिए अच्छी खबर है. स्कॉटलैंड में वर्टिकल लॉन्च सैटेलाइट क्षमता लाने की दिशा में ये एक महत्वपूर्ण कदम है. SaxaVord और Sutherland के अलावा, इंग्लैंड का Spaceport Cornwall, जिसे Cornwall Airport Newquay के नाम से भी जाना जाता है, वर्जिन ऑर्बिट के LauncherOne एयर लॉन्च सिस्टम से लॉन्च की योजना बना रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें